अनपरा : एक दशक के बाद पूरी हुई अनपरा डी उन्नाव पारेषण लाइन

पूर्वांचल ब्यूरो

उत्पादन निगम के 2630 मेगावाट के अनपरा और लैंको के 1200 मेगावाट के अनपरा सी बिजलीघर को अब थर्मल बैकिंग(उत्पादन कम करने)की समस्या से निजात मिलने की उम्मीद है।3830 मेगावाट क्षमता के इन बिजलीघरों से विद्युत निकासी के लिये बीते एक दशक से निमार्णाधीन 765 केवी की अनपरा डी-उन्नाव पारेषण लाइन मुक्कमल कर ली गयी है।
मुख्य अभियन्ता ट्रांसमिशन प्रयागराज अजय कपूर ने बताया कि पारेषण लाइन की टेस्टिंग का कार्य जारी है। मंगलवार तक इस लाइन को सिंक्रोनाइज कर चार्ज कर लिये जाने का पुरजोर प्रयास किया जा रहा है।

निर्माण में देरी से यह था नुकसान पारेषण लाइन का निर्माण अनपरा डी से एक हजार मेगावाट बिजली की निकासी के लिये करवाया जा रहा था। साल 2015 में अनपरा डी से उत्पादन शुरू होने के बाद हालांकि लगातार फाल्ट से इस बिजलीघर से बिजली उत्पादन बाधित रहा और अधिक मुश्किलें पैदा नही हुई लेकिन 13 नवम्बर 2019 को जनरेटर ब्लास्ट से बंद चल रही पांच सौ मेगावाट की सातवीं इकाई बीते माह चालू होने के बाद अनपरा बिजलीघरों से( बिजली निकासी)पावर एवेक्यूशन की गम्भीर समस्या पैदा हो गयी। अनपरा बिजलीघरों की बेहद सस्ती (तीन रुपये प्रति यूनिट)बिजली छोड़कर पावर कारपोरेशन को निजी बिजलीघरों से 5.50 रुपये प्रति यूनिट तक की मंहगी बिजली खरीदने से करोड़ों की चपत लग रही थी।

ट्रांसमिशन लाइन निर्माण ने बनाया लेटलतीफी का रिकार्ड

यूपीपीटीसीएल की लगभग 826 करोड़ रुपये की लागत से दो फरवरी 2010 को प्रारम्भ हुए अनपरा डी-उन्नाव पारेषण लाइन का निर्माण फारेस्ट क्लीयरेंस को लेकर सर्वोच्च न्यायालय में उलझा रहा। 426 किलोमीटर लम्बी इस अति महत्वपूर्ण पारेषण लाइन का बाद में उन्नाव से झूसी तक 239 किलोमीटर पारेषण लाइन को निर्माणदायी संस्था गैमन ने साल 2018 में मुक्कमल कर दिया लेकिन झूसी से अनपरा डी का लगभग 187 किलोमीटर का कार्य निमार्णदायी संस्था ज्योति कंस्ट्रशक्शन नही कर सकी। इसके बाद कार्य सिम्पलेक्स इन्फ्रास्ट्रक्चर्स को दिया गया जिसमें लगभग एक वर्ष का अतिरिक्त समय लग गया।

अनपरा डी में फाल्ट की हो रही है जांच

अधिशासी अभियन्ता ट्रांसमिशन मिर्जापुर एवं एसडीओ ट्रांसमिशन पिपरी बीकेपाठक ने बताया कि रविवार को पारेषण लाइन चार्ज करने की कोशिश की गयी लेकिन 16.04 पर अनपरा डी में रिएक्टर, डिफे्रशिंयल प्रोटेक्शन पर ट्रिप कर गया। परियोजना में अभियन्ता जांच में जुटे है। पारेषण लाइन की लगातार पेट्रोलिंग करवायी जा रही है. डिबुलगंज ,लोझरा,बीरेनबेहरा,टेढीतेन,डाला,राबर्टसगंज,
मड़िहान से मिर्जापुर,प्रयागराज ,रायबरेली से उन्नाव तक जा रही इस लाइन से सभी जनमानस को पर्याप्त दूरी बनाये जाने की अपील की जा रही है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

वाराणसी :आबकारी विभाग ने छापा मारकर 6600 लीटर अवैध स्प्रिट बरामद किया

Tue Oct 26 , 2021
पूर्वांचल ब्यूरो /अनुपम श्रीवास्तव आबकारी विभाग की टीम ने सोमवार को रामकटोरा क्षेत्र में छापेमारी कर दो स्थानों से 33 ड्रम यानि कुल 66 सौ लीटर अवैध स्प्रिट जब्त कर लिया। दोनों ट्रांसपोर्टर मौके पर स्प्रिट खरीदने को लेकर कोई कागजात नहीं दिखा सके। मौके से पकड़े एक ट्रांसपोर्टर और […]

You May Like

advertisement