अयोध्या :अयोध्या पुलिस आम जनमानस में बदलता पुलिस के प्रति नजरिया

एक युवा सब इंस्पेक्टर की जिद..

.यू0पी0पुलिस के अच्छे चेहरे को सामने लाने की

 मनोज तिवारी ब्यूरो रिपोर्ट अयोध्या

अयोध्या , जनपद अयोध्या में पुलिस की एक नई छवि बदलने वाले आम जनमानस में पुलिस के लिए सम्मान की भावना पैदा करने वाले उत्तर प्रदेश पुलिस के उपनिरीक्षक युवाओं के आदर्श श्री रणजीत यादव जिन्हे अयोध्यावासी प्यार से कहते है  सुपरक्रॉप  ने एक स्नेहिल भेंट वार्ता के दौरान उन्होंने अपने सामाजिक कार्यों एवं समाज सेवा संबंधी कार्यों के बारे में प्रेसयुग  संपादक सिद्धार्थ श्रीवास्तव को विस्तार से बताया कि कैसे वह कर्तव्य निर्वहन के साथ-साथ सामाजिक दायित्वों का भी निर्वहन अच्छे तरीके से कर रहे है , उपनिरीक्षक श्री रणजीत यादव का कहना है कि ‘हम सभी को अपने आस पास मौजूद जरूरतमंद लोगो की मदद करनी चाहिए। हमारी छोटी-छोटी सहायता से लोगों को राहत और खुशी मिलेगी और इस प्रकार पूरी दुनिया सुंदर और खुशहाल बन जाएगी।” आपका आदर्श वाक्य सेवा ही परमो धर्म: है जिस पर वह अपने आप को  पूरी तरह खरे  उतारते  हैं  । सुरक्षा के साथ-साथ सेवा करने का जज्बा कोई इनसे सीखे  रणजीत यादव वर्तमान समय में जनपद अयोध्या के थाना तारुन अंतर्गत पड़ने वाली पुलिस चौकी रामपुरभगन के प्रभारी हैं। रणजीत  यादव  आजमगढ़ जनपद के एक छोटे से गांव भदसार के निवासी हैं,इन्होंने बीएचयू से दर्शनशास्त्र में स्नातकोत्तर की उपाधि प्राप्त किया है। बचपन से ही लेखन कार्य मे रुचि रखने वाले रणजीत ने गर्मी के मौसम में बेजुबान पक्षियों के लिए थोड़ा सा दाना थोड़ा सा पानी मुहिम भी चलाया था। पुलिस लाइन जनपद अयोध्या में आयोजित गणतंत्र-दिवस परेड सन2015, 2018 ,2019 व 2020 में उद्घोषक की भूमिका का सफल निर्वहन कर चुके रणजीत पौधरोपण, रक्तदान,शिक्षा और सुरक्षा तथा यातायात जागरूकता, नशामुक्ति,गरीब-असहाय की सेवा करने जैसे सामाजिक कार्यो में भी बढ़ चढ़ कर भाग लेते हैं।थाना क्षेत्र में होने वाले कार्यक्रमों में जब रणजीत यादव की ड्यूटी लगती हैं तो ये अपनी लिखित कविता की कुछ लाइनें सुनाने के साथ जनता को हेलमेट/सीटबेल्ट/नशामुक्ति के प्रति जागरूक करना नहीं भूलते हैं। 

मिल चुका है कई पुरस्कार। देश की राजधानी नई दिल्ली में नेशनल आइकोनिक पर्सनालिटी अवार्ड2019 ,कानपुर में खाकी सम्मान, गाजीपुर में सहकार सम्मान, प्रयागराज में पुलिस महानिरीक्षक द्वारा सम्मानित, अयोध्या रत्न सम्मान से दो बार सम्मानित, वर्तमान जिलाधिकारी अयोध्या द्वारा नंदी ग्राम रत्न सम्मान, व गणतंत्र दिवस पर पुलिस लाइन में  एसएसपी ने भी प्रशस्ति पत्र देकर सम्मानित किया है। सुरक्षा के साथ सेवा का जज्बा लिए रणजीत अपना खाली समय चित्रकारी/कहानी-कविता लिखने/तैराकी और गाना सुनने में बिताते हैं। इनके अन्य सामाजिक कार्यो को देखने के लिए आप इन्हें इनकी फेसबुक आईडी Ranjeet Supercop और ट्विटर @RSupercop पर भी फॉलो कर सकते हैं। जनपद अयोध्या के  सभी जनपद वासी कभी भी किसी भी समय किसी भी प्रकार की समस्या होने पर अयोध्या पुलिस की मदद ले सकते हैं । प्रेसयुग संपादक सिद्धार्थ श्रीवास्तव ने कहा कि आम जनमानस को भी पुलिस के प्रति अपना नजरिया बदलते हुए सहयोग की भावना से काम करना चाहिए जिससे समाज में सुरक्षा संरक्षा एवं सामाजिक दायित्वों के प्रति भावना का विकास  हो प्रेसयुग की तरफ से जनपद के उन सभी युवा चेहरों को सामने लाने का प्रयास किया जाएगा जो कर्तव्य निष्ठा के साथ-साथ सामाजिक सहभागिता  एवं सभी के बेहतर नए कल के लिए हमेशा प्रयत्नशील रहते  हैं ।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड:उत्तराखंड सरकार उपभोक्ताओं को पानी के बिलों में देगी राहत, 2014 से चली आ रही व्यवस्था पर होगा विचार

Sat Jun 19 , 2021
प्रभारी संपादक उत्तराखंडसाग़र मलिक देहरादून। लंबे इंतजार के बाद अब प्रदेश सरकार को भी लगने लगा है कि पानी के बिलों में हर साल हो रही बढ़ोतरी के निर्धारण का पैमाना अव्यवहारिक है। इसे देखते हुए सरकार पेयजल उपभोक्ताओं को राहत देने की तैयारी कर रही है। पेयजल मंत्री बिशन सिंह […]

You May Like

advertisement