बिहार:जिले की सभी आशा कार्यकर्ताओं को दिया जा रहा है एंड्रायड फोन

जिले की सभी आशा कार्यकर्ताओं को दिया जा रहा है एंड्रायड फोन

-स्वास्थ्य योजनाओं का बेहतर क्रियान्वयन व अनुश्रवण की प्रक्रिया होगी आसान

-आशा के बीच एंड्रायड के वितरण से स्वास्थ्य योजनाओं का होगा प्रभावी क्रियान्वयन

अररिया

स्वास्थ्य सेवाओं के बेहतर क्रियान्वयन में आशा कार्यकर्ता की भूमिका महत्वपूर्ण हो चुकी है। दूर-दराज के ग्रामीण इलाकों में भी आशा कार्यकर्ताओं के जरिये घर-घर लोगों तक जरूरी स्वास्थ्य सुविधाओं की पहुंच आसान हुई है। आशा कार्यकर्ताओं के क्षमता संवर्द्धन के लिये लिये सरकार द्वारा लगातार प्रयास किये जा रहे हैं। उन्हें अपने कार्यों में अधिक दक्ष बनाने के उद्देश्य से जिले के सभी 2525 आशा कार्यकर्ताओं को एंड्रायड फोन दिया जा रहा है। जिले के विभिन्न प्रखंडों में आशा कार्यकर्ताओं के बीच फोन का वितरण शुरू हो चुका है। अररिया, रानीगंज, भरगामा प्रखंड में मोबाइल का वितरण संपन्न हो चुका है। जल्द ही शेष अन्य प्रखंडों में एंड्रायड फोन वितरित कर दिये जायेंगे।

स्वास्थ्य योजनाओं के क्रियान्वयन में आशा की भूमिका महत्वपूर्ण :

सिविल सर्जन विधानचंद्र सिंह ने बताया कि कोरोना टीकाकरण ही नहीं नियमित टीकाकरण सहित स्वास्थ्य संबंधी अन्य योजनाओं के क्रियान्वयन में आशा कार्यकर्ताओं की भूमिका महत्वपूर्ण है। राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन के अंतर्गत विभिन्न स्वास्थ्य कार्यक्रम व योजनाओं का संचालन मोबाइल फोन पर आधारित एप्लीकेशन के माध्यम से किया जा रहा है। ऐसे में सभी आशा को डिजिटल हेल्थ से जोड़ने के लिये एंड्रायड फोन वितरित किये जा रहे हैं।

ऑफ लाइन ट्रैकिंग में होने वाली दिक्कतों से मिलेगी निजात :

जिला मूल्यांकन व अनुश्रवण पदाधिकारी सभ्यसांची पंडित ने बताया कि कालाजार, टीबी, कोरोना के मरीज, गर्भवती महिलाओं की सूची कुपोषित बच्चे समेत अन्य सर्वेक्षण को ऑनलाइन अपलोड करने के लिये आशा को मोबाइल दिया जा रहा है। इससे पहले ऑफलाइन ट्रैकिंग में कई तरह की परेशानियां होती थी। कई प्रकार की गड़बड़ी भी सामने आते रहते थे। मोबाइल फोन उपलब्ध होने के बाद आशा कार्यकर्ता किसी भी कार्यक्रम के तहत जिस स्थान पर काम करेंगी वहीं से संबंधित पोर्टल पर उसका फीडबैक अपलोड करेंगी। इससे काम में तेजी आयेगी। साथ ही गलतियों की संभावना भी कम होगी। उन्होंने बताया कि आशा कार्यकर्ताओं को एंड्रायड फोन दिये जाने से टीकाकरण, मातृ-शिशु स्वास्थ्य देखभाल, संचारी व गैर संचारी रोग के मरीजों के देखभाल व इसके अनुश्रवण की प्रक्रिया आसान होगी। स्वास्थ्य योजनाओं को प्रभावी तरीके से क्रियान्वित किया जा सकेगा।

जिले की 2525 आशा को दिया जायेगा एंड्रायड फोन :

जिला सामुदायिक समन्वयक रमण कुमार के मुताबिक जिले की सभी 2525 आशा कार्यकर्ताओं के बीच एंड्रायड फोन वितरित किये जायेंगे। अररिया, रानीगंज, भरगामा, प्रखंड में मोबाइल का वितरण संपन्न हो चुका है। जल्द ही शेष प्रखंडों में भी एंड्रायड फोन का वितरण कर दिया जायेगा। उन्होंने बताया कि अररिया प्रखंड अंतर्गत 383, भरगामा में 211, फारबिसगंज में 450, जोकीहाट में 243, कुर्साकांटा में 156, नरपतगंज में 338, पलासी में 231, रानीगंज में 354 व जिले के सिकटी प्रखंड में कुल 152 आशा कार्यकर्ताओं को एंड्रायड फोन उपलब्ध कराया जाना है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:विधालय संचालन पर प्राइवेट स्कूल एंड चिल्ड्रेन वेलफेयर एसोसिएशन ने बिहार सरकार को दिया धन्यवाद

Mon Feb 7 , 2022
विधालय संचालन पर प्राइवेट स्कूल एंड चिल्ड्रेन वेलफेयर एसोसिएशन ने बिहार सरकार को दिया धन्यवाद।अररियालगातार प्राइवेट शिक्षण संस्थानों के बंद रहने की वज़ह से जहां शिक्षण क्षेत्र प्रभावित हुआ है। जिसमें कार्यरत प्राइवेट शिक्षकों के साथ साथ पढ़ने वालों बच्चों का भी जीवन अंधकारमय की तरफ हो चला है। प्राइवेट […]

You May Like

advertisement