बिहार:होली पर बिकने वाले केमिकल कलर्स से बचें, इससे त्वचा होती है खराब,,,,,,,,,,, डॉ अभय कुमार

होली पर बिकने वाले केमिकल कलर्स से बचें, इससे त्वचा होती है खराब,,,,,,,,,,, डॉ अभय कुमार
अररिया

होली रंगों और मस्‍ती का त्योहार है। सभी इस दिन पूरी मस्‍ती में नजर आते हैं। इसे खुशी एवं सावधानी से मनाया जाए , वरना कई बार छोटी सी लापरवाही बड़ी परेशानी का सबब बन जाती है। उक्त बातें शहर के मशहूर कंसलटेंट फिजिशियन डॉ अभय कुमार ने कहा। उन्होंने कहा कि अगर आपको भी है अपनी ,बच्चों और अपने परिवार की सेहत का ख्‍याल ,तो होली पर इन बातों का जरूर ध्‍यान रखें। बता रहे हैं हमारे शहर अररिया के मशहूर चिकित्सक डॉ अभय कुमार कुछ टिप्स,जिसे अपना कर होली आनंद पूर्वक मना सकते हैं।
होली पर बिकने वाले केमिकल वाले कलर्स सस्‍ते तो होते हैं, पर सेहत पर इनका बहुत बुरा प्रभाव पड़ता है। इससे आंखों, त्वचा, नाक और कान पर भी बुरा प्रभाव पड़ता है। होली को पूरी मस्‍ती से मनाने के लिए कोशिश करें कि हर्बल कलर्स का ही इस्तेमाल करें। ये कलर स्किन फ्रेंडली होते हैं और आसानी से छूट भी जाते हैं। होली पर रंग तो खेलना ही है पर इसके लिए अपने कपड़ों का बहुत ध्‍यान रखें। कोशिश करें कि पूरी तरह ढके हुए कपड़े ही पहनें। इससे त्‍वचा को कम नुकसान पहुंचेगा। शरीर के कुछ अंग ऐसे होते हैं, जहां पर रंगों की पहुंच बहुत ज्‍यादा नुकसान पहुंचा सकती है। इसलिए कपड़ों का ध्‍यान रखना ज्‍यादा जरूरी है। रंग या केमिकल का एक छोटा सा कण भी आंखों के लिए घातक हो सकता है। इसलिए जब भी होली खेलने निकलें, कोशिश करें कि आंखों पर रंगीन चश्‍मा या सनग्लास पहन लें, सिर पर टोपी भी सुरक्षा करेगा। होली पर सबसे ज्‍यादा बुरा हाल चेहरे का होता है। इस पर रंग लगाए बिना होली की शुरूआत हो ही नहीं सकती। इसलिए चेहरे को छुपा तो नहीं सकते , पर उस पर सुरक्षा को बनाएं। इसके लिए चेहरे पर पेट्रोलियम जेली या सरसों/नारियल का तेल लगाएं। यह रंगों के खिलाफ आपके चेहरे पर सुरक्षा चक्र बनाएंगे। रंग चाहें हर्बल हों या केमिकल वाले, दोनों ही बालों के स्‍टफ को नुकसान पहुंचाते हैं। इसलिए अगर आप होली की मस्‍ती प्‍लान कर रहे हैं तो बालों में तेल जरूर लगाएं। इससे रंग बालों पर गिरेगा तो जरूर, पर उन्‍हें डैमेज नहीं कर पाएगा। बच्चों को देख रेख में होली खेलने दें। कई लोग कीचड़ या धूल से भी होली खेलने लगते हैं ,इससे बचें। होली में खान पान के टिप्स-
