विधानसभा अध्यक्ष डॉ महंत ने वजन त्यौहार का किया शुभारंभ

जांजगीर-चांपा ,7 जुलाई, 2021/ छत्तीसगढ़ राज्य विधानसभा के अध्यक्ष डॉ चरणदास महंत और लोकसभा  सांसद श्रीमती ज्योत्सना  महंत ने आज नगर पंचायत सारागांव में अपने निवास  परिसर में जिला स्तरीय वजन त्यौहार का उद्घाटन किया। इस अवसर पर 12 माह के नन्हें सम्राट और 21 माह के शौर्य का वजन और ऊंचाई नापी गई। दोनों का वजन पोषण के सामान्य स्तर की श्रेणी में पाया गया। विधानसभा अध्यक्ष और सांसद श्रीमती महंत ने दोनों बच्चों को उनके  उज्जवल भविष्य की शुभकामनाएं दी। कलेक्टर श्री जितेन्द्र कुमार शुक्ला भी इस अवसर पर उपस्थित थे।
डाँ महंत ने उपस्थित अधिकारियों से कहा कि  लक्ष्य के अनुसार शत-प्रतिशत बच्चों के पोषण स्तर की जांच पूरी करें । कुपोषित व गंभीर कुपोषित बच्चों को योजना के अनुसार लाभान्वित एवं उपचार कर पोषण के सामान्य स्तर में लाएं। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग के साथ समन्वय कर लक्ष्य पूरा करें। 
  महिला एवं बाल विकास विभाग की जिला कार्यक्रम अधिकारी श्रीमती प्रीति खोखर चखियार ने बताया कि जिले में 7 जुलाई से 16 जुलाई तक वजन त्यौहार का आयोजन किया जा रहा है। त्यौहार के दौरान सभी आंगनबाड़ी केंद्रों में 0 से 5 वर्ष तक के बच्चों का वजन एवं ऊंचाई का मापन किया जाएगा। बच्चों के कुपोषित एवं गंभीर कुपोषित पाए जाने पर उनका समुचित उपचार एवं योजनाओं का लाभ देकर पोषण के सामान्य स्तर पर लाने का प्रयास किया जाएगा। त्यौहार के दौरान किशोरी बालिकाओं  के हीमोग्लोबिन की जांच की जाएगी। एनीमिक पाए जाने पर आयरन फोलिक एसिड दवाई दी  जाएगी।इस अवसर पर जिला पंचायत सीईओ श्री गजेंद्र सिंह ठाकुर, डीएफओ श्रीमती प्रेमलता यादव, एसडीएम चांपा श्री सुभाष राज,श्री दिनेश शर्मा, श्रीमती रश्मि गबेल,श्री देवश सिंह, सुश्री शशिकांता राठौर, श्री आभास बोस, श्री विवेक सिसोदिया, श्री प्रिंस शर्मा, श्री मदन लाल अग्रवाल सहित  जनप्रतिनिधि उपस्थित थे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

दिशा समिति की बैठक 9 जुलाई को

Wed Jul 7 , 2021
जांजगीर-चांपा,7 जुलाई,2021/लोकसभा सांसद श्री गुहाराम अजगल्ले की अध्यक्षता में 9 जुलाई को दोपहर 12 बजे से जिला पंचायत सभागार जांजगीर में दिशा समिति की बैठक आयोजित की गई है।बैठक में गत बैठक 2 दिसंबर,2020 के पालन प्रतिवेदन के संबंध में चर्चा के बाद मनरेगा, दीनदयाल अंत्योदय योजना, दीनदयाल उपाध्याय ग्रामीण […]

You May Like

advertisement