बिहार:भारत सरकार द्वारा संचालित न्यू इंडिया@75 कैंपेन के लिये चयनित राज्य के तीन जिलों में अररिया भी शामिल

  • कैंपन के तहत एचआइवी एड्स जागरूकता विषय पर स्कूली बच्चों के बीच त्रिस्तरीय प्रतियोगिता का होगा आयोजन
  • वर्चुअल मोड में आयोजित प्रतियोगिता के लिये जिले के चिह्नित 25 विद्यालयों से 50-50 छात्रों का होगा चयन
  • प्रतियोगिता में बेहतर प्रदर्शन करने वाले छात्र सहित प्रतिभागी विद्यालयों को प्रशस्ति पत्र देकर किया जायेगा सम्मानित

अररिया संवाददाता

आजादी के 75 साल पूरे होने के उपलक्ष्य में भारत सरकार द्वारा न्यू इंडिया@75 कैंपेन का संचालन किया जा रहा है। कैंपन के तहत राज्य के तीन जिले चिह्नित किये हैं। इसमें अररिया के अलावा कटिहार व लखीसराय का नाम शामिल है। चयनित तीनों जिलों में स्कूली बच्चों के बीच विभिन्न मुद्दे पर आधारित कैंपन का संचालन किया जाना है। इसमें अररिया को एचआईवी एड्स जागरूकता विषय वस्तु के तौर पर दिया गया है। न्यू इंडिया@75 कैंपेन के तहत जिले के 25 माध्यमिक व उच्च माध्यमिक विद्यालयों से प्रति विद्यालय 50 स्कूली छात्रों की सूची तैयार की जायेगी। जिनके बीच त्रिस्तरीय प्रतियोगिता का आयोजन किया जायेगा। छात्रों की सूची बिहार राज्य एड्स नियंत्रण सोसाइटी को भेजी जायेगी। चयनित बच्चे वर्चुअल माध्यम से चरणबद्ध तरीके से आयोजित पेटिंग व निबंध लेखन प्रतियोगिताओं में भाग लेंगे। इसमें बेहतर प्रदर्शन करने वाले विद्यालय व प्रतिभागी छात्रों को राज्य स्तर पर सम्मानित किये जायेंगे। कैंपेन की सफलता को लेकर बिहार राज्य एड्स नियंत्रण समिति पटना द्वारा जिला स्तरीय कमेटी का गठन किया गया है। जिसमें जिला शिक्षा पदाधिकारी राजकुमार, जिला टीबी व एड्स नियंत्रण पदाधिकारी डॉ वाईपी सिंह, ब्लड बैंक अररिया के चिकित्सा प्रभारी डॉ राजेंद्र कुमार, डीपीएम एड्स अखिलेश कुमार सिंह के नाम शामिल हैं।

डीईओ की अध्यक्षता में हुई जिला स्तरीय कमेटी की बैठक :

न्यू इंडिया@75 कैंपेन के सफल आयोजन को लेकर डीईओ राजकुमार की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गयी। जिला स्तरीय कमेटी के साथ बैठक करते हुए डीईओ ने कहा कि ससमय चिह्नित सभी 25 स्कूलों से 50-50 छात्रों की सूची उपलब्ध करा दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि चयनित स्कूल के प्राचार्य व अन्य शिक्षकों को कैंपन के विस्तृत रूपरेखा की जानकारी देने के लिये आगामी 10 अगस्त को विशेष बैठक आयोजित करने का निर्णय लिया गया है। इसमें कैंपन की सफलता से जुड़े विभिन्न बिंदुओं पर विस्तृत चर्चा की जायेगी।

बेहतर प्रदर्शन करने वाले छात्र होंगे सम्मानित :

कैंपन से संबंधित जानकारी देते हुए डीपीएम एड्स अखिलेश कुमार सिंह ने बताया कि प्रतियोगिता में नौंवी से बारहवीं कक्षा के छात्र भाग लेंगे. विद्यालय वार आयोजित प्रतियोगिता के सतत मूल्यांकन के बाद जिला स्तरीय गठित कमेटी तीन सफल प्रतिभागियों का चयन करेंगे। सभी 25 स्कूल से प्रथम, द्वितीय व तृतीय स्थान पर चयनित बच्चों की सूची बिहार राज्य एड्स नियंत्रण समिति को भेजी जायेगी। विद्यालयवार बेहतर प्रदर्शन करने वाले छात्र को प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया जायेगा। प्रतिभागी बच्चों के साथ संबंधित विद्यालयों को भी कैंपन के तहत प्रशस्ति पत्र देकर सम़्मानित किया जाना है। राज्य स्तर पर आयोजित प्रतियोगिता में बेहतर प्रदर्शन करने वाले समारोह आयोजित कर पुरस्कृत किये जाने की योजना है। उन्होंने कहा कि प्रतियोगिता का पहला चरण अगस्त माह में संपन्न कराया जाना है। तो दूसरा चरण अक्तूबर व तीसरे चरण के प्रतियोगिता का आयोजन दिसंबर माह में किया जायेगा। प्रतियोगिता का आयोजन वर्चुअल मोड में किया जाना है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:अंचल कार्यालय के बाबूओं/अधिकारियों की दबंगता,इनके लिए बिहार राज्य सूचना आयोग पटना के उप सचिव के आदेश का नहीं है कोई मायने

Fri Aug 6 , 2021
पूर्णिया संवाददाता जिले में भू विवाद का मामला लगातार गहराता जा रहा है। भू-माफियाओं के आंतक से आम आदमी उतना परेशान नहीं हैं जितना कि अंचल कार्यालय के बाबूओं और कर्मचारियों से परेशान हाल है। भू विवाद से सम्बंधित जितना मामला पूर्णिया पूर्व प्रखंड अंचल कार्यालय में है शायद किसी […]

You May Like

Breaking News

advertisement