अम्बेडकर नगर:चौथा नेशनल हाईवे खोलेगा जिले में विकास के नए द्वार

चौथा नेशनल हाईवे खोलेगा जिले में विकास के नए द्वार

अंबेडकरनगर। जिले में चौथे नेशनल हाईवे का निर्माण विकास के नए द्वार खोलेगा। जनपदवासियों को भीटी तहसील से होकर गुजरने वाले नए नेशनल हाईवे का बेसब्री से इंतजार है। जनपद से होकर दो नेशनल हाईवे पहले से गुजर रहे हैं, जबकि तीसरे का निर्माण अकबरपुर से वाराणसी तक प्रस्तावित है। अब चौथे नेशनल हाईवे का लाभ 84 कोसी परिक्रमा मार्ग के चलते अंबेडकरनगर जनपद को मिलने जा रहा है। इस हाईवे के निर्माण से जिले की सभी पांच तहसीलों को एनएच की सौगात हासिल हो जाएगी। जनपद के सभी प्रमुख क्षेत्रों से होकर नेशनल हाईवे के गुजरने से रोजगार से लेकर स्वास्थ्य व शिक्षा आदि के क्षेत्र में भी आगामी दिनों में उल्लेखनीय सुधार देखने को मिल सकते हैं।
नेशनल हाईवे व फोरलेन मार्ग निर्माण के मामले में अंबेडकरनगर जनपद को पिछले कुछ वर्षों में तेजी से बड़ी उपलब्धि हासिल हुई है। लगभग एक दशक पहले जिले को नेशनल हाईवे की सौगात मिली थी। तब सबसे पहले टांडा से अकबरपुर व सुल्तानपुर होकर रायबरेली होकर बांदा तक जाने वाले नेशनल हाईवे संख्या-232 के निर्माण की घोषणा हुई थी। उसी दौर में बस्ती से टांडा व बसखारी समेत आजमगढ़ जनपद होते हुए वाराणसी तक एक अन्य नेशनल हाईवे संख्या-233 की भी घोषणा हुई थी।दोनों नेशनल हाईवे इन दिनों बनकर तैयार हैं। इसका व्यापक लाभ जिला मुख्यालय समेत टांडा, बसखारी, न्यौरी, महरुआ आदि क्षेत्रों को फिलहाल मिल रहा है। जिले में तीसरे नेशनल हाईवे के निर्माण का निर्णय लगभग एक वर्ष पहले लिया गया। इसके लिए अकबरपुर से मालीपुर, शाहगंज व जौनपुर होते हुए वाराणसी तक के मार्ग को चिन्हित किया गया। नतीजा यह हुआ कि अकबरपुर से लेकर मालीपुर होते हुए जिले की सीमा सुरहुरपुर तक का मार्ग लोक निर्माण विभाग से हटकर नेशनल हाईवे के अधीन चला गया। इस मार्ग को नेशनल हाईवे के मानक के अनुरूप बनाने के लिए डीपीआर तैयार किया जा रहा है। माना जा रहा कि अगले कुछ दिनों में जरूरी मंजूरी मिलने के बाद निर्माण कार्य शुरू हो सकेगा।
इस बीच 84 कोसी परिक्रमा मार्ग को नेशनल हाईवे घोषित किए जाने का सीधा लाभ भी अंबेडकरनगर जनपद को मिलने जा रहा है। इस हाईवे के निर्माण की घोषणा से जिले में अब चार नेशनल हाईवे हो जाएंगे। निश्चित रूप से यह नया नेशनल हाईवे जिले में विकास के नए द्वार खोलेगा। ऐसा इसलिए क्योंकि परिक्रमा मार्ग पर प्रस्तावित नेशनल हाईवे जिले में भले ही भीटी तहसील के नगहरा व आसपास के लगभग सात किलोमीटर की दूरी में गुजरेगा, लेकिन लंबी दूरी में जिले की सीमा से सटकर गुजरने के चलते निर्माण का व्यापक लाभ अंबेडकरनगर जनपद के नागरिक उठा सकेंगे।
