आज़मगढ़: अब घर के पास ही मरीजों को मिल रहा गुणवत्ता परक इलाज

रिपोर्ट पदमाकर पाठक

अब घर के पास ही मरीजों को मिल रहा गुणवत्ता परक इलाज।

हो रहा सामान्य बीमारियों का इलाज व जरूरतमंद को मिल रही सेवा।

आजमगढ़।जरूरतमंद मरीजों को इलाज के लिए दूर जाने की जरूरत नहीं है, अब उन्हें घर के पास ही हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर पर ई-संजीवनी के जरिए विशेषज्ञ चिकित्सक से गुणवत्तापरक परामर्श व इलाज की सुविधा मुहैया कराई जा रही है। मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ आईएन तिवारी ने बताया कि जिले में वीडियो कॉलिंग कर दूर बैठे विशेषज्ञ की कुल 207 (सीएचओ) कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर के जरिए एवं 207 सेंटर द्वारा मरीजों को सेवाएं दी जा रही हैं।अप्रैल 2021 से अब तक 1456 से अधिक लोगों को सेवा का लाभ मिल चुका है। ई-संजीवनी के जरिए 142 लोगों को घर के पास ही उच्च गुणवत्ता वाला इलाज दिया जा चुका है।जिला कम्यूनिटी प्रबन्धक विपिन पाठक ने बताया कि गुणवत्तापूर्ण सेवाओं के साथ-साथ समाज के लोगों को स्वास्थ्य सम्बन्धी मनोवैज्ञानिक, सामाजिक सपोर्ट भी उपलब्ध कराया जा रहा है। टीबी, संचारी रोग के लिए जागरुकता के विभिन्न उपाय किए जा रहे हैं। उन्होने बताया कि इन गतिविधियों की मॉनिटरिंग जिला और राज्य स्तर पर की जा रही है।इस दौरान हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर पर कार्यरत कम्युनिटी हेल्थ ऑफिसर (सीएचओ) पर बड़ी जिम्मेवारी है कि ग्रामीणों के घर–घर जाकर लोगों को बेहतर ढंग से जांच और इलाज के साथ-साथ साफ– सफाई व बीमारी के प्रति सावधानियों के बारे में अच्छी तरह से जागरूक कर रहें है।
हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर में आये 52 वर्षीय राम अवतार ने बताया कि मुझे सिर में दर्द के साथ बुखार की शिकायत थी। सीएचओ ने डॉक्टर से वीडियो कॉलिंग पर बात कराई।डॉक्टर साहब ने कुछ दवाइयां बताई। स्वास्थ्य केन्द्र से दवाइयां मिलीं। साथ ही सेवन की विधि बताई गई।अब मैं बिलकुल स्वस्थ हूँ। हेल्थ एवं वेलनेस सेंटर की वजह से उन्हें घर के पास ही इलाज की सुविधा मिली।ब्लॉक बिलरियागंज के हेल्थ एंड वैलनेस सेंटर के कम्युनिटी हेल्थ ऑफीसर अखिलेश कुमार सिंह ने बताया कि मरीज के यहाँ आते ही उनका नाम उम्र उसके पिता या पति का नाम लिखते हैं उसे क्या परेशानी है बीमारी है आदि जानकारी भी रजिस्टर में लिखते हैं इसका ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के बाद संबंधित मरीज का आवश्यकता अनुसार ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर, तापमान, वजन लेते हैं इसके बाद मरीज को संबंधित डॉक्टर से ऑनलाइन परामर्श दिलाते हैं।
सामान्य बीमारियों का इलाज ओरल मुक्त कैंसर का इलाज सही हेल्थ एवं वेलनेस सेंटर में मिल रहा है।हेल्थ एवं वेलनेस सेंटर में महिला सीएचओ हैं वहां पर स्तन कैंसर का इलाज मुहैया कराया जा रहा है।ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर तथा हाइपरटेंशन के साथ सर्दी जुकाम, बुखार सहित सभी सामान्य बीमारियों का इलाज जरूरतमंद को मिल रहा है।जिसके तहत अब तक कुल 1598 मरीजों को इलाज की सुविधा दी जा चुकी है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बाराबंकी: कार डिवाइडर से टकराई बाल बाल बचे कार सवार

Fri Jun 17 , 2022
अब्दुल जब्बार एडवोकेट कार डिवाइडर से टकराई बाल बाल बचे कार सवार भेलसर(अयोध्या)कोतवाली रुदौली क्षेत्र के रौंजागाव फ्लाईओवर NH 27 लखनऊ गोरखपुर नेशनल हाईवे पर सुबह करीब लगभग 8:00 बजे अयोध्या से लखनऊ जा रही कार के ड्राइवर का अचानक संतुलन बिगड़ जाने से कार डिवाइडर से टकराकर पलट गई […]

You May Like

Breaking News

advertisement