एनीमिया गंभीर रूप से व्यक्ति की कार्यक्षमता व सेहत को करता है प्रभावित

एनीमिया मुक्त भारत अभियान के तहत कर्मियों को दिया गया प्रशिक्षण

एनीमिया गंभीर रूप से व्यक्ति की कार्यक्षमता व सेहत को करता है प्रभावित
छह विभिन्न आयु वर्ग के लोगों को चिह्नित कर एनीमिया मुक्ति का हो रहा प्रयास

अररिया, 01 मार्च ।

एनीमिया मुक्त भारत अभियान के तहत टूलकिट प्रशिक्षण शिविर बुधवार को शुरू हुआ। जिला स्वास्थ्य समिति द्वारा बल्ड बैंक सभागार में आयोजित तीन दिवसीय प्रशिक्षण कार्यक्रम का उद्घाटन कार्यक्रम के नोडल अधिकारी सह जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ मोईज व बीसीएम सौरव कुमार ने संयुक्त रूप से किया। तीन दिवसीय प्रशिक्षण शिविर के पहले दिन जिले के भरगामा, रानीगंज व नरपतगंज प्रखंड के प्रतिभागियों ने प्रशिक्षण में भाग लिया। इसमें संबंधित प्रखंड के बीईओ, महिला सुपरवाइजर, बीसीएम को एनीमिया मुक्त भारत अभियान से संबंधित जरूरी प्रशिक्षण दिया गया। कार्यक्रम में एमओआईसी भरगामा संतोष कुमार, एमओआईसी रानीगंज रोहित कुमार, एमओआईसी नरपतगंज रूपेश कुमार, रमण कुमार, बीसीएम राजा वसीम, सरवर आलम, डोली सिंह सहित अन्य मौजूद थे।

प्रशिक्षण कार्यक्रम में डीआईओ डॉ मोईज ने कहा कि एनीमिया एक गंभीर बीमारी है। जो बच्चों के शारीरिक व मानसिक विकास को प्रभावित करता है। इससे किशोर-किशारियों की कार्यक्षमता प्रभावित होती है। वहीं किशोरियों में खून की कमी से सुरक्षित मातृत्व से जुड़ी संभावनाएं प्रभावित होती है। लिहाजा स्वास्थ्य विभाग द्वारा लोगों को एनीमिया की समस्या से निजात दिलाने को लेकर विभिन्न स्तर पर जरूरी प्रयास किये जा रहे हैं। उन्होंने कहा कि एनीमिया मलेरिया, कालाजार, उचित पोषाहार का अभाव सहित अन्य कारणों से हो सकता है। इसमें उचित खान-पान का अभाव एनीमिया के प्रमुख कारणों में से एक है। जिसे आसानी से प्रबंधित व नियंत्रित किया जा सकता है। इसके लिये विभिन्न विभागों के बीच आपसी समन्वय को बेहतर बनाते हुए समुदाय को एनीमिया के खतरे व इससे निजात पाने संबंधी उपायों के प्रति जागरूक करने की जरूरत है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

टीकाकरण से जुड़ी उपलब्धियों में सुधार को लेकर जिले में विशेष अभियान संचालित

Thu Mar 2 , 2023
टीकाकरण से जुड़ी उपलब्धियों में सुधार को लेकर जिले में विशेष अभियान संचालितचिह्नित सत्र स्थलों पर स्वास्थ्य मेला आयोजित कर उपलब्ध करायी गयी जरूरी स्वास्थ्य सेवाएंफारबिसगंज के झिरूआ-पछुआरी में आयोजित मेला का जिलाधिकारी ने किया उद्घाटन अररिया, 01 मार्च । जिले में खसरा व रूबेला सहित नियमित टीकारण से संबंधित […]

You May Like

Breaking News

advertisement