बरेली: मिलावटी सामान की पहचान आम आदमी के वस की नहीं, इसी का फायदा उठा रहे नक्काल

मिलावटी सामान की पहचान आम आदमी के वस की नहीं, इसी का फायदा उठा रहे नक्काल

सीबीगंज क्षेत्र में खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन मौन

दीपक शर्मा (संवाददाता)

बरेली : सीबीगंज दीपावली का त्यौहार आम तौर से 5 दिन का माना जाता है , इस त्यौहार की शुरुआत शुक्रवार के दिन से हो चुकी है शुक्रवार को पूरे देश में धनतेरस का त्यौहार मनाया जाएगा। धनतेरस से शुरू होने वाला यह दीपावली का त्योहार भाई दूज पर समाप्त होता है। इस बीच सभी लोग बाजार से खरीदारी करते हैं, और अपने परिवार के साथ खुशी-खुशी इस त्यौहार का आनंद लेते हैं। दीपावली के त्योहार पर एक तरफ आम जनमानस अपनी मनपसंद मिठाई घर पर लेकर आते हैं, और अपने बच्चों के लिए बड़े ही चाव से खिलाते हैं। वहीं दूसरी तरफ बच्चे आतिशबाजी के लिए बाजार से पटाखे लेकर आते हैं, और उनसे दीपावली के इस पर्व पर आतिशबाजी कर आनंदित होते होकर खुशियां मनाते हैं।
वहीं इन त्योहारों पर नक्कालों का धंधा खूब फलने फूलने लगता है, बाजार में जिस चीज को उठाकर देखो, उस चीज का डुप्लीकेट सामान बाजार में उपलब्ध होने लगता है।जिस से इन नक्कालों की मोटी कमाई होती है,इन नक्कालों को किसी की सेहत या जीवन से कोई मतलब नही होता, इन्हे अपने मुनाफे के आगे कुछ दिखाई नही देता। असली और नकली की पहचान करना लगभग असंभव सा हो जाता है। जिस विभाग की जिम्मेदारी बनती है उसने अभी तक सी बी गंज क्षेत्र में आना भी उचित नही समझा और इन नक्कालों की जांच भी नही की। क्या वह भी कोई बड़ी अनहोनी के इंतजार में है ये एक बड़ा सबाल है। खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन (एफएसडीए) की टीम को इसकी निगरानी की जिम्मेदारी प्रशासन द्वारा दी जाती है उनके द्वारा सैंपलिंग करने के बाद असली और नकली की ही परख की जा सकती है, लेकिन अपने ऑफिस में बैठे इस विभाग के अफसर केवल शिकायत का इंतजार कर रहे हैं की जिले के किसी क्षेत्र से फोन आये तो मौके पर जाकर जांच की जाए स्वम अपनी जिम्मेदारी के अनुसार त्योहारों के सीजन में निकलकर जांच करना ये अपनी जिम्मेदारी नही समझते। सी बी गंज के समाजसेवी मोहन सिंह संतोष बाबू मान वेंद्र सिंह भानू प्रताप का इस मामले पर कहना है कि खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन (एफएसडीए) को नगर क्षेत्र के साथ जिले भर में अभियान चला कर इन नक्कालों के खिलाफ कार्यवाई करनी चाहिए, जिससे लोगों के स्वास्थ्य से किसी प्रकार का कोई खिलवाड़ न हो, और त्योहारों के इस सीजन में किसी को जानोमाल को कोई खतरा न हो। सीबीगंज क्षेत्र में भी दीपावली त्यौहार की पूरी तैयारी लोगों ने कर ली है धनतेरस से पहले ही बाजार सज चुके हैं बाजार में लोगों द्वारा अपने घरों को सजाने के लिए सामान खरीदे जा रहे हैं। बाजार में प्रत्येक वस्तु उपलब्ध हो चुकी है लोगों द्वारा इसकी खरीदी भी की जा रही है लेकिन क्षेत्र के धर्मेंद्र गंगवार, अमरपाल गौरव गंगवार का कहना है कि अभी तक
खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन (एफएसडीए) की टीम द्वारा किसी भी दुकान की सैंपलिंग नहीं की गई है त्योहारों के सीजन में नक्कालो द्वारा मिलावटी मिठाई लोगों के लिए दुकाने बेच रही हैं, उनकी पहचान आम आदमी के वस की बात नही। यदि टीमों द्वारा छापेमारी, और सैंपलिंग की जाए तो नकली मिलावटी माल बेचने वाले खुद ही बाजार से अपनी दुकान बंद कर लेंगे जिससे आम लोगों की न तो धन की बर्बादी होगी और न ही सेहत से खिलबाड़।
वहीं खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन के क्षेत्रीय अधिकारी भगौती प्रसाद से क्षेत्र में मिलावट खोरी के संबंध में सैंपलिंग की जानकारी ली तो उनका कहना था कि अभी समय नहीं है समय मिलने पर क्षेत्र में सैंपलिंग की जाएगी ।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बरेली: महिला तस्करी में दर्ज मुकदमें के तहत चार लोगों को एक माह पहले हुई जेल तीन‌ अभियुक्त अभी तक फरार

Fri Nov 10 , 2023
महिला तस्करी में दर्ज मुकदमें के तहत चार लोगों को एक माह पहले हुई जेल तीन‌ अभियुक्त अभी तक फरार दीपक शर्मा (संवाददाता) बरेली : सीबीगंज ,लखीमपुर खीरी की एक महिला को नब्बे हजार रुपए में बेचकर एक मूक-बधिर से शादी कराने के मामले में पुलिस ने महिला की तहरीर […]

You May Like

advertisement