आज़मगढ़: प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस पर हुई 3235 गर्भवती की प्रसव पूर्व जाँच

रिपोर्ट पदमाकर पाठक

प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस पर हुई 3235 गर्भवती की प्रसव पूर्व जाँच।

आजमगढ़।जनपद के सभी सामुदायिक व प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों पर वृहस्पतिवार को प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस मनाया गया | हर माह की नौ तारीख को आयोजित होने वाले इस दिवस पर गर्भवती को निःशुल्क प्रसव पूर्व जांच (एएनसी)की सुविधाएं प्रदान की जाती हैं। इसके साथ ही परिवार नियोजन के बारे में भी जागरूक किया जाता है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ आईएन तिवारी ने बताया कि प्रधानमंत्री सुरक्षित मातृत्व अभियान दिवस पर पहली बार गर्भवती हुई महिलाओं की जाँच के साथ ही उन्हें प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना का लाभ देने के लिए पंजीकरण भी किया जाता है।इस दिवस पर स्वास्थ्य केन्द्रों पर आने वाली गर्भवती की महिला चिकित्सकों द्वारा प्रसव पूर्व सभी जाँच, ब्लड टेस्ट, यूरिन जांच, ब्लड प्रेशर, मधुमेह, हीमोग्लोबिन जांच, अल्ट्रा साउंड की निःशुल्क सुविधा दी गई एवं परिवार नियोजन, खुशहाल परिवार के बारे में परामर्श भी दिया गया।जिला मातृ स्वास्थ्य परामर्शदाता दिनेश कुमार ने बताया कि हर महीने की नौ तारीख को गर्भवती की निःशुल्क प्रसव पूर्व जांच की जाती है।जाँच में मधुमेह का स्तर, ब्लड प्रेशर, हीमोग्लोबिन, अल्ट्रासाउंड के साथ गर्भवती के खतरे के लक्षण का पता लगाया जाता है, जैसे – भ्रूण का कम हिलना या न हिलना, तेज बुखार, त्वचा का पीलापन, हाथ पैरों व चेहरे पर सूजन, दौरे पड़ना, उच्च रक्तचाप, तेज सिर दर्द व धुंधला दिखना, योनि से रक्त स्त्राव यदि कोई भी जोखिम भरी स्थिति की संभावना हो तो उससे बचने के लिए समय पर अस्पताल पहुंचाया जा सके। उन्होने बताया कि वृहस्पतिवार को जिले में 3235 महिलाओं की प्रसव पूर्व जाँच (एएनसी) हुई। जिसमें से 135 महिलाओं को उच्च जोखिम गर्भावस्था (एचआरपी) की श्रेणी में चिन्हित किया गया।गर्भवती को खानपान पर ध्यान देने के बारे में जागरूक किया गया।उनको बताया गया कि खाने में हरी सब्जियां, दाल, दूध तथा ताजे फलों को जरूर शामिल करें।
राजकीय महिला चिकित्सालय पर पहुँचीं 26 वर्षीया रीता सिंह ने बताया कि वह पहली बार गर्भवती हैं | केंद्र पर जाँच हुई है। हमें टीका के लिए कब आना है।इस अवस्था में किन बातों का ध्यान रखना है इसके बारे में जानकारी दी गई। 32 वर्षीया रश्मि देवी ने कहा कि मेरी दो वर्षीय बेटी है मेरा सातवाँ महीना चल रहा है।जांच में पता चला कि खून की कमी है, आयरन की गोली दी गई। फल और हरी सब्जियाँ खाने की सलाह दी गई है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

<em>नाबालिग किशोरी को भगा ले जाने का मुकदमा दर्ज</em>

Fri Jun 10 , 2022
नाबालिक के परिजनों ने थाने पहुंच किया प्रदर्शन रविवार की रात जेवर सहित नगदी लेकर हुई थी फरार सौरिख कन्नौज परिजनों की गैरमौजूदगी में युवक गांव की युवती के सहयोग से नाबालिग किशोरी को भगा ले गया।घर मै सुबह नाबालिक के ना मिलने पर परिजनों ने बेटी की खोजबीन की […]

You May Like

Breaking News

advertisement