उत्तराखंड:कुमाऊँ विवि में एडमिशन के लिए आवेदन शुरू,अब तक 2184 विद्यार्थियों ने कराया रजिस्ट्रेशन


प्रभारी संपादक उत्तराखंड
साग़र मलिक

नैनीताल। कुमाऊं विश्वविद्यालय के सम्बद्ध समस्त परिसरों, महाविद्यालयों एवं संस्थानों में शैक्षिक सत्र 2020-21 के लिए बनाए गए ऑनलाइन एडमिशन पोर्टल के माध्यम से पंजीकरण शुरू हो चुके हैं। अब तक 2184 विद्यार्थियों द्वारा रजिस्ट्रेशन कराया जा चुका है। जिसमें एमबीपीजी कॉलेज हल्द्वानी और डीएसबी परिसर नैनीताल के लिए 626 एवं 415 छात्रों द्वारा अप्लाई किया गया है। ऑनलाइन एडमिशन पोर्टल पर बीए एवं बीकॉम पाठ्यक्रम के लिए सर्वाधिक 509 एवं 362 विद्यार्थियों ने रजिस्ट्रेशन कराया है।
18 जून को राज्यपाल एवं कुलाधिपति बेबी रानी मौर्य ने राजभवन में कुमाऊँ विश्वविद्यालय द्वारा नए शैक्षिक सत्र 2021-22 के लिए बनाये गए ऑनलाइन एडमिशन पोर्टल का शुभारम्भ किया था। इस प्लेटफॉर्म के माध्यम से छात्र घर बैठे ही प्रवेश प्रक्रिया पूरी कर सकेंगे। विश्वविद्यालय से सम्बद्ध समस्त परिसरों, महाविद्यालयों एवं संस्थानों में प्रवेश के लिए छात्र-छात्राओं का पोर्टल में रजिस्ट्रेशन कराना अनिवार्य है। इसके लिए विश्वविद्यालय की ऑफिसियल वेबसाइट http://kunainital.ac.in पर जाकर ऑनलाइन एडमिशन फॉर्म पर क्लिक करना होगा। इसके बाद ही यह आवेदन फॉर्म भरा जा सकेगा।

प्रवेश प्रक्रिया 50 रुपए का भुगतान ऑनलाइन माध्यम से ही होगा। एक बार पंजीकरण शुल्क जमा कर विद्यार्थी एक ही ट्रांजेक्शन नंबर (शुल्क जमा करने के बाद प्राप्त 12 अंकों की संख्या) के साथ विभिन्न परिसरों, कॉलेजों और विभिन्न पाठ्यक्रमों के लिए कई फॉर्म भर सकता है। कुलपति प्रो एनके जोशी ने बताया कि बदलते वैश्विक परिदृश्य को देखते हुए विश्वविद्यालय द्वारा पूर्ण डिजीटाइशेन की दिशा में कदम बढ़ाते हुए सूचना प्रौद्योगिकी अवस्थापनाओं के सृजन और उन्नयन हेतु हरसंभव प्रयास किया जा रहा है। कोविड-19 महामारी के प्रकोप के बीच प्रवेश पाने के दौरान भीड़ लगाने या एक जगह छात्रों को इकट्ठा होने से रोकने में यह ऑनलाइन एडमिशन पोर्टल महत्वपूर्ण सिद्ध होगा। दाखिले की प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन होने से विद्यार्थियों को महाविद्यालय या परिसरों में नहीं आना पड़ेगा।
*सावधानी से भरें आवेदन
कुलसचिव दिनेश चंद्रा ने कहा कि अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन पत्र को सावधानी से भरें। अतिरिक्त अंको की गणना करते समय, अहर्ता भरते समय, कॉलेज एवं विषयों का चयन करते समय विशेष ध्यान रखें। पूर्ण रूप से भरे हुए ऑनलाइन आवेदन पत्र की प्रतिलिपि भविष्य की सुविधा हेतु अपने पास सुरक्षित रखें।
 

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:जाप के राष्ट्रीय अध्यक्ष पप्पू यादव के रिहाई को लेकर कार्यकर्ताओ ने जेल भरो आंदोलन का करेंगे एलान

Sat Jun 26 , 2021
संवाददाता विक्रम कुमार कसबा जन अधिकार पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष और पूर्व सांसद पप्पू यादव की गिरफ्तारी के विरोध में आज से जन अधिकार पार्टी के नेता और कार्यकर्ता जेल भरो आंदोलन की शुरुआ’त करेंगे. इसकी जानकारी पार्टी के कसबा प्रखंडअध्यक्ष मोहम्मद आजाद ने शनिवार को दी. उन्होंने बताया कि […]

You May Like

advertisement