कलाकार समाज को दिशा एवं दशा निर्धारित करता है : प्रो. सोमनाथ सचदेवा

कलाकार समाज को दिशा एवं दशा निर्धारित करता है : प्रो. सोमनाथ सचदेवा।

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

कुवि के ललित कला विभाग में वार्षिक कला प्रदर्शनी के तहत पुरस्कार वितरण समारोह आयोजित।

कुरुक्षेत्र, 28 मार्च : कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर सोमनाथ सचदेवा ने कहा कि कलाकार ही है जो समाज की दिशा और दशा निर्धारित करता है और उसे प्रतिबिम्बित करता है। उन्होंने कहा कि ललित कला का प्रसार समाज में बढ़ रहा है तथा इससे रोजगार के अवसर भी सृजित हो रहे हैं। वे मंगलवार को ललित कला विभाग के कला दीर्घा में आयोजित वार्षिक कला प्रदर्शनी के पुरस्कार वितरण समारोह में बतौर मुख्यातिथि बोल रहे थे। कुवि कुलपति प्रो. सोमनाथ सचदेवा ने सभी विद्यार्थियों को बधाई देते हुए कहा कि भविष्य में और भी सृजनात्मक कार्य लगातार करने की आवश्यकता है। इस अवसर पर कुरुक्षेत्र विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर सोमनाथ सचदेवा ने विद्यार्थियों के अच्छे प्रदर्शन के लिए उन्हें पुरस्कार देकर पुरस्कृत किया। कुवि कुलपति प्रोफेसर सोमनाथ सचदेवा ने कहा कि कलाकार अपनी चित्रकलाओं में सामाजिकता, राष्ट्रीयता, अखंड़ता एवं मनोवैज्ञानिकता के साथ-साथ अपने आंतरिक द्वंद्व को भी प्रस्तुत करता है। कलाकार की संवेदना जब सार्वभौमिक हो जाती हैं तो उसकी संवेदनाएं पूरे समाज का रूप धारण कर लेती हैं।
वार्षिक कला प्रदर्शनी में विद्यार्थियों सामाजिक मुद्दों जैसे स्वास्थ्य, पर्यावरण, शिक्षा तथा जीवन से संबंधित कल्पनात्मक तथ्यों को अपने चित्रकला, मूर्तिकला, छापाचित्रकला और व्यवसायिक कला के माध्यम से प्रदर्शित कर सबको आनंदित किया। इसमें स्नातक तथा स्नातकोत्तर के विद्यार्थियों को पुरस्कार प्राप्त हुऐ। इस समारोह से सभी विद्यार्थियों का मनोबल बढ़ाया गया, जिससे वह आगे प्रदर्शनी में बढ़ चढ़कर भाग ले सकें।
इस अवसर पर डीन इंडिक स्टडीज प्रो. राम विरंजन ने सभी पुरस्कृत छात्र-छात्राओं को बधाईं देते हुए उनका उत्साहवर्धन किया और सुन्दर व सफल भविष्य की कामना की। ललित कला विभागाध्यक्ष डॉ. पवन कुमार ने भी नवोदित कलाकारों की कलाकृतियों को सराहा तथा बताया कि इस वार्षिक प्रदर्शनी व प्रतियोगिता के माध्यम से कुल 48 पुरस्कार वितरित किए गए। इनमें सभी विधाओं के लगभग 350 से अधिक विद्यार्थियों ने भाग लिया।
समापन समारोह में डॉ. मोनिका गुप्ता, डॉ. राकेश बानी, डॉ. जया दरोंदे, डॉ. राकेश कुमार सिंह, लोक सम्पर्क विभाग के उपनिदेशक डॉ. दीपक राय बब्बर, डॉ. सपना, सुनील कुमार, चंद्रिमा दास, कुलदीप सिंह, रणधीर सिंह पठानिया, पंकज शर्मा एक्सईएन, एवं विभाग के सभी शोधार्थी और विद्यार्थी भी मौजूद रहें।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बरेली: वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने सब इंस्पैक्टर समेत तीन पुलिस कर्मियों को किया सस्पेंड और विभागीय जॉच कराई शुरू

Tue Mar 28 , 2023
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने सब इंस्पैक्टर समेत तीन पुलिस कर्मियों को किया सस्पेंड और विभागीय जॉच कराई शुरू दीपक शर्मा (संवाददाता) बरेली : वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक प्रभाकर चौधरी ने एक सब इंस्पैक्टर तथा दो सिपाहियों को सस्पेंड कर दिया है ।आरोपी पुलिस कर्मियों ने स्मैक तस्कर को पकड़ कर सेंटिंग […]

You May Like

Breaking News

advertisement