बिहार:अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस पर प्राथमिक विद्यालय छुरछुरिया में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस पर प्राथमिक विद्यालय छुरछुरिया में जागरूकता कार्यक्रम आयोजित

फारबिसगंज (अररिया)से मो माजिद

प्राथमिक विद्यालय छुरछुरिया में अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस की थीम “मानव-केंद्रित पुनर्प्राप्ति के लिए साक्षरता: डिजिटल विभाजन को कम करना” विषय पर एक जागरूकता कार्यक्रम आयोजित की गई। पोषक क्षेत्र पूर्णतः ऋषिदेव समुदाय से घिरा हुआ है। जहाँ अभी भी चावल वितरण के समय अभिभावक अंगूठा का छाप देते है। इन्हीं सब बातों को ध्यान रखते हुए बच्चों द्वारा चेतना सत्र के बाद अंतर्राष्ट्रीय साक्षरता दिवस के बारे में विद्यालय की शिक्षिका फ़रहत बानो ने कुछ स्लोगन के माध्यम से बच्चों को जानकारी देते हुए मुख्य विषय पर चर्चा की। सर्वविदित है कि कोरोना संकट काल में बच्चों, युवाओं और वयस्कों की शिक्षा बुरी तरह बाधित हुई है। विद्यालय के अंतिम समय मे बच्चों को विभिन्न गतिविधियों द्वारा जागरूक भी किया गया ,जिसमें बच्चो ने बढ़ चढ़ कर भाग लिया।
विद्यालय प्रधान रंजेश कुमार ने बताया कि समाज में शिक्षा का प्रचार-प्रसार करने के उद्देश्य से विश्व साक्षरता दिवस भारत में बड़े स्तर पर मनाया जाता है। भारत का सर्व शिक्षा अभियान को अब समग्र शिक्षा अभियान के नाम से जाना जाता है। इस दिशा में सराहनीय कदम हैं। यह दिन साक्षरता के महत्व को चिह्नित करने और यह याद दिलाने के लिए मनाया जाता है।शिक्षा देश की उन्नति का आधार है। क्योंकि व्यक्ति शिक्षित होगा तभी अपने मौलिक अधिकारों एवं राष्ट्र के प्रति कर्तव्यों का बोध कर पाएगा। तो आइए, इस अंतर्राष्‍ट्रीय साक्षरता दिवस पर हम प्रत्येक बच्चे को स्कूल की दहलीज तक पहुंचाने तथा शिक्षित भारत बनाने का प्रण करें।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:अंतराष्ट्रीय साक्षरता दिवस पर पेंटिंग के द्वारा जागरूकता चलाया गया

Thu Sep 9 , 2021
अंतराष्ट्रीय साक्षरता दिवस पर पेंटिंग के द्वारा जागरूकता चलाया गया फारबिसगंज (अररिया) फारबिसगंज कॉलेज, फारबिसगंज में राष्ट्रीय सेवा योजना (एनएसएस ) के तहत अंतराष्ट्रीय साक्षरता मिशन दिवस मनाया गया। कार्यक्रम की शुरुआत करते हुए प्रधानाचार्य पीके मालिक ने साक्षर होने के गुण को गिनाते हुए कहा कि जब साक्षर होंगे […]

You May Like

Breaking News

advertisement