होली के त्योहार पर कई तरह के पकवान और मिठाइयां एक साथ ही खाने को मिलती हैं। इस दिन आप अपने घर में तो खाते ही हैं ,साथ ही जब आप अपने दोस्तों, रिश्तेदारों और पड़ोसियों के घर होली मिलने जाते हैं तो वहां भी आप खूब खा-पीकर घर लौटते हैं। फिर एक ही दिन तरह-तरह की चीजें खाना आपके पेट को भारी पड़ जाता है और कुछ लोग तो शाम होते ही पेट पकड़ लेते हैं और कुछ लोगों को खाने-पीने की कुछ चीजें इतना नुकसान कर देती हैं कि उनका होली का मजा किरकिरा हो जाता है। इसलिए आज हम आपको बता रहे है कि होली पर क्या अधिक न खाएं ताकि आप होली का मजा ले पायें। सबसे पहले इस बात का ध्यान रखें कि अपना रोजाना का वर्कआउट शेड्यूल न बिगाड़ें बल्कि इसके लिए 20 मिनट एक्स्ट्रा रखें। होली वाले दिन और होली के बाद भी थोड़ा ज्यादा वर्कआउट कर लें। बाहर से मिठाई और स्नैक्स खरीदने के बजाय, इन्हें घर पर बनाने की कोशिश करें। डायट में ड्राई फ्रूट्स और नट्स का इस्तेमाल करें। ये हेल्दी होने के साथ टेस्टी होते हैं।अगर आप खाना नहीं बना पा रहीं तो हेल्दी ऑप्शंस चुनें।त्योहार पर बनने वाले हेवी खाने के बजाय, वेजिटेबल सूप, फ्रूट सलाद या सिर्फ दाल खा सकते हैं। ध्यान रखें कि आपके पोषण में कमी न आने पाए। दही या मट्ठा भी आपके पेट को सही रखेगा।भांग वाले पेय पदार्थ ज्यादा बिल्कुल न लें। बच्चों को तो इससे दूर ही रखें।चिप्स और पापड़ आमतौर पर सभी घरों में होली के दिन खाने के लिए परोसा जाता है। पापड़ और चिप्स तेल में छना होता है और अधिक तेल भी सोखता है। अगर आप बातों ही बातों में इसे अधिक खा लेते हैं तो आपको कब्ज की समस्या हो सकती है और फिर आपका पेट साफ नहीं होगा।अगर आपने खूब तले पापड़ और चिप्स खा लिए हों और इसके बाद आपका जी मिचलाने लगा हो ,तो गर्म पानी में नींबू मिलाकर पीजिए। यह गले में तेल की चिकनाहट को खत्म करता है और पेट को राहत प्रदान करता है।
खोवे में अधिक स्टार्च के कारण यदि गुझिया नुकसान कर गई हो तो कुछ घंटों तक कुछ ना खाएं और संभव हो तो शाम को वही तला भोजन करने के बजाय हल्की खिचड़ी खाएं।
अगर आपने खूब मसाले युक्त भोजन खा लिया हो और फिर पेट में जलन हो रही हो तो एक गिलास में दही लें और इसमें थोड़ा सा पानी डालकर अच्छे से मथ लें और फिर जीरा-नमक डालकर पीएं।
पूरे दिन ऑयली भोजन खाने एवं ज्यादा मटन खाने से बचें और अधिक खाने की वजह से पेट में सूजन या दर्द हो गई हो तो एंजाइम एवं एंटासिड लें। पानी खूब पियें । गर्मी बढ़ गई है। कम से कम 3-4 लीटर पानी जरूर पियें ताकि डिहाइड्रेशन से बचा जा सके।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:जिलाधिकारी की अध्यक्षता में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की हुई बैठक

Thu Mar 17 , 2022
जिलाधिकारी की अध्यक्षता में स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की हुई बैठक हाजीपुर(वैशाली)जिलाधिकारी उदिता सिंह की अध्यक्षता में मंगलवार को स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा बैठक बुलाई गई। बैठक में स्वास्थ्य सेवाओं की समीक्षा करते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि अस्पताल में आने वाले मरीजों को बेहतर सेवा मुहैया कराना हम सबकी […]

You May Like

advertisement