84 कोसी परिक्रमा मार्ग अंबेडकरनगर जिले के निकट अयोध्या जनपद के गोसाईगंज, महबूबगंज व शेरवाघाट आदि क्षेत्र से होकर गुजरता है। जाहिर तौर पर इन क्षेत्रों में नेशनल हाईवे का निर्माण होने से अंबेडकरनगर जनपद को सीधे तौर पर लाभ मिलना तय है। इसमें न सिर्फ बेहतर आवागमन की सुविधा मिल सकेगी, वरन रोजगार के तमाम बड़े अवसर भी प्राप्त हो सकेंगे। स्वास्थ्य से लेकर शिक्षा आदि के क्षेत्र में भी उल्लेखनीय सुधार देखने को मिल सकेगा।
सात किलोमीटर दूरी में गुजरेगा नया नेशनल हाईवे
अंबेडकरनगर। 84 कोसी परिक्रमा मार्ग को नेशनल हाईवे घोषित करने का लाभ जिले में भीटी तहसील को मिलने जा रहा है। गोसाईगंज के निकट नगहरा से सात किलोमीटर की दूरी में 84 कोसी परिक्रमा मार्ग गुजरता है। इसी मार्ग का निर्माण अब नेशनल हाईवे के तौर पर कराने की घोषणा केंद्र सरकार ने की है।
पवित्र धार्मिक नगरी अयोध्या को व्यापक महत्व देने के क्रम में केंद्र सरकार ने अब एक और महत्वपूर्ण कदम आगे बढ़ाया है। 84 कोसी परिक्रमा मार्ग को नेशनल हाईवे में तब्दील कर उसके मानक के अनुरूप निर्माण कराने की घोषणा की गई है। निश्चित रूप से इसका व्यापक लाभ संबंधित जिलों को मिलना है। जिसमें अंबेडकरनगर भी शामिल है। दरअसल 84 कोसी परिक्रमा में बस्ती, अंबेडकरनगर, अयोध्या, गोंडा, सुल्तानपुर व बाराबंकी जनपद शामिल हैं। अंबेडकरनगर के ठीक निकट अयोध्या जनपद के शेरवा घाट में 84 कोसी परिक्रमा बस्ती जनपद से प्रवेश करती है। सरयू नदी के किनारे बने शेरवा घाट में परिक्रमार्थियों का पड़ाव होता है। यहां भव्य श्रृंगी ऋषि आश्रम का निर्माण है। परिक्रमा यहां से आगे बढ़कर जिले के टांडा मया मार्ग पर महबूबगंज से आगे बढ़कर गोसाईगंज के निकट महादेवा घाट पर पहुंचती है। यहां भी परिक्रमार्थियों का विश्राम होता है। इसी क्रम में परिक्रमा अयोध्या जनपद के गोसाईगंज बाजार से निकलकर भीटी मार्ग की तरफ जब आगे बढ़ती है तो अंबेडकरनगर जनपद सीमा में पड़ने वाले नगहरा गांव के निकट से लेकर पड़ेलवा चौराहे से पहले तक की लगभग सात किलोमीटर तक की दूरी अंबेडकरनगर जनपद में शामिल होती है। इस दूरी में भी नेशनल हाईवे का निर्माण होने का सीधा लाभ अंबेडकरनगर जिले को मिलेगा।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

अम्बेडकर नगर:स्वीट ड्रीम एग्रोटेक इण्डिया लि. कम्पनी के नाम पर करोडो रुपये का एजेन्टो ने मिल कर किया बन्दरबाँट

Sat Jul 24 , 2021
स्वीट ड्रीम एग्रोटेक इण्डिया लि. कम्पनी के नाम पर करोडो रुपये का एजेन्टो ने मिल कर किया बन्दरबाँट संवाददाता:-विकास तिवारी अम्बेडकर नगर||आजमगढ़ जनपद के तहसील सगड़ी क्षेत्र के अन्तर्गत थाना महाराजगंज क्षेत्र मे कटान बाजार पर से लगभग 1कि0मी0 पश्चीम तरफ के कन्हैया लाल पुत्र परदेशी ग्राम सभा देवारा कदीम […]

You May Like

Breaking News

advertisement