अयोध्या :अयोध्या जनपद के पांचों विधानसभा सीट पर कांटे की टक्कर की उम्मीद

अयोध्या:——-
अयोध्या जनपद के पांचों विधानसभा सीट पर कांटे की टक्कर की उम्मीद
मतगणना का पहला रुझान 9 बजे तक
मनोज तिवारी ब्यूरो चीफ अयोध्या
विधानसभा चुनाव की मतगणना 10 मार्च को सुबह आठ बजे से शुरू होगी। 9 बजे तक मतगणना का पहला रुझान आने की संभावना है।
सभी पांचों विधानसभा क्षेत्रों की मतगणना का काम 34 राउंड में पूरा हो जाएगा।
मतगणना के लिए प्रत्याशियों के अभिकर्ता बनाए जाने का काम लगभग पूरा हो गया है।प्रशासन के स्तर पर मतगणना की तैयारी अंतिम चरण में है। मतगणना 10 मार्च को जीआईसी परिसर में होगी। इसके लिए कड़े सुरक्षा इंतजाम किए जा रहे हैं। वोटों की गिनती का काम सुबह आठ बजे शुरू हो जाएगा।
पहले पोस्टल बैलेट और सर्विस वोट की गिनती की जाएगी। इसके लिए प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के लिए तीन-तीन मतगणना पार्टियां अलग से लगाए जाने की बात बताई गई हैं। इसके बाद ईवीएम से वोटों की गिनती शुरू की जाएगी।
इसके लिए विधानसभा वार 14-14 टेबल सजाई जाएंगी। मतगणना का पहला रुझान सुबह नौ बजे मिलने की संभावना है। इसके बाद विधानसभा वार राउंड में गिनती की जाएगी।
अलग-अलग विधानसभा क्षेत्र की गिनती बूथों के हिसाब से अलग-अलग राउंड की संख्या में होगी। जिले की पूरी मतगणना 34 राउंड में पूरी होगी। सबसे देर तक गोसाईगंज विधानसभा क्षेत्र की होगी।
यदि मतगणना समान रूप से चली तो सबसे पहले अयोध्या विधानसभा क्षेत्र की मतगणना पूरी होने की संभावना है। वोटों की गिनती के लिए लगाए गए मतगणना कर्मचारियों को दूसरा प्रशिक्षण बुधवार को दिया जाएगा।
इसके बाद कार्मिक वोटों की गिनती के लिए तैयार हो जाएंगे लेकिन उनकी ड्यूटी विधानसभा क्षेत्र के किस टेबल पर लगाई गई है यह जानकारी 10 मार्च की सुबह जीआईसी पहुंचने पर रिटर्निंग अफसर के स्तर से दी जाएगी।
मतगणना के बाद ईवीएम से निकले वोटों की क्रॉस चेकिंग भी की जाएगी। इसके लिए अलग से विधानसभा वार एक-एक टेबल लगाई जाएगी। प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के पांच बूथों को रेंडम निकाला जाएगा।
इसके बाद इसके वीवी पैट के वोटों को गिना जाएगा। फिर इसका मिलान ईवीएम से निकले वोटों से किया जाएगा। दोनों में एकरूपता होनी चाहिए। यहां भी प्रत्याशियों के मतगणना एजेंट के मौजूद रहने की व्यवस्था की गई है।
प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के रिटर्निंग अफसरों के स्तर से प्रत्याशियों के मतगणना एजेंट के नियुक्ति किए जाने का काम अंतिम पायदान पर है। प्रत्येक प्रत्याशी के लिए ईवीएम, पोस्टल बैलेट, सर्विस वोटर और वीवी पैट की गिनती के लिए मतगणना एजेंट नियुक्त किए जा रहे हैं।
