अम्बेडकर नगर : 8 वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की पूर्व बेला पर जगह-जगह हुआ योगाभ्यास

8 वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस की पूर्व बेला पर जगह-जगह हुआ योगाभ्यास

आलापुर(अम्बेडकर नगर)| 8 वें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर मंगलवार को जिले के विभिन्न स्थानों पर योग क्रियाओं का अभ्यास कराया गया। मदैनिया प्राइमरी पाठशाला,ग्राम पंचायत समडीह के अमृत सरोवर पटनरवां कुटी व जयराम जनता इण्टर कालेज रामनगर,विकास खण्ड जहाँगीरगंज एवं रामनगर का संयुक्त योगा कार्यक्रम विभिन्न जगहों पर योग गुरूओं ने लोंगो को योग क्रियाओं की जानकारी दी। जयराम जनता इण्टर कालेज रामनगर में सुबह करीब 7:00 बजे उपजिलाधिकारी आलापुर अभय कुमार पाण्डेय के नेतृत्व में योग दिवस का भव्य शुभारंभ किया गया। इस अवसर पर उपजिलाधिकारी ने कहा कि योग तन और मन को स्वस्थ रखने का साधन है। आष्टांगिक योग के माध्यम से शरीर को मजबूत एवं मन को नियंत्रित किया जाता है। आसन एवं प्राणायाम योग की प्राथमिक अवस्थाएं है और ध्यान के माध्यम से ईश्वर से जुड़ जाना परमावस्था है। योग के नियमित अभ्यास से असम्भव भी संभंव होने लगता है। अतः इसका नियमित अभ्यास बहुत जरूरी है।इस अवसर पर तहसीलदार बृजेश कुमार वर्मा,विकासखंड जहांगीरगंज के ब्लॉक व्यायाम शिक्षक अखिलेश कुमार सिंह, योगा प्रशिक्षक विशाल सिंह,खंड शिक्षा अधिकारी जहांगीरगंज संतोष कुमार पांडेय, खंड विकास अधिकारी जहांगीरगंज डी पी सिंह, खंड विकास अधिकारी रामनगर सुभाष चंद्र सरोज, एस एच ओ आलापुर श्री राय साहब द्विवेदी सहित लोग बड़ी संख्या में योग की विभिन्न मुद्राओं का अभ्यास किया। जिसमें आसन-शलभासन, मर्कटासन, हलासन, मंडूकासन, नौकासन और प्राणायाम में भस्त्रिका ,कपालभाति, अनुलोम-विलोम, भ्रामरी, उदगीथ का विशेष अभ्यास कराया गया।
उधर ग्राम पंचायत समडीह के अमृत सरोवर (पटनरवां कुटी) पर सुबह 6:30 बजे सचिव कमलेश कुमार और जिला पंचायत श्रीकान्त कन्नौजिया की उपस्थिति में पटनरवां कुटी पर योग किया गया ।इस अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर शक्ति केंद्र संयोजक विवेक कुमार मिश्र व ग्राम प्रधान दुर्गेश पाण्डेय के मार्गदर्शन में सचिव कमलेश कुमार ने योग सिखाया।ग्रामीणों को शिथिलीकरण, योगासन, कपालभाति, प्राणायाम, अनुलोम, विलोम, भ्रामरी आदि का योगाभ्यास कराया व योग का संकल्प दिलाया। इस मौके पर महन्त शोभादास जी महाराज,बूथ अध्यक्ष वीरेंद्र मिश्रा,संदीप जायसवाल,रसोईया राजमन गौंड़,रोजगार सेवक पति विनोद यादव चंचल,सुरेश,प्रियांशू,सतीश,दिनेश,राहुल निषाद आदि ग्रामीण समेत समस्त अधिकारियों ने योगाभ्यास किया। इस वर्ष योग दिवस को मानवता के लिए योग के रूप में मनाया गया। योग का अभ्यास शरीर और मस्तिष्क की सेहत के लिए फायदेमंद है। योग शरीर को रोगमुक्त रखता है और मन को शांति भी देता है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

कनौज: आबकारी टीम ने मारा छापा लहन को नष्ट कर अवैध शराब को किया बरामद

Tue Jun 21 , 2022
कन्नौज आबकारी टीम ने मारा छापा लहन को नष्ट कर अवैध शराब को किया बरामद। अवनीश कुमार तिवारी हसेरन कस्बा मे आबकारी टीम मे गिहार बस्ती में छापामारी की। पुलिस ने छापामारी के दौरान अवैध लहन को नष्ट किया। वही घर में रखी अवैध शराब को बरामद किया। आबकारी टीम […]

You May Like

Breaking News

advertisement