उत्तराखंड: यशपाल आर्य का धामी सरकार पर एक और हमला,

देहरादून: नेता प्रतिपक्ष यशपाल आर्य नहीं पुष्कर सिंह धामी सरकार के फैसले पर बड़ा प्रश्न चिन्ह लगाया है यशपाल आर्य का कहना है “अभी हाल ही में राज्य सरकार ने उत्तराखण्ड में ‘‘ सेवा का अधिकार आयोग में कमिश्नर के रुप में एक नियुक्ति की है। नियुक्ति की प्रक्रिया और तरीके को देखकर यह लगता है कि सरकार ने अपनी सारी शक्तियां नौकरशाहों के हाथों में दे दी हैं जो उनका प्रयोग सेवानिवृृत्त हो रहे नौकरशाहों के हितों को साधने के लिए करते हैं।

सेवा का अधिकार अधिनियम 2011 की धारा 13(1) और 2014 के संशोधित अधिनियम के अनुसार आयोग के मुख्य आयुक्त और आयुक्तों की नियुक्ति राज्य सरकार को नेता प्रतिपक्ष से सलाह लेकर करनी चाहिए।

राज्य सरकार का अर्थ सामुहिक निर्णय लेते समय कैबिनेट से और महत्वपूर्ण मामलों में निर्णय लेते समय माननीय मुख्यमंत्री से होता है। उत्तराखण्ड सहित सभी राज्यों में संवैधानिक पदो और अधिनियमों में उल्लेखित नियुक्तियों को करने से पूर्व , माननीय मुख्यमंत्री , नेता प्रतिपक्ष और अन्य सदस्यों जिनमें नियमानुसार उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश आदि होते हैं द्वारा बैठक कर व्यापक विचार- विमर्श के बाद ही नियुक्ति को अंतिम रुप दिया जाता है।

परंतु इस मामले में सचिव कार्मिक ने 27 जून 2022 को मेरे निजी सचिव को एक पत्र भेजकर यह उल्लेखित करते हुए सलाह मांगी कि , आयुक्त पद पर श्री भूपाल सिंह मनराल की चयन प्रक्रिया गतिमान है अतः 10 दिन में सलाह भेजें । परंतु पत्र भेजने के 9 वें दिन श्री भूपाल सिंह मनराल की नियुक्ति आयुक्त पद पर कर दी। राज्य सरकार ने न पत्र के साथ कोई पैनल भेजा , न ही नियुक्त होने वाले व्यक्ति का बायो डाटा , सेवा रिकार्ड , गोपनीय जांच रिकार्ड या उसकी योग्यताऐं भेजी ऐसे में मैं कैसे कोई सलाह दे सकता था। फिर सचिव किसी भी हाल में सरकार नहीं हो सकता है। मेरा किसी व्यक्ति से विरोध नहीं है लेकिन लोकतंत्र में मान्य परम्पराओं से हटना उचित नहीं माना जा सकता है।

मेरा साफ – साफ आरोप है कि ,अल्प ज्ञान के कारण राज्य सरकार ने स्वयं को नौकरशाहों के हाथ गिरवी रख दिया है। उत्तराखण्ड में शासन ही अब सरकार है। मुख्यमंत्री और कैबिनेट की शक्तियां नौकरशाहों के हाथों में निहित हो गई हैं। ऐसे में जनता द्वारा चुनी हुई सरकार का कोई अर्थ नहीं रह गया है।

मेरा मानना है राज्य सेवा के अधिकार आयोग राज्य के विभागों के विरुद्ध शिकायतें सुनता है। वर्तमान में मुख्य आयुक्त के रुप में एक पूर्व नौकरशाह और आयुक्त के रुप में पूर्व पुलिस अधिकारी नियुक्त हैं। यह आशा करना निरर्थक है कि , जीवन भर सरकारी सेवा कर चुका व्यक्ति अपने ही पूर्व विभागों की अर्कमण्यता की शिकायतों को सुन कर सही निर्णय देगा। इसलिए मेरा मानना है कि , ऐसे आयोग में अन्य सेवााओं जैसे न्यायिक सेवा , पत्रकारिता, समाज सेवा , शिक्षा, स्वास्थ्य आदि सेवाओं से संबधित व्यक्ति भी आयुक्त के रुप में नियुक्त होने चाहिए थे। लेकिन राज्य के नौकरशाहों ने मुख्यमंत्री के विवेक की शक्ति का प्रयोग स्वयं कर एक नौकरशाह को नियुक्ति दे दी।

मेरी राज्य सरकार को सलाह है कि , उसे यदि ऐसे निर्णय लेने हैं तो नेता प्रतिपक्ष को इन निर्णयों से दूर रखने के लिए कानून में संशोधन करना चाहिए। इन संशोधनों को करने के लिए उसके पास पूरा बहुमत है। लेकिन मेरे सहित कोई भी लोकतांत्रिक व्यक्ति शासन को सरकार नहीं मानेगा। मेरा यह भी मानना है कि , जनता द्वारा दी गई शक्तियों का प्रयोग भी माननीय मुख्यमंत्री जी , कैबिनेट और सरकार को ही करना चाहिए।”
यशपाल आर्य नेता प्रतिपक्ष उत्तराखंड

Read Article

Share Post

uttarakhand reporter

साग़र मलिक उतराखंड प्रभारी(वी वी न्यूज़)

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

जालौन: नलकूप की मोटर हुई खराब बूंद बूंद पानी के लिए परेशान हुए कांशी राम कॉलोनी के बाशिंदे

Mon Aug 29 , 2022
नलकूप की मोटर हुई खराब बूंद बूंद पानी के लिए परेशान हुए कांशी राम कॉलोनी के बाशिंदे रिपोर्टर :- अविनाश शाण्डिल्य के साथ बिबेक द्विवेदी Vv न्यूज चैनल कोंच जालौन कोच नगर स्थित कांशीराम आवासीय कॉलोनी में स्थापित ट्यूबवेल की मोटर लगभग 2 हफ्ते पहले खराब हो गई इसकी शिकायत […]

You May Like

advertisement