उत्तराखंड:पर्यटन और चार धाम यात्रा से संबंधित गतिविधियों से जुड़े लोगो के लिए 200 करोड़ के पैकेज की घोषणा


प्रभारी संपादक उत्तराखंड
साग़र मलिक

मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने कोविड-19 से प्रभावित लोगों के लिए बड़े राहत पैकेज की घोषणा की है।राजकीय आर्थिक सहायता से लगभग 01 लाख 63 हजार लाभार्थी परिवार लाभान्वित होंगे। यह पैकेज लगभग 200 करोड़ का होगा।कोविड काल मे उत्तराखंड के व्यवसाय ठप्प पड़ा है आर्थिक गतिविधिया बन्द होने के से बड़े वर्ग को काफी नुकसान हुआ है,सबसे बड़ा असर चारधाम और पर्यटन से जुड़े लोगों पर पड़ा है ,इस घाटे की भरपाई सरकार इस राहत पैकेज से करने जा रही है।
कोविड-19 के कारण विभिन्न पर्यटक गतिविधियों एवं चारधाम यात्रा की व्यवस्था में कार्यरत व्यक्तियों एवं उनके व्यवसाय पर सर्वाधिक प्रतिकूल प्रभाव पड़ा है। वर्तमान में चारधाम की यात्रा एवं अन्य पर्यटक स्थलों के बन्द होने की वजह से होटल व्यवसाय, परिवहन व्यवसाय  एवं अन्य गतिविधियाँ ठप्प हैं।ऐसे लोगों को राहत देने के लिए सरकार ने 200 करोड़ के बड़े आर्थिक पैकेज की घोषणा आज की है।विषम आर्थिक परिस्थितियों के बावजूद राज्य सरकार ऐसे क्षेत्रों में कार्यरत ,व्यवसायरत् व्यक्तियों के बैंक खाते में सीधे धनराशि हस्तान्तरित करेगी। इसके अतिरिक्त विभिन्न व्यवसायिक गतिविधियों हेतु प्रमाण पत्र  शुल्क आदि पर भी छूट प्रदान की जायेगी।पुष्कर सिंह धामी ने उत्तरकाशी में 200 करोड़ के आर्थिक पैकेज की घोषणा में लगभग 1 लाख 63 हजार लोगों को करीब 200 करोड़ का पैकेज दिया जाएगा।पर्यटन व्यवसाय में 2000 प्रति माह, टूर ऑपरेटर, एडवेंचर टूर ऑपरेटर 10 हजार आर्थिक सहायता 655 लोगों को लाभ मिलेगा। इसके अलावा पर्यटन में विभाग में 600 रिवर गाइड को सहायता दी जाएगी। टिहरी झील बोट ऑपरेटर को 10 हजार आर्थिक सहयता के साथ ही लाइसेंस शुल्क में भी छूट दी जाएगी।राफ्टिंग और ग्लाइडर ऑपरेटर को भी दूट दी जाएगी।परिवहन विभाग के सार्वजनिक वाहन के 1 लाख 32 हजार चालकों और परिचालको को 2000 रुपये प्रतिमाह आर्थिक सहायता दी जाएगी। साथ नैनीताल और भीमताल के बोट संचालकों को 10 हजार की आर्थिक सहायता प्रदान की जाएगी।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

अम्बेडकर नगर:समाजवादी पार्टी के छात्रसभा के प्रदेश सचिव का भव्य स्वागत

Wed Jul 21 , 2021
संवाददाता:-विकास तिवारी आलापुर (अम्बेडकर नगर)||समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष के निर्देश पर प्रदेश अध्यक्ष नरेश उत्तम पटेल की अनुमति पर समाजवादी छात्र सभा के प्रदेश अध्यक्ष दिग्विजयसिंह देव ने आजमगढ़ मालतारी महाविद्यालय के पूर्व छात्र संघ अध्यक्ष आशीष यादव को समाजवादी छात्र सभा का प्रदेश सचिव नामित किया है जिनका […]

You May Like

Breaking News

advertisement