बिहार :उपमुख्यमंत्री से मिले अम्बुज, दिल्ली विश्वविद्यालय में बिहार के छात्रों के लिए छात्रावास बनाने की रखी माँग

पूर्णिया संवाददाता

आज दिल्ली स्थित बिहार निवास में दिल्ली विश्वविद्यालय के छात्र और अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद दिल्ली प्रदेश के कार्यकर्ता अम्बुज भारद्वाज ने बिहार के उपमुख्यमंत्री श्री तारकिशोर प्रसाद से मिलकर दिल्ली विश्वविद्यालय में पढ़ने वाले बिहार के छात्रों को आ रही समस्याओं के बारे में बताया।

अम्बुज ने बताया कि बिहार के जो छात्र दिल्ली विश्वविद्यालय में पढ़ाई के लिए नामांकन कराते हैं उन्हें दिल्ली में रहने-खाने में बड़ी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। छात्रों को किराए पर कमरे लेने पड़ते हैं और बाहर होटलों में खाना पड़ता है। इन सब में काफी खर्च होता है, जिसका वहन करना बिहार के मध्यमवर्गीय परिवार से आनेवाले छात्रों के लिए काफी मुश्किल होता है। इसके कारण कई छात्रों को पढ़ाई बीच में ही छोड़कर वापस बिहार आना पड़ता है। मैंने उपमुख्यमंत्री जी के माध्यम से बिहार सरकार से माँग की है कि वे दिल्ली विश्वविद्यालय प्रशासन से बात कर बिहार के छात्रों के लिए विशेष तौर पर एक छात्रावास का निर्माण करवाएं जिस से बिहार से दिल्ली जाकर पढ़ाई करने वाले छात्रों को कठिनाईयों का सामना न करना पड़े और वे पूर्णतया अपना ध्यान पढ़ाई पर लगा पाएं।

अम्बुज ने आगे कहा कि उपमुख्यमंत्री जी ने संबंधित विषय से जुड़े कई प्रश्न भी पूछे और उन्होंने विश्वास दिलाया कि वे इस समस्या को लेकर निश्चित रूप से पहल करेंगे। अम्बुज मूलतः पूर्णियां के ही रहने वाले हैं। उन्होंने पूर्णियां से ही दसवीं और बारहवीं की पढ़ाई की है और वर्तमान में दिल्ली विश्वविद्यालय के दिल्ली स्कूल ऑफ जर्नलिज्म से पत्रकारिता की पढ़ाई कर रहे हैं।

अम्बुज दिल्ली विश्वविद्यालय में छात्र हितों के मुद्दे को लेकर लगातार आंदोलन भी करते आये हैं। वर्ष 2018 में उन्होंने फीस के मुद्दे को लेकर दिल्ली विश्वविद्यालय में 6 दिनों तक भूख हड़ताल भी किया था जिसे राष्ट्रव्यापी समर्थन मिला था। अम्बुज ने वर्ष 2014 से लेकर 2016 तक पूर्णियां में भी विद्यार्थी परिषद के दायित्ववान कार्यकर्ता रहे हैं।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:स्वतंत्रता दिवस से पूर्व 50 पंचायतों में शतप्रतिशत टीकाकरण का लक्ष्य

Sun Aug 8 , 2021
-हर माह जिले में 2.50 लाख से अधिक लोगों के टीकाकरण की है योजना-निर्धारित लक्ष्य की तुलना में 28 फीसदी लोगों को अब तक टीका का पहला डोज अररिया संवाददाता जिलाधिकारी प्रशांत कुमार सीएच की अगुआई में जिले में निरंतर संचालित कोरोना टीकाकरण अभियान अब तक बेहद सफल साबित हुआ […]

You May Like

Breaking News

advertisement