10 मार्च को मतगणना स्थल पर बगैर पास धारी किसी भी व्यक्ति को प्रवेश नहीं मिलेगा। इसके लिए मतगणना से जुड़े सभी लोगों को पास की व्यवस्था की गई है।
वोटों की गिनती के लिए जीआईसी परिसर के बाहर और अंदर सुरक्षा के तगड़े इंतजाम रहेंगे। जीआईसी के सामने की सड़क से रूट डायवर्जन भी लागू रहने की संभावना है।
प्रत्येक विधानसभा स्थल के मतगणना स्थल के बाहर की ओर फोर्स की तैनाती रहेगी। प्रवेश और निकास मार्ग पर भी फोर्स का इंतजाम रहेगा। परिसर के अंदर प्रेक्षकों के साथ सभी बड़े अफसर स्वयं मौजूद रहकर शांतिपूर्ण मतगणना संपन्न कराएंगे।
जीआईसी में डाटा तैयार करने के लिए कंप्यूटर रूम बनाया जा रहा है। यहां कई कंप्यूटर और ऑपरेटर के साथ ही अफसरों की तैनाती की जा रही है। इंटरनेट की सुविधा से लैस इस कक्ष में राउंडवार डाटा इंट्री के साथ इसे आयोग को भेजे जाने की व्यवस्था होगी।
जीआईसी में बैरिकेडिंग के बाद अब मतगणना के लिए विधानसभा वार पांडाल बनाए जाने का काम शुरू कर दिया गया है। इसके साथ ही अफसरों और मीडिया के लिए अलग से पांडाल बनाया जा रहा है। अंदर जाने के लिए कर्मचारियों, मीडिया के लोगों के साथ अफसरों के लिए अलग-अलग मार्ग तय रहेंगे।
34 राउंड में पूरी होगी जिले में मतगणना
रुदौली 31 राउंड
मिल्कीपुर(अ.जा.) 33 राउंड
बीकापुर 31 राउंड
अयोध्या 30 राउंड
गोसाईगंज 34 राउंड
मतगणना को लेकर तैयारियां अंतिम चरण में है। कर्मचारियों को बुधवार को दूसरा प्रशिक्षण दिया जाएगा। मतगणना 10 मार्च को सुबह आठ बजे शुरू करा दी जाएगी। मतदान कर्मचारियों को सुबह सात बजे बुलाया गया है। सुरक्षा के सख्त इंतजाम किए जा रहे हैं।- अमित सिंह, एडीएम व उप जिला निर्वाचन अधिकारी इसके अलावा प्रशासन ने यातायात कार्यालय बना रखा है जिससे किसी को सुविधाओं का सामना न करना पड़े जिसकी जानकारी निम्न है।
यातायात कार्यालय जनपद अयोध्या
विधानसभा चुनाव सामान्य निर्वाचन 2022 की मतगणना में दिनांक-10.03.2022 को प्रातः 06ः00 बजे से मतगणना समाप्ति तक शहर के निम्न चौराहों/तिराहों से यातायात डायवर्जन किया जायेगा।
1. देवकाली बाईपास से शहर की तरफ हल्का व भारी वाहन के प्रवेश प्रतिबन्धित रहेगा।
2. मनूचा तिराहा से फतेहगंज की तरफ आने वाले भारी वाहन/चार पहिया/तीन पहिया वाहन पूर्णतः प्रतिबन्धित रहेगें।
3. नाका अग्रसेन की तरफ से आने वाले कामर्शियल वाहनों का डायवर्जन रामनगर तिराहा से मोदहा की तरफ डायवर्ड किया जायेगा।
4. पुष्पराज चौराहे से जी0आई0सी0 स्कूल की तरफ आने वाले सभी प्रकार के वाहन पूर्णतः प्रतिबन्धित रहेगें।
5. रिकाबगंज चौराहो से कसाबबाड़ा फतेहगंज की तरफ चार पहिया/तीन पहिया वाहनों का प्रवेंश पूर्णतः प्रतिबन्धित रहेगा।
6. खिडकी अलीबेग व कसाबाडा तिराहे से जी0आई0सी0 की तरफ आने वाले सभी प्रकार के वाहनों का प्रवेंश प्रतिबन्धित रहेगंे।
