आज़मगढ़:मा0 गृह एवं सहकारिता मंत्री, भारत सरकार ने किया आजमगढ़ राज्य विश्वविद्यालय का शिलान्यास



प्रदेश सरकार ने जातिवाद, परिवारवाद एवं तुष्टिकरण पर पूर्ण विराम लगाते हुए सम्पूर्ण समाज के लिए कार्य किया- श्री अमित शाह
प्रदेश सरकार ने प्रदेश को माफिया राज से मुक्ति दिलाई- मा0 गृह मंत्री
राज्य विश्वविद्यालय की स्थापना हो जाने से शिक्षा के क्षेत्र में आजमगढ़ को एक नया मुकाम मिलेगा- मा0मंख्यमंत्री
प्रदेश सरकार ने 7.5 लाख बेरोजगारों को पूर्ण निष्पक्षता एवं पारदर्शिता के आधार पर नौकरी दी- मा0 मुख्यमंत्री
जब निचले तबके का विकास होता है, तभी समाज का विकास होता है- श्री धर्मेन्द्र
प्रधान

आजमगढ़ 13 नवम्बर– मा0 गृह एवं सहकारिता मंत्री, भारत सरकार, श्री अमित शाह जी ने जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि आज आजमगढ़ में विश्वविद्यालय का शिलान्यास हो रहा है। उन्होने कहा कि आजमगढ़ की भूमि पर आज मां सरस्वती का धाम बनाने का काम होने जा रहा है। उन्होने कहा कि उत्तर प्रदेश में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी ने विकास के दृष्टिगत कई परिवर्तन किए हैं। उन्होने कहा कि मुख्यमंत्री जी ने जातिवाद, परिवारवाद और तुष्टिकरण पर पूर्ण विराम लगाकर सम्पूर्ण समाज के विकास के लिए काम किया है।
गृह एवं सहकारिता मंत्री श्री अमित शाह ने आज जनपद आजमगढ़ में रू0 108 करोड़ की लागत से 49.42 एकड़ में विस्तृत आजमगढ़ राज्य विश्वविद्यालय के शिलान्यास एवं भूमि पूजन के बाद जनसभा को सम्बोधित कर रहे थे। उन्होने कहा कि उत्तर प्रदेश को माफिया राज से मुक्ति दिलाने का काम योगी सरकार ने किया है। आजमगढ़ इसका उदाहरण है। कोरोना से लोग पलायन कर रहे थे। बेटियों की उच्च शिक्षा नहीं हो पाती है। आज माफिया उत्तर प्रदेश छोड़कर चले गए हैं। अब यहां कानून का राज है।
मा0 गृह एवं सहकारिता मंत्री ने बताया कि साढ़े चार वर्ष में उत्तर प्रदेश में 10 विश्वविद्यालय बनाने का कार्य किया गया है। उत्तर प्रदेश भारत की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है। उन्होने कहा कि पहले की अपेक्षा बेरोजगारी दर के प्रतिशत में काफी गिरावट हुई है। उन्होने कहा कि पहले उत्तर प्रदेश में 10 मेडिकल कालेज थे। श्री शाह ने कहा कि इस समय वर्तमान सरकार में 40 मेडिकल कालेज संचालित किये जा रहे हैं एवं मेडिकल कालेजों में 1200 सीटों के स्थान पर 3200 सीटें कर दी गयी हैं। उन्होने कहा कि पहले प्रदेश में 04 हवाई अड्डे थे, अब 08 हवाई अड्डे हो गये हैं और वर्तमान में 05 एक्सप्रेसवे बनाये जा चुके हैं।
