अतरौलिया आज़मगढ़: विश्व मानसिक स्वस्थ्य दिवस का आयोजन

अतरौलिया
विश्व मानसिक स्वस्थ्य दिवस का आयोजन

विवेक जायसवाल की रिपोर्ट
बुढ़नपुर आजमगढ़
ग्रामीण पुनर्निर्माण संस्थान द्वारा किशोरी सशक्तिकरण के लिए संचालित तरंग परियोजना से जुड़ी किशोरियों के बीच मे विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर एक विचार गोष्ठी का आयोजन किया गया। जिसमे 43 किशोरियों व 15 महिलाओं ने प्रतिभाग किया। कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुए संस्थान के वरिष्ठ साथी राजदेव चतुर्वेदी ने बताया कि शारीरिक स्वास्थ्य के साथ साथ आज मानसिक स्वास्थ्य पर भी ध्यान देने की जरूरत है, वर्तमान में कोविड के चलते लोगों के काम बंद हुए घर मे रहने वाली महिलाओं पर कार्य बोझ बढ़ है आमदनी कम हो गयी है लेकिन महगाई के कारण खर्च और बढ़ गया है जिसके चलते घर के वयस्कों को तनावपूर्ण जीवन जीना पड़ रहा है जो मानसिक स्वास्थ्य को प्रभावित कर रहा है तो हमारा युवा बेरोजगारी के चलते और किशोरों के नियमित पढ़ाई न होने के कारण भी उनके तनाव बढ़ रहे है, ऐसे में हम सबको घर के अंदर की छोटी छोटी खुशियों को खोजना चाहिए। घरमे तनाव की जगह खुशी का माहौल बनाने के लिए प्रयास करना चाहिए, यदि किसी भी सदस्य को तनाव ग्रस्त देखें तो उसे तुरंत मनोचिकित्सक को दिखाएं व उसके साथ प्रेमपूर्ण व्यहार करे जिससे वह अवसाद में न जाये।
संस्थान की कार्यकर्ता कलावती ने बताया कि 11 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस है और हम लोग आज से 20 अक्टूबर तक 10 दिवसीय बालिका सशक्तिकरण के लिए अभियान चलाएंगे जिसके अंतर्गत अलग अलग गांव में विभिन्न मुद्दों पर जागरूकता बैठक, दीवाल लेखन रैली आदि कार्यक्रम करेंगे।
गर्ल आईकन आरुषि राव व गायत्री सिंह ने भी मानसिक स्वास्थ्य पर अपने विचार व्यक्त किये प्रतिभागियों ने संकल्प लिया कि हम अपने अपने घरों व पड़ोसियों के साथ आपसी भाई चारा बढ़ाएंगे व सबके मुस्कराने की वजह बनेंगे जिससे हमारे समाज से तनाव खत्म हो व सभी लोग मानसिक रूप से स्वस्थ हों ।
वी वी न्यूज़ तहसील संवाददाता विवेक जायसवाल रिपोर्ट, खबरों के लिए संपर्क करें 9452717909

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

अतरौलिया आज़मगढ़:अतरौलिया बंदरों के आतंक ने बढ़ाई लोगों की मुश्किलें ,नगर पंचायत में बंदरों का आतंक, प्रशासन मौन

Sun Oct 10 , 2021
अतरौलिया बंदरों के आतंक ने बढ़ाई लोगों की मुश्किलें ,नगर पंचायत में बंदरों का आतंक, प्रशासन मौन विवेक जायसवाल की रिपोर्टअतरौलिया आजमगढ़ बता दें कि इन दिनों नगर पंचायत में बंदरों का काफी आतंक फैल चुका है। पहले की अपेक्षा अब बंदरों की संख्या में भी काफी इजाफा हुआ है […]

You May Like

advertisement