अतरौलिया आज़मगढ़:शिक्षा के अधिकार पर सामाजिक पहल कार्यक्रम

शिक्षा के अधिकार पर सामाजिक पहल कार्यक्रम

विवेक जायसवाल की रिपोर्ट
बुढ़नपुर आजमगढ़ तहसील छेत्र के प्राथमिक विद्यालय बिलारी, बढ़या, आज़मगढ़ के प्रांगण में सभी को शिक्षा का अधिकार विषय पर सामाजिक पहल कार्यक्रम का आयोजन किया गया, जिसकी अध्यक्षता बिलारी गांव की ग्राम प्रधान सुशीला देवी ने व मुख्य अतिथि श्री प्रभाकर तिवारी संस्थापक धनन्जय पब्लिक स्कूल रहे।
शिक्षा पर सामाजिक पहल कार्यक्रम में गांव की किशोरी डाली, रोली व अंशिका के द्वारा शिक्षा के महत्व व अनामिका साक्षी व सन्ध्या के द्वारा शिक्षा के अधिकार पर प्रकाश डाला गया। कार्यक्रम का शुभारम्भ आरुषि राव के स्वागत गीत से हुआ, शालिनी के समूह के द्वारा शिक्षा के महत्व पर नुक्कड़ नाटक का प्रदर्शन किया गया जिसकी सराहना सभी प्रतिभागियों के द्वारा किया गया।
कार्यक्रम के संदर्भ में मालूम हुआ कि ग्रामीण परिवेश में जन्मी पली बढ़ी इतिश्री चतुर्वेदी कक्षा 11 की किशोरी हैं जिन्हें दिल्ली के मिलान फाउंडेशन के द्वारा आज़मगढ़ की गर्ल आईकन के रूप में चिन्हित किया गया है। इतिश्री के द्वारा अपने गांव में ही अपनी जैसी 20 लड़कियों का संग़ठन बना कर उनके साथ किशोरावस्था स्वास्थ्य, शिक्षा का महत्व, लैंगिक समानता व भेदभाव पर नियमित चर्चा की जाती है, इतिश्री ने बताया कि हम व हमारी जैसी लड़कियां जो घरों से बाहर नही निकलती है तथा हमारे परिवार में हमे लड़की होने के कारण बाहर के लोगों से बात नही करने दिया जाता है लेकिन आज जिस प्रकार से हमारे प्रधान जी, हमारे विद्यालय के संस्थापक व शिक्षकों के द्वारा प्रोत्साहित किया गया है उससे हमारा मनोबल बढ़ा है, हम भविष्य में भी किशोरियों के सशक्तिकरण के लिए काम करते रहेंगे। हमारा सपना है कि गांव की लड़कियां उच्च शिक्षा प्राप्त करके विकास की मुख्य धारा में शामिल हो कर अपनी भूमिका तलाशें व निभाएं कार्यक्रम में किशोरियों की माताओं ने भाग लिया और अपनी बेटियों की पहल पर खुशी जतायी। इसके अलावा रागिनी, खुश्बू, अंजलि, फूला, ज्योति, सुप्रिया, गायत्री, वरुण, रवि, अभिषेक, नीलेश, अम्बुज, नवनीत ने सक्रिय भूमिका निभाया कार्यक्रम का संचालन इतिश्री ने किया।
वी वी न्यूज़ तहसील संवाददाता विवेक जायसवाल की रिपोर्ट, विज्ञापन व, खबर के लिए संपर्क करें 9452717909

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

अयोध्या: ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन उ प्र जनपद अयोध्या द्वारा आयोजित पूर्वांचल पत्रकार सम्मेलन 19 दिसंबर को

Sun Sep 26 , 2021
अयोध्या:——–ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन उ प्र जनपद अयोध्या द्वारा आयोजित पूर्वांचल पत्रकार सम्मेलन 19 दिसंबर कोमनोज तिवारी ब्यूरो अयोध्यानव नियुक्त मंडल अध्यक्ष राजेंद्र कुमार तिवारी का माल्यार्पण किया गया भव्य स्वागतअयोध्या। ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन उत्तर प्रदेश जनपद अयोध्या द्वारा आयोजित बैठक प्रेस क्लब सिविल लाइन अयोध्या में संपन्न हुआ। जिसमें पत्रकार […]

You May Like

advertisement