श्री शाह ने कहा कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी की सरकार ने पूर्वांचल को मच्छर व माफिया से मुक्त कर दिया है। उन्होने कहा कि योगी सरकार द्वारा उत्तर प्रदेश में स्वच्छता अभियान को जमीन पर उतारकर आजमगढ़ को मच्छर मुक्त कर दिया है। श्री शाह ने कहा कि मा0 प्रधानमंत्री जी ने जम्मू कश्मीर से धारा 370 हटाते हुए जम्मू कश्मीर को हमेशा के लिए भारत का अभिन्न अंग बना दिया है। उन्होने कहा कि जब इरादे मजबूत हों तो कोई भी काम आसान हो जाता है।
श्री अमित शाह जी ने कहा कि आजमगढ़ राज्य विश्वविद्यालय का शिलान्यास हो जाने से आजमगढ़ अपनी पहचान भारत में बनाने के साथ ही विश्व में भी शिक्षा के क्षेत्र में नये कीर्तिमान स्थापित करेगा। श्री शाह जी ने मा0 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ जी को सुझाव देते हुए कहा कि विदेशी आक्रमणकारियों से देश की रक्षा करने वाले महाराजा सुहेलदेव के नाम पर आजमगढ़ राज्य विश्वविद्यालय का नाम रखा जाय।
मा0 मुख्यमंत्री, उत्तर प्रदेश, श्री योगी आदित्यनाथ जी ने जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि आजमगढ़ राज्य विश्वविद्यालय 49.42 एकड़ में बनाया जा रहा है, जिसकी प्रथम चरण की लागत 108.05 करोड़ है तथा परियोजना की अवधि 18 माह है, और निर्माण कार्य को जून 2023 तक पूर्ण कर लिया जायेगा। उन्होने बताया कि विश्वविद्यालय का निर्माण कराने वाली कार्यदायी संस्था उत्तर प्रदेश लोक निर्माण विभाग है। मा0 मुख्यमंत्री जी ने कहा कि पहले आजमगढ़ के नाम पर आजमगढ़ के लोगों को दूसरे प्रदेशों में रहने के लिए कमरा नही मिलता था, लेकिन वर्तमान सरकार के कार्यकाल में आजमगढ़ की नई पहचान बनी है। उन्होने कहा कि पूर्वांचल एक्सप्रेसवे का निर्माण हो जाने से आजमगढ़ के विकास के साथ ही पूरा पूर्वांचल विकास की धुरी बनेगा। उन्होने कहा कि आजमगढ़ में निर्मित मंदुरी एयरपोर्ट का लगभग 95 प्रतिशत कार्य पूर्ण हो चुका है। उन्होने कहा कि आजमगढ़ में राज्य विश्वविद्यालय की स्थापना हो जाने से आजमगढ़ को शिक्षा के क्षेत्र में एक नया मुकाम मिलेगा। मा0 मुख्यमंत्री जी ने कहा कि वर्तमान सरकार के कार्यकाल में शासकीय आधार पर 4.5 लाख बेरोजगारों को सरकारी नौकरी एवं 3 लाख बेरोजगारों को संविदा के आधार पर नौकरी दी गयी है, इस प्रकार वर्तमान सरकार ने अब तक 7.5 लाख बेरोजगारों को पूर्ण निष्पक्षता एवं पारदर्शिता के आधार पर नौकरी दी है।
मा0 मुख्यमंत्री जी ने कहा कि वर्तमान समय में महिलाओं में हौसला बढ़ा है, अब उन्हें कोई छेड़ नही पायेगा, यदि कोई ऐसा करता है तो उसके ऊपर कड़ी कार्यवाही की जायेगी। इसी के साथ ही उन्होने कहा कि अभी भी जिन लोगों ने वैक्सीन नही लगवाया है, वे कोरोना का वैक्सीन लगवा लें एवं अपने आस पास के लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए प्रेरित करें। आगे उन्होने कहा कि राज्य विश्वविद्यालय से आजमगढ़ व मऊ जनपद के 400 महाविद्यालयों को सम्बद्ध किया जायेगा, जिससे 2.66 लाख बच्चों को शिक्षा से लाभान्वित किया जायेगा एवं उनकी डिग्री आजमगढ़ राज्य विश्वविद्यालय से मिलेगा। इसी के साथ ही युवाओं को स्मार्ट बनाने के लिए स्मार्ट फोन एवं लैपटाप का वितरण किया जायेगा।