7. मकबरा तिराहे से जी0आई0सी0 स्कूल की तरफ आने वाले सभी प्रकार के वाहन (प्रत्याशिगण के वाहनों को) छोडकर प्रतिबन्धित रहेगंे।
8. मतगणना में लगें अधिकारीगण के वाहनो को जी0आई0सी0 स्कूल के मुख्य गेट से प्रवेश दिया जायेगा।
मतगणना मे आने वाले वाहनों की पार्किंग व्यवस्था हेतु
1. मतगणना में लगे अधिकारीगण के वाहन जी0आई0सी0 स्कूल के मुख्य गेट से प्रवेश होने के उपरान्त जी0आई0सी0 में पार्क होगें।
2. मतगणना डियूटी में लगें कर्मचारीगण के वाहन डा0 भीमराव स्टेडियम मकबरा एवं पशु चिकित्सालय रेलवे क्रासिंग के बगल में पार्क करके जी0आई0सी0 स्कूल के दक्षिणी गेट से प्रवेश करेगे।
3. मतगणना डियूटी में लगें पुलिस अधिकारीगण/कर्मचारीगण के वाहन रिजर्व पुलिस लाइन/डा0 भीमराव स्टेडिंयम मकबरा में पार्कं किया जायेगा।
4. सभी प्रत्याशंीगण के एक-एक वाहन रिजर्व पुलिस लाइन अयोध्या में गेट नम्बर 02 प्रवेश करा कर पार्क किया जायेगा।ं
5. सभी प्रत्याशीगणों के एजेण्ट के वाहनों को मण्डल कारागार जेल के पीछे एवं जी0जी0आई0सी0 स्कूल में पार्क किया जायेगा।ं
6. रिजर्व पुलिस लाइन गेट नम्बर 01 से प्राइवेट वाहनों का प्रवेश पूर्णतः प्रतिबन्धित रहेगा।
नोट-मतगणना मे लगे सभी अधिकारी/कर्मचारीगण पर डियूटी कार्ड दिखाने पर डायवर्जन लागू
नही रहेगा।
बाइट वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अयोध्या शैलेश कुमार पांडे
इसके अलावा अयोध्या जनपद की पुलिस तथा अर्धसैनिक बलों के निगरानी में मतगणना संपन्न होगी विधानसभाचुनाव2022 की मतगणना को सकुशल निष्पक्ष सम्पन्न कराने व सुरक्षा व्यवस्था के दृष्टिगत वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अयोध्या श्री शैलेश कुमार पाण्डेय द्वारा मतगणना स्थल का सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया गया अयोध्या पुलिस व प्रशासन विधानसभाचुनाव2022 की मतगणना को निष्पक्ष, शान्तिपूर्ण व भारतनिवार्चन अयोग के दिशा निर्देशों के अनुरुप सम्पन्न कराये जाने हेतु कटिबध्द है। जनपद अयोध्या के समस्त निवासियों से वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक अयोध्या श्री शैलेश कुमार की अपील किसी भी प्रकार की भ्रामक अफवाह पर विश्वास न करें व अफवाह न फैलायें।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

अयोध्या :कोतवाली बीकापुर परिसर में पीस कमेटी की बैठक हुई संपन्न

Wed Mar 9 , 2022
अयोध्या:——-कोतवाली बीकापुर परिसर में पीस कमेटी की बैठक हुई संपन्नबीकापुर /अयोध्याहमारे बीकापुर प्रतिनिधि के अनुसार विधानसभा चुनाव के नतीजे और आगामी होली पर्व को शांतिपूर्वक संपन्नता कराने के उद्देश्य सतेंद्र भूषण त्रिपाठी पुलिस क्षेत्राधिकारी व प्रभारी निरीक्षक बीकापुर मणि शंकर तिवारी की अध्यक्षता में बीकापुर कोतवाली परिसर में पीस कमेटी […]

You May Like

Breaking News

advertisement