बरेली: चौकीदारों ने की मांग दिया जाए राज्य कर्मचारी का दर्जा, सौंपा ज्ञापन

चौकीदारों ने की मांग दिया जाए राज्य कर्मचारी का दर्जा, सौंपा ज्ञापन

दीपक शर्मा ( संवाददाता)

बरेली : सोमवार को भारी संख्या में जिले के ग्राम प्रहरी/चौकीदार एकत्र होकर कलेक्ट्रेट पहुंचे। इस दौरान ज्ञापन देने आए पदाधिकारियों ने बताया कि वह लोग मांग कर रहे है कि उत्तर प्रदेश राज्य विधि आयोग की सिफारिशें लागू करने एवं राज्य कर्मचारी का दर्जा दिए जाने के संबंध में आज वह ज्ञापन देने आए हैं।
इस दौरान उन्होंने बताया कि ब्रिटिश सरकार से ग्राम प्रहरी चौकीदार गांव की सुरक्षा एवं भ्रष्टाचार रोकने का कार्य करते आ रहे हैं। आजादी के वर्षों में पुलिस एवं चौकीदार के वेतन में कुछ पैसों का अंतर था, वर्तमान समय में पुलिस एवं चौकीदार के वेतन में धरती आसमान का फ़र्क है। चौकीदार ग्राम की सुरक्षा की अहम कड़ी है। पुलिस की तीसरी आंख और कान है। पुलिस रेगुलेशन में चोकीदार को ग्राम पुलिस कहा गया है। उन्हें वर्तमान में मानदेय मिल रहा है पूर्ववर्ती सरकारों ने ग्राम सुरक्षा व्यवस्था एवं भ्रष्टाचार पर ध्यान ना देते हुए चौकीदार को कमजोर कर दिया। जिससे भ्रष्टाचारियों एवं अपराधियों का हौसला बुलंद हो गया क्योंकि यह सभी ग्राम क्षेत्र में पनपते हैं सरकारी कर्मचारी बाहर से आते हैं। इससे उनको स्थानीय स्तर पर कुछ पता नहीं चलता है कि कौन चोर डकैत है, कौन भ्रष्टाचारी है। इसीलिए चौकीदार अपराधियों के निशाने पर रहता है। चौकीदार तीज त्योहार, चुनाव संपन्न कराने में अहम भूमिका निभाता है। हर पल पल की सूचना देने के साथ प्रत्यक्ष रूप से ड्यूटी करना त्योहार चुनाव चौराहों एवं ग्राम स्तर पर 24 घंटे बड़ी मेहनत के साथ अपनी ड्यूटी का निर्वहन करते हैं। जिससे उनके परिवार का गुजारा नहीं हो पा रहा है। वह इतने कम वेतन पर ना लड़की की शादी कर पा रहे हैं ना बच्चों का पालन पोषण कर पा रहे हैं। अपनी तमाम समस्याओं को लेकर उन्होंने जिला अधिकारी को ज्ञापन सौंपा।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

आज़मगढ़ : रमजान व नवरात्रि को लेकर पीस कमेटी की बैठक

Tue Mar 21 , 2023
रमजान व नवरात्रि को लेकर पीस कमेटी की बैठक।मुबारकपुर आजमगढ़ थाना प्रांगण में थाना प्रभारी निरीक्षक राजेश कुमार की अध्यक्षता में नवरात्रि व रमजान के मद्देनजर बैठक कर क्षेत्र के संभ्रांत लोगों से आम जन समस्या पर चर्चा की गई बैठक में क्षेत्राधिकारी सदर गोपाल स्वरूप बाजपेई ने आम जनों […]

You May Like

Breaking News

advertisement