मा0 मुख्यमंत्री जी ने कहा कि कोविड-19 महामारी के दौरान प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के अन्तर्गत पूरे देश में 80 करोड़ लोगों को राशन दिया गया एवं प्रदेश में 15 करोड़ पात्र व्यक्तियों को राशन का वितरण किया गया। उन्होने कहा कि प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना को आगे बढ़ाते हुए होली तक अन्त्योदय कार्ड धारकों को 35 किलों राशन मुफ्त एवं उसके साथ 01 किलो दाल, 01 किलो तेल, 01 किलो चीनी, 01 किलो नमक मुफ्त दिया जायेगा। इसी के साथ ही पात्र गृहस्थी कार्ड धारकों को प्रति यूनिट 05 किग्रा की दर राशन दिया जायेगा, साथ ही 01 किलो दाल, 01 किलो तेल, 01 किलो चीनी, 01 किलो नमक मुफ्त दिया जायेगा। उन्होने कहा कि मा0 प्रधानमंत्री जी के नेतृत्व में उनकी योजनाओं का प्रदेश में सफल संचालन हुआ है।
मा0 मंत्री, शिक्षा, कौशल एवं उद्यमिता, भारत सरकार, श्री धर्मेन्द्र प्रधान ने जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि मै मा0 प्रधानमंत्री जी ओर से मुख्यमंत्री जी को बधाई देता हुॅ कि मा0 गृहमंत्री जी द्वारा राष्ट्रीय शिक्षा नीति के अन्तर्गत पूर्वांचल की इस पवित्र धरती पर आज विश्वविद्यालय की नींव रखी जा रही है। उन्होने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में अब भारत विश्वगुरू बनने की तरफ अग्रसर है। उन्होने कहा कि 21वीं सदी विकास की सदी है, यह तब सम्भव होगा, जब उत्तर प्रदेश के नौजवान पढ़ लिखकर खुद को एक योग्य व्यक्ति के रूप में तैयार करेंगे। उन्होने कहा कि विश्व की ग्लोबल काम्पीटेटिव कैपिसिटी बनाने के लिए काशी जैसे विश्वविद्यालय की तरह आज इस विश्वविद्यालय की नींव रखी जा रही है। उन्होने कहा कि ऐसे कल्याणकारी योजनाओं की भरमार भारत सरकार एवं उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा किया जा रहा है। उन्होने कहा कि प्रदेश एवं देश मे डबल इंजन की सरकार की होने से प्रदेश लगातार विकास होने से गरीबों एवं दलितों का कल्याण होता है। उन्होने कहा कि जब निचले तबके का विकास होता है, तब समाज का विकास होता है, आज उसी दिशा में इस विश्वविद्यालय का निर्माण किया जा रहा है। इसी के साथ ही उन्होने भारत सरकार एवं प्रदेश की योगी सरकार को शुभकामना दी।
