दिल्ली में पप्पेटरी को बढ़ावा देने के लिए एक पहल,देश में कठपुतली कला की चेतना का विस्तार करने हेतु कार्यक्रम का आयोजन

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

दिल्ली 4 अप्रैल : वर्कशॉप क्रिएट स्टूडियो घिटोरनी में आयोजित किया गया पप्पेटरी वर्कशॉप। इस वर्कशॉप का मकसद कठपुतली कला को नए आर्टिस्ट्स तक पहुँचाना रहा। बता दें की क्रिएट स्टूडियो एक इनोवेटिव स्पेस है जो की ‘परिंदे’ संस्थान द्वारा आयोजित किये जाने वाले पपेट थिएटर फेस्टिवल के क्यूरेटर अमित तिवारी का एक इनिशिएटिव है, जिन्होंने यह वर्कशॉप आयोजित भी करवाई। हर सिलेक्टेड टीम के कुछ मेंबर्स ने इस वर्कशॉप में हिस्सा लिया और उनको शैडो पप्पेटरी, रोड पप्पेटरी, मुपपेट्री आदि जैसे फॉर्म्स का एक इंट्रोडक्शन दिया गया जिससे वे अपने प्ले में पप्पेटरी का इस्तेमाल कर पाएं और फेस्टिवल के दौरान परफॉर्म कर पाएं।
परिंदे, क्रिएट रूम फॉर आर्टिस्ट्स के सहयोग से इस साल भारत के सबसे बड़े कैंपस थिएटर फेस्टिवल द पपेट थिएटर फेस्टिवल के एक शानदार संस्करण के साथ वापस आ गए हैं। परिंदे दिल्ली कॉलेजिएट थिएटर सर्कट के भीतर एकमात्र टीम है, जो अपनी यात्रा में क्रिएट रूम फॉर आर्टिस्ट के साथ लाई गई “छाया पपेट” का उपयोग करती है और “द पपेट थिएटर फेस्टिवल” इन दोनों संगठनों के लिए पपेट के सम्मान और विस्मय की अभिव्यक्ति है।
पिछले साल, कोविड-19 की कई चुनौतियों का सामना करते हुए, 4 अप्रैल, 2021 को महोत्सव का आयोजन किया गया था, जिसमें कुल पांच टीमों ने भाग लिया था।
इस वर्ष यह महोत्सव तीन दिनों के लिए 8, 9 और 10 अप्रैल 2022 को आयोजित किया जाएगा, जिसके पहले सभी चयनित टीमों के लिए एक कार्यशाला आयोजित की जाएगी, जिसमें टीमों को पपेट के बारे में पूरी ताकत से सूचित किया जाएगा, और तब टीमों को इस प्रक्रिया से परिचित कराया जाएगा कि वे पपेट के विभिन्न रूपों को अपने संबंधित प्रस्तुतियों में कैसे लागू कर सकते हैं।
फेस्टिवल में दिल्ली कॉलेजिएट थिएटर सर्किट की कुल 9 टीमें हिस्सा लेंगी। तीन दिनों में से प्रत्येक पर कुल तीन टीमें अपनी प्रस्तुतियों को प्रस्तुत करेंगी जो टीम द्वारा चुने गए किसी भी रूप में कठपुतली का प्रदर्शन करेंगी।
उत्सव का समापन एक ओपन हाउस के साथ किया जाएगा जहां टीम के प्रतिनिधियों को मंच दिया जाएगा और साथ ही वे जो चाहें प्रदर्शन करने की स्वतंत्रता देंगे, जिसके बाद सम्मान समारोह होगा।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

मेहनगर आज़मगढ़ : मेंहनगर के पिथौपुर में सार्ट सर्किट से झोपड़ी में लगी आग सब कुछ जलकर हुआ राख

Tue Apr 5 , 2022
मेंहनगर के पिथौपुर में सार्ट सर्किट से झोपड़ी में लगी आग सब कुछ जलकर हुआ राख पिथौपुर ग्राम सभा मे काशी बनवासी पुत्र सुकन्न बनवासी के रिहायसी मंडई में सार्ट सर्किट से आग लग जाने से 6 कुंतल चावल,2 कुंतल आलू,20 किलो सरसो,10 किलो मटर, नया कपड़ा ,3 बाल्टी, 1 […]

You May Like

advertisement