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अंबेडकरनगर
अकबरपुर जंक्शन पर पिछले तीन दिनों से नेटवर्क बाधित रहा। प्रतिदिन करीब दो लाख रुपये के टिकट की बिक्री स्टेशन के आरक्षण केंद्र से होती है। 60 घंटे से अधिक समय तक नेटवर्क बाधित रहने से रेल प्रशासन को करीब छह लाख रुपये की राजस्व हानि हुई है। साथ ही टिकट की आस में दूरदराज से आने वाले यात्रियों को दुश्वारियों का सामना करना पड़ा। आए दिन नेटवर्क की समस्या होने के बावजूद रेल प्रशासन बीएसएनएल के भरोसे बैठा है, जबकि अन्य सरकारी कार्यालयों ने अतिरिक्त व्यवस्था कर रखी है। तीन दिन पूर्व भी ऐसी ही समस्या हुई थी।जिले से कई हाईवे गुजरे हैं। विभिन्न कारणों से इनके किनारे खोदाई करने से आए दिन बीएसएनएल की केबल कट जाती है और इंटरनेट सेवा बाधित हो जाती है। बीते गुरुवार को दोबारा फाल्ट होने से पिछले 60 घंटे तक आरक्षण का कार्य पूरी तरह ठप रहा। इससे स्टेशन पर दूरदराज से टिकट की आस में आने वाले यात्री हलकान रहे। किसी तरह दोपहर 12 बजे के बाद सर्वर बहाल हुआ तो बुकिग के लिए यात्री टूट पड़े। इससे टिकट के इंतजार में खड़े लोगों में मारामारी की स्थिति रही। उधर, टिकट वापस करने आए कई यात्रियों को रिफंड इसलिए नहीं मिल सका कि आरक्षण केंद्र पर कैश ही नहीं था। टिकट बाबुओं ने बताया कि बुकिग न होने से कैश नहीं आ रहा है, ऐसे में रिफंड करने में दिक्कत आ रही है।दिल्ली जाने के लिए पिछले तीन दिनों से न्योरी बाजार से अकबरपुर रेलवे स्टेशन टिकट लेने के लिए आ रहा हूं। नेटवर्क की खराबी के चलते टिकट नहीं मिल पा रहा है। यहां मौजूद कर्मचारी भी कुछ नहीं बता पा रहे हैं। यदि नेटवर्क खराब है तो इसके लिए अतिरिक्त व्यवस्था की जानी चाहिए।
अकबरपुर रेलवे स्टेशन पर नेटवर्क की समस्या की जानकारी मिली है। जिम्मेदार अधिकारियों को तीन दिनों के भीतर निजी वाईफाई कनेक्शन लगवाने के निर्देश दिए गए हैं।
एसके सापरा, डीआरएम