बिहार:इस दीपावली कोविड-19 संक्रमण से सुरक्षा के प्रति रहें सजग

इस दीपावली कोविड-19 संक्रमण से सुरक्षा के प्रति रहें सजग

•गिफ्ट में दें मास्क व सैनिटाइज़र, पटाखे चलाने से बचें
• सैनिटाइज़र को आग से रखें दूर, सुरक्षा का रखें ध्यान
• मेहमान घर आयें तो साबुन पानी से धुलवायें हाथ, संक्रमण के प्रति करें जागरूक

पूर्णिया संवाददाता

जगमग रोशनी का त्यौहार दीपावली एवं लोक आस्था का महापर्व छठ को लेकर सभी लोग बहुत उत्साहित हैं। सभी लोग अपने घरों की साफ सफाई के साथ बाजार से आवश्यक खरीददारी में भी जूटे हुए हैं। इन सब तैयारियों और उत्साह के साथ लोगों को यह भी ध्यान रखना बेहद जरूरी है कि कोविड संक्रमण काल में इस बार की दीपावली पूर्व की तरह से बिल्कुल अलग है। लोग आपसी समझदारी से इस दीपावली को बेहद खास बना सकते हैं। हमसब थोड़ी सतर्कता एवं सावधानी से उजालों के पर्व दीपावली को संक्रमण मुक्त कर सकते हैं एवं त्यौहार की खुशी लोगों के साथ साझा कर सकते हैं। इसके लिए हमें संक्रमण के प्रति एहतियात बरतने की सख्त जरूरत है। इसमें विशेषकर हाथ धोने, मास्क पहनने और दीपावली जैसे त्योहार पर भी 6 फीट की दूरी रखने जैसे नियमों का पालन जरूरी है जिसका उपयोग कर लोग खुद को संक्रमण से सुरक्षित रह सकते हैं।

दीपावली पर खुशियां बांटे, वायरस नहीं:
दीपावली को लेकर स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय ने पोस्टर जारी करते हुए दीपावली व छठ जैसे त्यौहारों पर बरती जाने वाली उपायों का आवश्यक रूप से ख्याल रखने की अपील की है। मंत्रालय ने अपील की है कि इस घड़ी में हमें खुशियां बांटनी हैं ना कि वायरस और इसके लिए आवश्यक उपायों का पालन जरूर करें। यदि आपके पास मोबाइल फोन, लैपटॉप है तो इसके माध्यम से ऑनलाइन अपने रिश्तेदारों को दीपावली की बधाई दे सकते हैं।

सैनिटाइज़र के इस्तेमाल के प्रति रहें सचेत:
सिविल सर्जन डॉ. एस के वर्मा ने कहा कि दीपावली पर सैनिटाइज़र के इस्तेमाल के प्रति सचेत रहना जरूरी है। सैनिटाइजर में एल्कोहल होता है। यह आग तेजी से पकड़ता है। दीपक जलाने से पहले इसका इस्तेमाल नहीं करें। आतिशबाजी से दूरी बनायें। यदि दीप जला रहे हों तो सैनिटाइजर को अपने साथ नहीं रखें। इसे आग से दूर सुरक्षित स्थान पर रखें। इस मौके पर घर में बनाये गये या डिब्बाबंद मिठाइयों का इस्तेमाल करें। दीपावली पर यदि घर पर कोई मेहमान पहुंचते है तो सबसे पहले साबुन पानी से हाथ धुलवायें। गले नहीं लगें व इसकी जगह उनका अभिवादन हाथ जोड़ कर करें। यदि उनके द्वारा कोई गिफ्ट दिया जाता है तो उसे सैनिटाइज कर लें। दीपावली में पटाखों के चलाने से उत्पन्न वायु प्रदूषण व्यक्ति के श्वसन तंत्रिका को प्रभावित करती है। जिससे वैसे लोग जो पहले से सांस संबंधी व्याधियों से ग्रसित हैं उनके लिए यह प्रदूषण काफी खतरनाक है। कोविड- 19 के वायरस जो हमारे श्वसन तंत्रिका को ही प्रभावित करती है, उसके लिए भी आवश्यक है कि कम से कम पटाखे चलाये जायें। किसी भी तरह से श्वसन तंत्रिका का संक्रमित या कमजोर हो जाना हमारे लिए घातक हो सकता है।

सुरक्षित रहने के लिए ध्यान रखें :

• घर पर ही रहकर दीपावली मनायें.
• तोहफा के आदान प्रदान को लेकर सर्तक व सजग रहें.
• कम भीड़भाड़ वाले समय में ही खरीदारी करें.
• आवश्यक सामानों की लिस्ट बनाकर एक ही दूकान से खरीदारी करें.
• बहुत अधिक बाजार घूम घूम कर खरीदारी करने से बचें.
• गिफ्ट में मास्क, सैनिटाइज़र देकर संक्रमण के प्रति करें जागरूक

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:नरपतगंज के पोसदाहा में सड़क ध्वस्त, ग्रामीणों में आक्रोश

Wed Nov 3 , 2021
नरपतगंज के पोसदाहा में सड़क ध्वस्त, ग्रामीणों में आक्रोश नरपतगंज (अररिया) संवाददाता नरपतगंज प्रखंड अंतर्गत पोसदाहा पंचायत के वार्ड नंबर पांच के ग्रामीण टोला में संपर्क निश्चय योजना अंतर्गत बनाए गए मेन कैनाल से मोहम्मद अब्दुल हाउस पथ में पिछले दिनों आई प्रयलंकारी बाढ़ से सड़क के दोनों तरफ लगभग […]

You May Like

advertisement