बैजनाथ झील का होगा सुंदरीकरण,बागेश्वर में पर्यटन को लगेंगे पंख


प्रभारी संपादक उत्तराखंड
साग़र मलिक

बागेश्वर। जिले में साहसिक खेल पर्यटन को बढ़ाने के लिए बैजनाथ झील का सुंदरीकरण की राह अब आसान हो गई है। शासन ने 67.53 लाख रुपये की धनराशि स्वीकृत की है और ग्रामीण निर्माण विभाग को यह धनराशि अवमुक्त कर दी गई है। पर्यटकों को बेहतर सुविधाएं प्रदान करने के लिए जिला प्रशासन हरसंभव प्रयास कर रहा है।
कोरोनाकाल में विकास की गतिविधियां जहां मंथर गति से संचालित हो रही हैं। वहीं पर्यटन विकास को लेकर जिला प्रशासन ने कई अहम कदम उठाए हैं। कोरोना कर्फ्यू समाप्त होने के बाद देसी-विदेशी पर्यटकों को यहां रोकने के लिए भी अहम फैसले लिए जा रहे हैं। बैजनाथ झील बनने के बाद वह सौंदयीकरण की राहत ताक रही थी। अब शासन ने 67.53 लाख की धनराशि स्वीकृत कर दी है। बैजनाथ मंदिर के दर्शन को आने वाले पर्यटक जहां झील का लुत्फ उठा सकेंगे वहीं सुंदरता से भी अभिभूत होंगे। पर्यटन विभाग के अनुसार बैजनाथ मंदिर में प्रतिवर्ष लगभग 30 हजार पर्यटक आते हैं। जिससे स्थानीय युवाओं को रोजगार के भी अवसर प्राप्त होते हैं। पर्यटन में तेजी आने से स्थानीय युवाओं को रोजगार मिलेगा। उन्हें दिल्ली या मुबंई काम के लिए भटकना नहीं पड़ेगा।
लैंडस्केपिंग का होगा कार्य
स्वीकृत धनराशि से लैंडस्केपिंग कार्य किया जाएगा। इसके अलावा एमपी थियेटर भी बनेगा। जिसमें लाइटिंग आदि भी होगी। इसके अलावा एक अदद टिकट बूथ भी बनेगा। 130 मीटर सुरक्षा दीवार का कार्य के अलावा ऊपर जाली भी लगेगी। उन्होंने अवगत कराया कि सुरक्षा दिवार का कार्य प्रगति पर है, तथा शेष कार्यो को शीघ्रता से पूर्ण कर लिया जायेगा।
जिलाधिकारी विनीत कुमार ने बताया कि जिले के पर्यटन स्थलो को विकसित करने के हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं। पर्यटकों को बेहतर सुविधाएं मिले इसके लिए धनराशि स्वीकृत की गई है। बैजनाथ झील के सुंदरीकरण के अलावा खेल गतिविधियों को भी बढ़ाया जाएगा।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

देवस्थानम बोर्ड के मामले को लेकर तीर्थ पुरोहितों ने सतपाल महाराज का पुतला दहन किया

Tue Jun 8 , 2021
प्रभारी संपादक उत्तराखंडसाग़र मलिक देहरादून: उत्तराखंड चार धाम देवस्थानम बोर्ड के मामले में सतपाल महाराज के बयान के बाद सभी जगह उनका विरोध किया जा रहा है । गंगोत्री धाम में तीर्थ पुरोहितों ने सतपाल महाराज का पुतला दहन किया।आपको बता दें कि सतपाल महाराज ने सोमवार को बयान दिया था […]

You May Like

advertisement