आज़मगढ़: पोलियो टीकाकरण अभियान आज से शुरु

रिपोर्ट पदमाकर पाठक

पोलियो टीकाकरण अभियान आज से शुरु

सीएमओ ने हरी झंडी दिखाकर रैली को किया रवाना

• शून्य से पांच वर्ष तक के 6,34,782 बच्चों को दी जाएगी पोलियो की खुराक।

• टीकाकरण के लिए बने हैं 2396 बूथ, डोर-टू-डोर आच्छादन में लगेंगी 1154 टीमें

आजमगढ़। 17 सितम्बर 2022
जिले में 18 सितम्बर से सघन पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान शुरू हो रहा है। अभियान की जागरूकता के लिए शनिवार को जागरूकता रैली निकाली गई। रैली को मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ आईएन तिवारी ने हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। उन्होंने बताया कि पांच वर्ष तक के बच्चों को पोलियो की दवा यानी दो बूंद जिंदगी की किसी अमृत से कम नहीं है। यह वह दवा है जो बच्चों को अपंगता से बचाती है।
मुख्य चिकित्सा अधिकारी ने बताया कि शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों के प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को निर्देश है कि पांच वर्ष तक के कोई भी बच्चे छूटने न पाए। जिले में 6,91,001 घरों में पांच वर्ष तक के 6,34,782 बच्चों को पोलियो ड्रॉप देने का लक्ष्य निर्धारित है। जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ. संजय कुमार ने बताया कि टीकाकरण के लिए 2396 बूथ बनाये गये हैं। तथा 1154 टीमें डोर-टू-डोर टीकाकरण करेंगी। जिसमें 49 ट्रांजिट टीमें और 19 मोबाइल टीमें बनाई गई हैं, साथ ही 19 से 23 सितम्बर तक डोर-टू-डोर टीकाकरण के लिए ए टीमें और 26 सितम्बर के लिए बी टीमें भी बनाई गई हैं। सभी प्रभारी चिकित्सा अधिकारियों को निर्देशित किया गया है कि पल्स पोलियो टीकाकरण अभियान के अंतर्गत नवजात शिशु, झुग्गी-झोपड़ियों में रहने वाले, ईंट-भट्ठा, बस स्टैंड, रेलवे स्टेशनों पर रहने वाले पांच वर्ष तक के बच्चों को पोलियो रोधी दवा अवश्य पिलाएं, जिसमें कोई भी बच्चा पोलियो रोधी खुराक से वंचित न रहे।
रैली में अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ एके चौधरी, सहयोगी संस्थाओं में यूनिसेफ के एसआरसी, यूनिसेफ के डीएमसी प्रवेश मिश्रा, यूएनडीपी की वीसीसीएम पूनम शुक्ला, एएनएम, स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारी सहित नर्सिंग की क्षात्रायें उपस्थित रहीं।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

आज़मगढ़: मौका मिला हैं रक्तदान का इसे यूं ना गंवाइए देकर के दान रक्त का आप पुण्य कमाइये -खेलगुरू बृजरत्न अशोक शेखर पहलवान

Sun Sep 18 , 2022
रिपोर्ट पदमाकर पाठक मौका मिला हैं रक्तदान का इसे यूं ना गंवाइए देकर के दान रक्त का आप पुण्य कमाइये -खेलगुरू बृजरत्न अशोक शेखर पहलवान। मथुरा। रक्तदान अमृत महोत्सव के अंतर्गत माननीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के जन्मदिन के उपलक्ष में रक्त मित्र फाउंडेशन मथुरा के सहयोग से दिनांक 17 सितंबर […]

You May Like

advertisement