उत्तराखंड:-वनों की सुरक्षा को लेकर जागरूकता कार्यक्रम,

उत्तराखंड:-वनों की सुरक्षा को लेकर जागरूकता कार्यक्रम,
प्रभारी संपादक उत्तराखंड
सागर मलिक

नैनीताल। वन संपदा को बचाये रखने के लिए सभी के योगदान की नितांत आवश्यकता है। वन रहेंगे तो जीवन रहेगा। यह बात राजकीय इंटर कालेज क्यारी के प्रधानाचार्य अमित चैधरी ने कही। शनिवार को तराई वन प्रभाग बैलपड़ाव रेंज द्वारा क्यारी में अग्नि सुरक्षा कार्यशाला का आयोजन किया गया।
कार्यशाला की अध्यक्षता राजकीय इंटर कालेज क्यारी के प्रधानाचार्य द्वारा की गई । जिसमें वन संपदा व वन्य जीव को अग्नि से सुरक्षा व महत्ता के बारे में ग्रामीण व बच्चों को जागरुक किए जाने के लिए करने के कार्यक्रम किया गया। बैलपड़ाव रेंज के रेंजर संतोष पंत ने वन सम्पदा को अग्नि से बचाने के लिए लोगों को जागरूक किया। उन्होंने कहा कि वन सबके लिए बहुत आवश्यक हैं इनके बिना जीवन अधूरा है। उन्होंने वन क्षेत्रों में आग लगने के कारणों ओर उनसे बचाव के उपाय की जानकारी भी दी। रेंजर पंत ने कहा कि अक्सर वन क्षेत्रों से लकड़ी बीनने ओर घास काटने जाने वाले लोग बीड़ी पीकर छोड़ देते है जो जरा सी लापरवाही के कारण वन संपदा को भारी नुकसान पहुचने में देर नही लगती।
उन्होंने जंगलो में अवैध पातन करने वालो की जानकारी भी वन विभाग को देनी चाहिए। बिना जन सहयोग के वनों की सुरक्षा किया जाना सम्भव नही है। कार्यक्रम के दौरान सभी ने वनों की सुरक्षा भी संकल्प लिया। इस दौरान ग्राम प्रहरी विनोद बुधानी,क्षेत्र पंचायत सदस्य दीप चंद ,उप उप प्रधान संजय सती , पंचायत सदस्य राकेश शर्मा ,शंकर सती, अनिल रावत ,हरीश चंद, तारा चैबे आदि मौजूद रहे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

स्वतंत्रता सेनानियों की स्मृति में 320 वां स्वैच्छिक रक्तदान शिविर आयोजित।

Sat Feb 6 , 2021
स्वतंत्रता सेनानियों की स्मृति में 320 वां स्वैच्छिक रक्तदान शिविर आयोजित। हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।दूरभाष – 94161- 91877 रक्तदान शिविरों के माध्यम से 42000 से अधिक लोगों को मिला है लाभ।डॉ. अशोक वर्मा की प्रेरणा से हज़ारों लोग कर रहे हैं रक्तदान : स्वामी हरिओम दास। कुरुक्षेत्र […]

You May Like

advertisement