उत्तराखंड: आम पब्लिक पर एक और टेक्स, देहरादून के लच्छी वाला से गुजरने पर आज से लगेगा टोल टैक्स

उत्तराखंड: आम पब्लिक पर एक और टेक्स,
देहरादून के लच्छी वाला से गुजरने पर आज से लगेगा टोल टैक्स,
प्रभारी संपादक उत्तराखंड
सागर मलिक

देहरादून। हरिद्वार-देहरादून राजमार्ग चैड़ीकरण के तहत लच्छीवाला में टोल प्लाजा के संचालन की सभी औपचारिकताएं पूरी हो चुकी हैं और गुरुवार से इसका संचालन भी शुरू किया जा रहा है। यहां से गुजरने वाले वाहनों से भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (एनएचएआइ) की ओर से निर्धारित दरों के आधार पर टोल टैक्स अदा करना होगा। कार, जीप, वैन या अन्य हल्के वाहनों के लिए एक बार का शुल्क 85 रुपये तय किया गया है। एक ही दिन में रिटर्न यात्रा करने पर यह शुल्क 125 रुपये होगा।
टोल प्लाजा के 20 किलोमीटर के दायरे में रहने वाले व्यक्तियों को टैक्स में छूट दी गई है। ऐसे व्यक्ति 275 रुपये महीना देकर मासिक पास बनवा सकते हैं। वहीं, जिले में पंजीकृत कमर्शियल वाहनों को भी टैक्स में भारी छूट दी गई है। विभिन्न श्रेणी के ऐसे वाहनों से सिंगल यात्रा के अनुरूप 40 से 270 रुपये तक वसूल किए जाएंगे। वहीं, अन्य कमर्शियल वाहनों के लिए यह शुल्क 135 से 535 रुपये के बीच है। हालांकि, मासिक पास की व्यवस्था सभी तरह के वाहनों के लिए की गई है। वाहनों की श्रेणी व पंजीकरण के हिसाब से इसका शुल्क 2765 रुपये से 17 हजार 860 रुपये तक रखा गया है। पास में 50 सिंगल यात्राओं की छूट रहेगी। आने-जाने के मुताबिक यात्रा की अवधि 25 दिन हो जाएगी।
आधार कार्ड के पते से तय होगी 20 किमी की दूरी
टोल प्लाजा के 20 किलोमीटर के दायरे में रहने वाले व्यक्तियों को मासिक पास के लिए पते के प्रमाण के लिए आधार कार्ड देना होगा। अन्य दस्तावेजों की भी जरूरत पड़ेगी। पास जारी करने वाली एजेंसी गूगल मैप से संबंधित पते की दूरी निकालेगी और उसके आधार पर पास जारी किए जाएंगे। दूरी के आकलन के लिए संबंधित वार्ड की दूरी का मानक अपनाया जाएगा।
34 श्रेणी के वाहनों को छूट
सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के सर्कुलर के मुताबिक कुल 34 श्रेणी के वाहनों को टोल टैक्स से छूट दी गई है। फास्टैग की व्यवस्था के बाद सभी श्रेणी के वाहनों के लिए पास जारी किए जाएंगे। भारत के राष्ट्रपति, उप राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, लोकसभा अध्यक्ष, राज्यपाल, भारत के प्रधान न्यायाधीश, न्यायाधीश, राज्यों के विधानसभा अध्यक्ष/स्पीकर, केंद्रीय मंत्री, राज्यों के मुख्य न्यायाधीश/न्यायाधीश, सांसद, विधायक, मुख्य सचिव, सचिव, सैन्य वाहनों, एंबुलेंस, फायर ब्रिगेड, पुलिस और अंतिम संस्कार में जाने वाले वाहन आदि को छूट दी गई है।
पास बनवाने के लिए यह औपचारिकता जरूरी
वाहन की आरसी के साथ ही मोबाइल नंबर, ईमेल आइडी बतानी होगी। इसके अलावा कोई व्यक्ति एनएचएआइ की वेबसाइट पर जाकर भी पास बनवा सकता है। मासिक पास के लिए फास्टैग की अनिवार्यता रखी गई है।
15 हजार से अधिक वाहन गुजरते हैं रोजाना लच्छीवाला से
एनएचएआइ अधिकारियों के मुताबिक लच्छीवाला से एक दिन (24 घंटे) में 15 हजार 500 वाहन गुजरते हैं। यह आकलन बीते समय में कराए गए सर्वे में किया गया। इसका मतलब यह हुआ कि इतने वाहनों से टोल टैक्स वसूल किया जाएगा। आने वाले वक्त में वाहनों की संख्या और भी अधिक होने की उम्मीद है।
 

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड: मुख्य सचिव ओम प्रकाश ने बताया की कोरोना के चलते केवल 30 दिनों का होगा महाकुंभ, नही चलेगी, स्पेशल ट्रेन और बस

Thu Feb 18 , 2021
उत्तराखंड: मुख्य सचिव ओम प्रकाश ने बताया की कोरोना के चलते केवल 30 दिनों का होगा महाकुंभ, नही चलेगी, स्पेशल ट्रेन और बस,प्रभारी संपादक उत्तराखंडसागर मलिक हरिद्वार में होने वाला महाकुंभ इस बार 1 अप्रैल से शुरु होगा और 30 अप्रैल 2021 को समाप्त हो जाएगा. इस बाबत उत्तराखंड सरकार […]

You May Like

Breaking News

advertisement