प्रदेश के मा0 उप मुख्यमंत्री, डॉ0 दिनेश शर्मा ने जनसभा को सम्बोधित करते हुए कहा कि आज आप एक ऐतिहासिक क्षण के गवाह बन रहे हैं और इस ऐतिहासिक क्षण को लाने के लिए मै शिक्षा विभाग की तरफ से मा0 मुख्यमंत्री जी का वंदन एवं अभिनंदन करता हुॅ। उन्होने कहा कि मा0 मुख्यमंत्री जी ने आजमगढ़ की जनता को एक महान उपहार दिया है और ये उपहार शिक्षा के क्षेत्र में क्रांति लाने वाला है। उन्होने कहा कि 108 करोड़ की लागत से बनने वाला ये विश्वविद्यालय पूर्वांचल का एक ऐसा विश्वविद्यालय जाना जायेगा, जिसमें रोजगार परक शिक्षा होगी, जिसमें नर्सिंग, फार्मेसी, कम्प्युटर एवं रोजगार परक के तमाम प्रकार के पाठ्यक्रम संचालित होंगे। उन्होने कहा कि आधुनिकतम शिक्षा के क्षेत्र में कोई विश्वविद्यालय होगा तो वह आजमगढ़ राज्य विश्वविद्यालय होगा। उन्होने मा0 मुख्यमंत्री जी को धन्यवाद देते हुए कहा कि पहले ये विश्वविद्यालय 20 हे0 में बनेगा तथा इसकी लागत 108 करोड़ होगी और सारी औपचारिकताएं पूर्ण करने के बाद इस विश्वविद्यालय को फोर लेन एक्सप्रेसवे से जोड़ दिया जायेगा। उन्होने कहा कि यहॉ के मा0 जन प्रतिनिधियों ने कोरोना जैसी महामारी में जनपदवासियों का ध्यान नही रखा, ऐसे समय में मा0 मुख्यमंत्री जी ने जनपद में आकर कोरोना से ग्रसित व्यक्तियों के साथ ही जनपदवासियों का हाल जाना एवं अधिकारियों को निर्देश दिया कि कोरोना के दौरान पीड़ित व्यक्तियों का हर हाल में उच्च गुणवत्ता युक्त ईलाज सुनिश्चित करते हुए निःशुल्क खाद्यान्न वितरित किया जाय। डॉ0 दिनेश शर्मा ने कहा कि कोरोना के दौरान मा0 मुख्यमंत्री जी ने अधिकारियों को निर्देश दिया कि घर-घर जाकर दवा एवं खाद्यान्न उपलब्ध करान सुनिश्चित करें। उन्होने कहा कि मा0 मुख्यमंत्री जी ने अपने व्यक्तिगत हित को न देखते हुए जनपद वासियों के हित को सर्वापरि रखकर जनपद का भ्रमण किया। डॉ0 शर्मा ने कहा कि यहॉ के जन प्रतिनिधि जनपद मे तो नही आये पर मा0 मुख्यमंत्री जी ने जनपद को बहुत बड़ी सौगात दी है। इसी के साथ ही मा0 उपमुख्यमंत्री डॉ0 दिनेश शर्मा ने जनपद के धार्मिक एवं ऐतिहासिक महत्व के बारे में भी प्रकाश डाला।
शिलान्यास कार्यक्रम के अवसर पर प्रभारी/गन्ना विकास एवं चीनी मिलें मंत्री श्री सुरेश राणा, राज्य मंत्री उच्च शिक्षा तथा विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी श्रीमती नीलिमा कटियार, मा0 सांसद बलिया विरेन्द्र सिंह, विधान परिषद सदस्य स्वतंत्र देव सिंह, मा0 सदस्य विधान परिषद, विजय बहादुर पाठक एवं यशवंत सिंह, मा0 विधायक फूलपुर पवई अरूण कुमार यादव तथा जिलाध्यक्ष के साथ ही स्थानीय जन प्रतिनिधिगण उपस्थित रहे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

आज़मगढ़:आजमगढ़ में अखिलेश पर बरसे गृहमंत्री अमित शाह

Sat Nov 13 , 2021
रिपोर्ट पदमाकर पाठक आजमगढ़ में अखिलेश पर बरसे गृहमंत्री अमित शाह कहा जिस आजमगढ़ को सपा शासन में आतंकवाद के नाम से जाना था, आज यूनिवर्सिटी खुल रही है। आजमगढ़। यूपी चुनाव को देखते हुए अखिलेश यादव के गढ़ पहुंचे अमित शाह ने खूब सियासी तीर छोड़े। केन्द्रीय मंत्री अमित […]

You May Like

Breaking News

advertisement