बिहार:जिले में 6.75 लाख लक्षित बच्चों को पिलायी जाएगी पोलियो रोधी दवा

जिले में 6.75 लाख लक्षित बच्चों को पिलायी जाएगी पोलियो रोधी दवा

  • 26 से 30 सितंबर तक चलेगा 05 दिवसीय पल्स पोलियो अभियान
  • शत प्रतिशत पोलियो टीकाकरण का है लक्ष्य
  • लोगों को कोविड-19 टीकाकरण के लिए भी किया जाएगा प्रेरित

कटिहार संवाददाता

जिले में 26 से 30 सितंबर तक पांच दिवसीय पल्स पोलियो अभियान चलाया जाएगा जिसके तहत जिले में 0 से 5 वर्ष तक के अनुमानित 6.75 लाख बच्चों को दो बूंद पोलियो की दवा पिलाई जाएगी। इसके सफल क्रियान्वयन के लिए जिले में आवश्यक दवाओं की उपलब्धता हो गई है और पोलियो टीकाकरण के लिए आवश्यक टीम भी निर्धारित कर लिया गया है। सभी लक्षित घर के प्रत्येक बच्चों तक दवा की उपलब्धता सुनिश्चित हो इसको लेकर सभी अधिकारियों को आवश्यक निर्देशित दिया गया है। जानकारी हो कि पोलियो दवा की कोई साइड इफेक्ट्स नहीं होती। इसलिए सभी अभिभावकों को अपने बच्चों को निश्चित ही पोलियो खुराक पिलानी चाहिए।

कुल 6.75 लाख बच्चों को पिलाया जाएगा ‘दो बूंद जिंदगी की’ :

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. डी. एन. झा द्वारा बताया गया कि 26 सितंबर से चलने वाला 05 दिवसीय पल्स पोलियो अभियान के लिए जिले में सभी आवश्यक तैयारी हो चुकी है। जिले में अनुमानित 6 लाख 57 हजार 705 घरों के 06 लाख 75 हजार 203 बच्चों को दो बूंद पोलियो की दवा पिलाई जाएगी। बच्चों को दवा पिलाने के लिए जिले में 1998 दल बनाए गए हैं जिसमें घर-घर जाकर बच्चों को दवा पिलाने के लिए 1684, ट्रांजिट रूप में 223, मोबाइल दल के रूप में 22 तथा एक दलकर्मी के रूप में 69 लोगों की टीम बनाई गई है। इसके निरक्षण के लिए 643 सुपरवाइजर बनाए गए हैं। पोलियो अभियान के लिए जिले में ओ.पी.भी. की 42 हजार 875 वाईल्स उपलब्ध है।

शत प्रतिशत पोलियो टीकाकरण का है लक्ष्य :

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. डी. एन. झा ने कहा कि सभी बच्चों को घर-घर जाकर पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी। इसके लिए आशा, आंगनबाड़ी सेविका के साथ ही एएनएम को भी जिम्मेदारी दी गई है। जिले में सभी बच्चों तक पोलियो खुराक उपलब्ध कराना हमारा लक्ष्य है और टीम के सतत प्रयास से हम इसमें शत प्रतिशत लक्ष्य जरूर हासिल करेंगे। पोलियो अभियान के लिए बनाई गई टीम द्वारा 26 से 30 सितंबर तक पांच दिन लोगों के घर-घर जाकर बच्चों को पोलियो की खुराक दी जाएगी। इसके बाद भी अगर कोई बच्चा पोलियो टीकाकरण से वंचित रह जाता है तो उसके अगले दिन टीम द्वारा छूटे हुए सभी बच्चों को भी खुराक उपलब्ध कराई जाएगी।

लोगों को कोविड-19 टीकाकरण के लिए भी किया जाएगा प्रेरित :

जिले में सभी अधिकारियों एवं कर्मियों को अभियान के दौरान कोविड-19 के गाइडलाइन को ध्यान में रखते हुए कार्य करने का निर्देश दिया है। सभी कर्मी घर-घर भ्रमण के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करेंगे। इसके साथ ही मास्क, ग्लब्स और सैनिटाइजर का भी पर्याप्त इस्तेमाल करने का निर्देश दिया गया है। इसके अलावा टीम द्वारा 18 वर्ष से अधिक उम्र के वैसे लोग जिन्होंने अबतक कोविड-19 का दोनों टीका नहीं लगाया है उन्हें टीका लगाकर अपना जीवन कोविड संक्रमण से सुरक्षित करने के लिए भी प्रेरित किया जाएगा।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

जालौन:शिक्षक ने ट्यूशन की फीस मांगी तो शिष्य ने शिक्षक की जीवन लीला ही समाप्त कर

Sat Sep 25 , 2021
शिक्षक ने ट्यूशन की फीस मांगी तो शिष्य ने शिक्षक की जीवन लीला ही समाप्त कर जालौन। उरई में एक और सनसनी घटना सामने आई है जिसमें नर्वदा 65 वर्ष पुत्र श्री शंभू प्रसाद निवासी मोहल्ला राजेंद्र नगर जो कि गणित विषय की कोचिंग छात्र-छात्राओं को दिया करते थे। उनको […]

You May Like

advertisement