महाप्रबंधक, उत्तर रेलवे द्वारा मंडल के श्री माता वैष्णो देवी कटरा-जम्मूतवी–पठानकोट कैंट रेलखंड का किया वार्षिक निरीक्षणI इस रेलखंड पर स्थित स्टेशनों पर प्रगतिशील विकास कार्यों की समीक्षा करते हुए लिया जायजा

फिरोजपुर 5 मार्च [कैलाश शर्मा जिला विशेष संवाददाता]:-

उत्तर रेलवे का फिरोजपुर मंडल भारतीय रेलवे में सबसे बड़े मंडलों में से एक हैI इसके क्षेत्र पंजाब, हिमाचल प्रदेश तथा जम्मू एवं कश्मीर में फैले हुए हैंI फिरोजपुर मंडल द्वारा संरक्षित, सुरक्षित तथा सुनियोजित तरीके से यात्री गाड़ियों एवं मालगाड़ियों को समयबद्धता के साथ संचालित किया जाता हैI मंडल के विभिन्न प्रगतिशील रेल परियोजनाओं, विकास कार्यों, यात्री सुविधाओं के आधुनिकीकरण, नवीनतम रेल प्रणालियों के क्रियान्वयन सहित अन्य महत्वपूर्ण बिन्दुओं पर आवश्यक नीतियों के निर्धारण हेतु उत्तर रेलवे के महाप्रबंधक श्री आशुतोष गंगल ने आज 05 मार्च को मुख्यालय के अधिकारियों, मंडल रेल प्रबंधक फिरोजपुर श्रीमती सीमा शर्मा एवं मंडल के अन्य अधिकारियों के साथ मंडल के श्री माता वैष्णो देवी कटरा - जम्मूतवी – पठानकोट कैंट रेलखंड पर विंडो ट्रेलिंग करते हुए श्री माता वैष्णो देवी कटरा, जम्मूतवी सहित इस खंड पर स्थित अन्य स्टेशनों एवं प्रगतिशील विकास कार्यों की जानकारी लेते हुए समीक्षा की एवं इन समस्त कार्यों को निर्धारित मापदंडों के आधार पर तय समयसीमा पर पूरा करने की अपेक्षा कीI 
महाप्रबंधक उत्तर रेलवे, श्री आशुतोष गंगल ने श्री माता वैष्णो देवी कटरा स्टेशन पर उपलब्ध यात्री सुविधाओं जैसे वेटिंग रूम, रिफ्रेशमेंट रूम, बुकिंग ऑफिस, सर्कुलेटिंग एरिया, लिफ्ट, एस्केलेटर आदि का निरीक्षण किया। उन्होंने यहाँ आटोमेटिक कोच वाशिंग प्लांट, पिट लाइन्स, बायो टॉयलेट्स लैब एवं यार्ड के विस्तारीकरण कार्यों का विस्तृत निरीक्षण किया।

महाप्रबंधक ने श्री माता वैष्णो देवी कटरा-चकरखवाल सेक्शन के बीच ब्रिज संख्या 186 के गर्डर के साथ-साथ इसकी सुरक्षा संबंधी सभी फिटिंग्स और मेंटेनेंस आदि की जाँच की एवं चकरखवाल-उधमपुर सेक्शन के बीच लगभग तीन किलोमीटर लम्बी टनल का अवलोकन किया। उन्होंने मनवाल स्टेशन पर यात्री सुविधाओं तथा स्टाफ क्वार्टरों का निरीक्षण किया और इसकी गुणवत्ता देखकर प्रसन्नता व्यक्त की। मनवाल स्टेशन के यार्ड में LWR (लोंग वेल्डेड रेल) तथा पॉइंट और क्रासिंग की निरिक्षण की और गेंग के कर्मचारियों से वार्तालाप कर इस क्षेत्र की स्थितियों पर उनका फीडबैक लिया।

महाप्रबंधक ने जम्मूतवी रेलवे स्टेशन पर यात्री सुविधाओं जैसे वेटिंग रूम, रिफ्रेशमेंट रूम, पार्सल मैनेजमेंट सिस्टम, सर्कुलेटिंग एरिया और चाइल्ड हेल्प डेस्क का का निरिक्षण किया। उन्होंने स्टेशन पर 560 किलोवाट सोलर प्लांट, क्रू बुकिंग लॉबी, गार्ड, लोकोपायलट्स तथा अन्य रनिंग स्टाफ की सुविधा के लिए रनिंग रूम का निरिक्षण किया। साम्बा-हीरानगर सेक्शन के बीच 120 किमी/घंटा की स्पीड ट्रायल के निरिक्षण के दौरान उन्होंने पाया कि यह सेक्शन स्टाफ की रख-रखाव के कारण सुगम और आरामदायक है। उन्होंने मेंटिनेंस टीम को नकद पारितोषिक प्रदान करके उनका उत्साहवर्धन किया।
महाप्रबंधक ने सुजानपुर कर्षण उपकेन्द्र का निरीक्षण किया, साथ ही उन्होंने यहाँ वृक्षारोपण भी किया। इसके अतिरिक्त उन्होंने सुजानपुर रेलवे स्टेशन पर सिग्नल तथा दूरसंचार के उपयोग में आने वाली यंत्रो, ट्रैकों का समुचित रखरखाव करने वाली विभिन्न ट्रैक मशीनों तथा इनको संचालित करने वाले कर्मचारियों से वार्तालाप करते हुए इनकी कार्यप्रणाली और रखरखाव की जानकारी प्राप्त की। उन्होंने छन अरोरियां-कठुआ सेक्शन के बीच लेवल क्रासिंग गेट संख्या- 18 तथा 24 की कार्यप्रणाली की जाँच की और गेटमेनों को नकद पारितोषिक प्रदान किया।
महाप्रबंधक की टीम ने पठानकोट कैंट स्टेशन पर उपलब्ध यात्री सुविधाओं के साथ-साथ स्वच्छता एवं अन्य मौलिक सुविधाओं का जायज़ा लिया एवं सीसीटीवी तथा पार्सल ऑफिस का निरीक्षण किया। उन्होंने यहाँ पर स्टाफ, यूनियन तथा एसोसिएशन से उनकी समस्याओं एवं सुझावों को सुना साथ ही उन्होंने यहाँ पत्रकार वार्ता में मीडियाकर्मियों के साथ संवाद भी स्थापित किया।

महाप्रबंधक ने मंडल चिकित्सालय फिरोजपुर में एसटीपी (सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट) का शिलान्यास किया। श्रीमती शिखा गंगल, अध्यक्षा, उत्तर रेलवे महिला कल्याण संगठन ने गार्ड एवं लोकोपायलट रनिंग रूम, फिरोजपुर के समीप हर्बल गार्डन का उद्घाटन किया ।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

निस्वार्थ:भाव से जरूरमन्दों की सेवा करने का फल अवश्य मिलता है : सुभाष लांबा

Sat Mar 5 , 2022
हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 9416191877 जरूरतमंदों को भोजन करवा रहे रोटी जन सेवा ट्रस्ट हिसार। हिसार 5 मार्च :- रोटी जन सेवा (रजि.) ट्रस्ट के सेवादार स्थानीय रेलवे रोड टोकरी वालो के पास निस्वार्थ भावना से जरूरमन्दों के लिए पोष्टिक भोजन की नि:शुल्क व्यवस्था कर रहे […]

You May Like

Breaking News

advertisement