श्रीकृष्ण आयुष विश्वविद्यालय में जागरूकता अभियान में बताए गए नियमित योगाभ्यास के लाभ

हरियाणा संपादक – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

कुरुक्षेत्र :- श्रीकृष्णा आयुष विश्वविद्यालय द्वारा चलाए जा रहे जागरूकता अभियान में मंगलवार को राजकीय वरिष्ठ माध्यमिक विद्यालय उम्र के छात्र-छात्राओं को योगाभ्यास के फायदों के बारे में बताया गया। विद्यार्थियों के साथ स्कूल के कर्मचारियों ने भी योगासन करने में रुचि दिखाई। मंच का संचालन शारीरिक शिक्षा के अध्यापक राजेश ने किया। स्कूल की प्रधानाचार्य सुषमा शर्मा ने आयुष विवि की टीम का स्वागत किया और बच्चों को दी गई महत्वपूर्ण जानकारी के लिए आभार प्रकट किया।
योगाचार्य योगेंद्र कुमार ने योग कब और कैसे करें इसके बारे में बच्चों को जानकारी दी। इसके साथ विद्यार्थियों को सरल योगासन व प्राणायाम का अभ्यास कराया। योगेंद्र कुमार ने प्राणायाम के लाभ बताते हुए कहा कि अगर व्यक्ति प्रतिदिन इसे दिनचर्या में शामिल करता है तो वह बहुत कम व्याधी का शिकार होगा। पूरक कुम्भक रेचक इस प्रक्रिया में लंबे गहरे श्वासों के अभ्यास से श्वसन संस्थान प्रभावित होता है। जो कोविड-19 की स्थिति में लाभकारी है। इसी प्रकार यदि विद्यार्थी नियमित रूप से भ्रामरी प्राणायाम करता है इसके करने से हमारी नियुरोम प्रणाली प्रभावित होती है जो सजगता को बढ़ाती है। इसलिए प्रतिदिन प्राणायाम करें। रिसर्च एंड इनोवेशन विभाग के प्रो. डॉ. रजनीकांत ने डेंगू के बढ़ते मामलों पर विद्यार्थियों को सचेत किया और कहा कि जिस प्रकार कोरोना में सावधानियों द्वारा पूरे देश ने विजय प्राप्त की है उसी तरह डेंगू होने पर तुरंत इलाज कराएं और सावधानियां बरतें। लक्षण दिखने पर पहले चिकित्सक से परामर्श लें। नीम और पपीते के पत्तों को गर्म पानी में उबाल कर पियें। पेय पदार्थ का इस रोग में ज्यादा उपयोग करें। कर्नल एस.एन शर्मा ने सैनिक सेवा में जाने के लिए छात्र-छात्राओं के लिए कैरियर काउंसलिंग की। कार्यक्रम में स्कूल के विद्यार्थियों को औषधीय पौधे बांटे गए। हॉट्रीकल्चर सुपरवाइजर शशीकांत ने छात्र – छात्राओं को औषधीय पौधों को ज्यादा से ज्यादा घरों में लगाने व उसके उपयोग के फायदे गिनाए। इस अवसर पर स्कूल का समस्त स्टाफ एवं विश्वविद्यालय से मनोज कुमार उपस्थित रहे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड: निशुल्क चिकित्सा शिविर में 76 रोगियों जाँच कराई..…

Tue Nov 23 , 2021
निःशुल्क चिकित्सा शिविर में 76 रोगियों ने जाँच करवाईकैलाश हॉस्पिटल के तत्वावधान में गुरुद्वारा धमावाला में निःशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन किया गया जिसमें 76 रोगियों ने जाँच करवा कर डॉ. नवाद अली, फिजिशियन से उचित परामर्श प्राप्त किया lकैलाश हॉस्पिटल एवं ह्रदय संस्थान द्वारा निःशुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन […]

You May Like

advertisement