विधानसभा आम निर्वाचन 2023 –

2 अगस्त को मतदाता सूची का प्रारंभिक प्रकाशन, 31 अगस्त तक नाम जोडने, काटने एवं संशोधन के लिए दावा-आपत्ति लिए जाएंगे

12-13 अगस्त एवं 19-20 अगस्त को मतदान केन्द्रों में आयोजित किये जाएंगे विशेष शिविर

जांजगीर-चांपा 27 जुलाई 2023/ विधानसभा आम निर्वाचन 2023 के पूर्व जिले में निर्वाचक नामावलियों के द्वितीय विशेष संक्षिप्त पुनरीक्षण की कार्यवाही चल रही है। पुनरीक्षण कार्यक्रम के अंतर्गत 2 अगस्त 2023 को जिले में निर्वाचक रजिस्ट्रीकरण अधिकारियों द्वारा फॉर्म-5 में मतदाता सूची के प्रारम्भिक प्रकाशन करने के साथ-साथ 1 अक्टूबर 2023 की अर्हता तिथि के संबंध में दावा-आपत्ति प्राप्त किए जाने हेतु नोटिस जारी किया जाएगा। इसी दिन जिले में विशेष ग्राम सभाओं में मतदाता सूची का वाचन भी किया जावेगा। विधानसभा एवं जिला स्तर पर भी विशेष कार्यक्रमों का आयोजन कर आमजन में मतदाता सूची को शुद्ध बनाने जागरूकता कार्यक्रम चलाए जाएंगे। यह मतदाता सूची राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय की वेबसाइट https://ceochhattisgarh.nic.in/ में भी होस्ट की जाएगी।
     मतदाता सूची के प्रारम्भिक प्रकाशन 2 अगस्त 2023 से 31 अगस्त तक निर्धारित प्रारूपों में बूथ लेवल अधिकारियों द्वारा दावा-आपत्ति प्राप्त किए जाएंगे। 30 दिनों की इस अवधि के दौरान चार दिन, 12-13 अगस्त (शनिवार-रविवार) और 19-20 अगस्त (शनिवार-रविवार) को बूथ स्तर पर विशेष शिविर का भी आयोजन होगा। इस दौरान 1 अक्टूबर 2023 को 18 वर्ष की आयु पूर्ण करने वाले युवा मतदाता सूची में अपना नाम जुड़वाने के लिए फॉर्म-6 के माध्यम से आवेदन कर सकेंगे। मृत, डुप्लीकेट या स्थाई रूप से स्थानांतरित मतदाताओं के नाम विलोपन के लिए फॉर्म-7 के माध्यम से आवेदन प्राप्त किए जाएंगे। पूर्व से पंजीकृत मतदाता के विवरण में किसी प्रकार के संशोधन या स्थानांतरण के लिए फॉर्म-6 भरा जाएगा। ऑनलाइन फॉर्म भरने के लिए वोटर हेल्पलाइन एप और वोटर सर्विस पोर्टल https://voters.eci.gov.in/ भी उपलब्ध हैं। बीएलओ द्वारा फॉर्म भरने के लिए बीएलओ एप का प्रयोग किया जाएगा। जिले में 22 सितम्बर तक सभी दावा-आपत्तियों का निराकरण कर 4 अक्टूबर 2023 को मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन फॉर्म-16 में किया जाएगा। अंतिम प्रकाशित मतदाता सूची पुनः राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय की वेबसाइट https://ceochhattisgarh.nic.in/ में होस्ट की जाएगी।
      कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने बताया कि मतदाता सूची को शुद्ध एवं त्रुटिरहित बनाने के लिए पुनरीक्षण के दौरान सघन कार्यक्रम चलाए जाएंगे। इस दौरान छूटे हुए युवाओं एवं समाज के वंचित वर्गों को अधिक से अधिक जागरूक कर उनका नाम मतदाता सूची में जोड़ने के का कार्य किया जाएगा। उप जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि जिले में वर्तमान में 25 हजार 609 मतदाता 18-19 आयु वर्ग के हैं। दिव्यांग मतदाताओं की संख्या 4 हजार 393 तथा 10 तृतीय लिंग समुदाय के मतदाता है। जिले में मतदाता सूची का लिंगानुपात 956 है तथा मतदाता – जनसंख्या अनुपात 67.31 प्रतिशत है। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी सुश्री ऋचा प्रकाश चौधरी ने जिले के नागरिकों से पुनरीक्षण में अपनी भागीदारी सुनिश्चित कर मतदाता सूची को और अधिक शुद्ध एवं त्रुटिरहित बनाने के लिए अधिक से अधिक ऑनलाइन आवेदन करने की अपील की है।

Read Article

Share Post

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

का लईका का जवान, का बुढ़वा का सियान, सब म दिखत हावय छत्तीसगढ़िया खेल के दिवानगी

Thu Jul 27 , 2023
का लईका का जवान, का बुढ़वा का सियान, सब म दिखत हावय छत्तीसगढ़िया खेल के दिवानगीनगर स्तरीय छत्तीसगढ़िया ओलम्पिक का हुआ षुभारंभजांजगीर-चांपा 27 जुलाई 2023/ मुख्यमंत्री भूपेष बघेल की विषेश पहल पर प्रदेष की छुपी हुई खेल प्रतिभाओं को एक बेहतर मंच प्रदान करने तथा छ.ग. के पारंपरिक खेलों को […]

You May Like

Breaking News

advertisement