बिहार :आंगनबाड़ी केंद्रों में मनाया गया अन्नप्राशन दिवस

आंगनबाड़ी केंद्रों में मनाया गया अन्नप्राशन दिवस

  • सही पोषण और नियमित खान-पान की दी गई जानकारी
  • स्तनपान से होने वाले फायदों पर हुई चर्चा
  • कोविड-19 टीका लगाने के लिए किया गया जागरूक

पूर्णिया संवाददाता

जिले के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों में अन्नप्राशन दिवस का आयोजन किया गया। जिसमें छह माह पूर्ण कर चुके सभी बच्चों को खीर खिलाकर उनके ऊपरी आहार की शुरुआत की गई। इस दौरान केंद्रों पर उपस्थित सभी परिजनों को बेहतर पोषण की जानकारी दी गई। इस दौरान आईसीडीएस की जिला कार्यक्रम पदाधिकारी राखी कुमारी ने बताया कि महिलाओं और बच्चों को सही पोषण की उपलब्धता सुनिश्चित करने के लिए सरकार द्वारा समेकित बाल विकास परियोजना के माध्यम से राष्ट्रीय पोषण अभियान चलाया जाता है। पोषण अभियान के अंतर्गत सभी आंगनबाड़ी केंद्रों पर हर माह 19 तारीख को छह माह पूर्ण कर चुके बच्चों को खीर खिलाते हुए उनके ऊपरी आहार की शुरुआत की जाती है। इस दौरान शिशु के सभी परिजनों को भी पोषण के प्रति जागरूक किया जाता है।

ऊपरी आहार की जरूरत एवं फायदे की दी गई जानकारी :

अन्नप्राशन दिवस पर आंगनवाड़ी सेविकाओं द्वारा 6 माह से 2 वर्ष तक के बच्चों की माताओं को बुलाकर बच्चों के लिए 6 माह के बाद ऊपरी आहार की जरूरत के विषय में जानकारी दी गयी। राष्ट्रीय पोषण अभियान की जिला समन्यवक निधि प्रिया ने बताया कि 6 माह से 9 माह के शिशु को दिन भर में 200 ग्राम सुपाच्य मसला हुआ खाना, 9 से 12 माह में 300 ग्राम मसला हुआ ठोस खाना, 12 से 24 माह में 500 ग्राम तक खाना खिलाया जाना चाहिए। शिशुओं को अतिरिक्त आहार के मिलने से उनके शरीर में तंदुरुस्ती आने के साथ ही उनके मष्तिष्क विकास में भी वृद्धि होती है। सही समय पर सही पोषण से ही देश में कुपोषण की समस्या को खत्म किया जा सकता है। उन्होंने अभिभावकों को बच्चों के दैनिक आहार में हरी पत्तीदार सब्जी और पीले नारंगी फल को विशेष रूप से शामिल करने की बात बताई।

महिलाओं को स्तनपान कराने के फायदों की दी गई जानकारी :

अन्नप्राशन दिवस पर केंद्र में उपस्थित सभी महिलाओं को स्तनपान के फायदों की जानकारी दी गई। निधि प्रिया ने बताया कि सभी गर्भवती महिलाओं को गर्भ के समय की खान-पान और परहेज पर विशेष ध्यान रखना चाहिए। गर्भवती महिलाओं को बच्चे के जन्म के पूर्व की तैयारी, बच्चे को जन्म के 1 घंटे के भीतर माँ का गाढा पीला दूध की विशेषता आदि महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि पहले छह माह तक बच्चों को सिर्फ माँ का दूध ही दिया जाना चाहिए। यह बच्चों के शारीरिक व मानसिक स्थिति को मजबूत बनाने में सहायक होता है।

कोविड-19 टीका लगाने के लिए किया गया जागरूक :

अन्नप्राशन दिवस के साथ ही सभी आंगनबाड़ी सेविकाओं द्वारा क्षेत्र के लोगों को कोविड-19 संक्रमण से सुरक्षित रहने के लिए टीका लगाने के लिए जागरूक किया गया। लोगों को बताया गया कि कोरोना संक्रमण से सुरक्षित रहने का एकमात्र विकल्प कोविड-19 टीका का दोनों डोज लगाना है। इसके कोई भी साइड इफेक्ट नहीं होते हैं बल्कि यह सलोगों में रोग प्रतिरोधक क्षमता का विकास करता है। इसलिए सभी लोगों को कोविड-19 का टीका जरूर लगवाना चाहिए।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:मोहर्रम को लेकर निकाला गया फ्लैग मार्च

Thu Aug 19 , 2021
मोहर्रम को लेकर निकाला गया फ्लैग मार्च संवाददाता प्रफुल्ल कुमार मोहर्रम को लेकर अमौर थाना क्षेत्रों में फ्लैग मार्च निकाला गया। लोगों से अपील की गई कि किसी भी सूरत में जुलूस का आयोजन नहीं होगा। अगर कोई जुलूस का आयोजन करता है। इसमें जो शामिल होते हैं। उन सभी […]

You May Like

advertisement