नेहरु युवा केन्द्र द्वारा स्वच्छता पखवाड़े पर की जा रही है जागरूकता गतिविधियां

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 94161-91877

कुरुक्षेत्र 4 अगस्त :- नेहरू युवा केंद्र कुरुक्षेत्र युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार के तत्वाधान में जिला युवा अधिकारी मिशा व लेखा व कार्यक्रम सहायक कांता देवी के नेतृत्व मे 1 अगस्त से 15 अगस्त तक चलाए गए स्वच्छता पखवाड़ा के अंतर्गत विभिन्न गतिविधियां की जा रही है। युवा एवं खेल विकास मंडल उदारसी के सहयोग से गांव झिवरहेड़ी में स्वच्छता पखवाडा कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम की अध्यक्षता युवा एवं खेल विकास मंडल उदारसी के कोषाध्यक्ष विजेता सैनी व सुरेश सैनी द्वारा की गई। कोषध्यक्ष विजेता सैनी द्वारा सभी युवाओं को स्वच्छता के प्रति शपथ दिलाई, गांव की गली की साफ सफाई करवा रैली निकलवाई गई।
सुरेश सैनी ने सभी को जागरूक करते हुए कहा कि सभी युवाओं को स्वच्छता का ध्यान रखना चाहिए और अपने आसपास की सफाई रखनी चाहिए। अपने आसपास पानी इकट्ठा नहीं होने देना चाहिए। स्वच्छता पखवाड़े का उदेश्य जन जन तक जागरूकता लाना है कि स्वच्छता भक्ति के समान है। हमें अपने शरीर, मन और आत्मा को स्वच्छ और शांतिपूर्ण रखकर जीवन के हर क्षेत्र में अच्छाई की ओर ले जाती है। स्वस्थ शरीर और मन और जीवन में अंतिम सफलता प्राप्त करने के लिए हम सभी को स्वच्छ होना बहुत अनिवार्य है। स्वच्छता को बनाए रखना स्वस्थ जीवन का अनिवार्य हिस्सा है, क्योंकि यह केवल स्वच्छता है जो बाहरी और आंतरिक रूप से स्वच्छ रखकर हमारे व्यक्तित्व को बेहतर बनाने में मदद करती है। स्वच्छता सभी की जिम्मेदारी है और सभी को अपने और अपने आसपास की स्वच्छता और स्वच्छता को बनाए रखने की आवश्यकता है।
उन्होंने कहा कि एक स्वच्छ शरीर हमें स्वस्थ रखता है और डॉक्टरों से दूर रखता है और इस प्रकार चिकित्सा खर्च और समय की हानि से बचाता है। स्वच्छता से मन में अच्छे और सकारात्मक विचार आते हैं जो रोगों की घटना को धीमा करता है। स्वच्छता शारीरिक, मानसिक और सामाजिक रूप से अच्छा होने का एहसास दिलाती है और अच्छे व्यक्तित्व और इस प्रकार दूसरों पर अच्छा प्रभाव डालने में मदद करती है। इस अवसर पर युवाओ को जल संरक्षण हेतु भी जागरूक किया गया तथा जल बचाने की अपील भी की गई। मौके पर युवा एवं खेल विकास मंडल उदारसी के अध्यक्ष दीपक मोदगिल, अंकुश शर्मा, दीपक, राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक साहिल, शुभम आदि मौजूद थे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

जयराम संस्थाओं के अंतर्गत देवेंद्र स्वरूप ब्रह्मचारी (डीएसबी) स्कूल ने सीबीएसई 10 वीं की परीक्षा में भी किया टॉप

Wed Aug 4 , 2021
सेंट्रल डेस्क संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 94161-91877 सीबीएसई 12 वीं की छात्रा के बाद अब 10 वीं की छात्रा राशि अरोड़ा ने उत्तराखंड में किया टॉप। उत्तराखंड ऋषिकेश , 4 अगस्त :- देश के विभिन्न राज्यों में संचालित जयराम संस्थाओं के परमाध्यक्ष ब्रह्मस्वरुप ब्रह्मचारी के मार्गदर्शन में […]

You May Like

Breaking News

advertisement