ज्योतिषशास्त्र में अनेक समस्याओं का निवारण कर सकता है पान का पत्ता : ज्योतिषाचार्य पण्डित अंकित दुबे

ज्योतिषशास्त्र में अनेक समस्याओं का निवारण कर सकता है पान का पत्ता : ज्योतिषाचार्य पण्डित अंकित दुबे।

सेंट्रल डेस्क – वैद्य पण्डित प्रमोद कौशिक।
दूरभाष – 9416191877

जानिए ज्योतिषशास्त्र के आसान उपाय और उनके असर।

मध्यप्रदेश उज्जैन : महाकाल ज्योतिर्लिंग नगरी अवंतिकापुरी उज्जैन के प्रसिद्ध ज्योतिषाचार्य पण्डित अंकित दुबे ने आज ज्योतिषशास्त्र में उपयोग होने वाला पान के पत्ते के बारे में जानकारी देते हुए बताया की पूजा के दौरान विशेष प्रकार की सामग्री का उपयोग किया जाता है। इन्हीं में से एक है पान का पत्ता। बताते हैं कि हिंदू धर्म में उपयोग की जाने वाली पूजा सामग्री का मुख्य उद्देश्य भगवान का आशीर्वाद प्राप्त करना है, जिसमें पान के पत्ते काफी कारगर साबित होते हैं। वही वास्तु में भी पान से जुड़े कई ऐसे उपाय बताए गए हैं, जिन्हें करने से व्यक्ति के जीवन में धन की कमी दूर होती है और परेशानियां खत्म हो जाती हैं। पान से जुड़े कुछ ऐसे उपाय हैं, जिन्हें हर आम व्यक्ति कर सकता है और बहुत कुछ करने के बाद मिलने वाले लाभ का अधिकारी बन सकता है। धार्मिक शास्त्रों के अनुसार, पवन पुत्र हनुमान जी को पान का पत्ता प्रिय है। कहा जाता है कि मंगलवार या शनिवार को स्नान करने के बाद हनुमान मंदिर में जाकर उन्हें पान अर्पित करने से व्यक्ति की सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। ऐसा माना जाता है कि पान चढ़ाने से हनुमान जी अपने भक्तों के कष्ट हर लेते हैं और उन्हें हर परेशानी से मुक्ति दिलाते हैं। कहा जाता है कि भगवान शंकर को पान चढ़ाने से सभी मनोकामनाएं पूरी होती हैं। मुख्य रूप से श्रावण मास या सोमवार के दिन गुलकंद से बना पान, सुपारी का चूरा, सौंफ और कत्था भगवान शंकर को अर्पित करना चाहिए।
यदि किसी व्यक्ति को लगता है कि उसकी दुकान किसी तांत्रिक क्रिया में बंधी है तो उसे पान के 5, पीपल के पत्ते और 8 भिंडी के पत्ते लेकर शनिवार की सुबह एक धागे में पिरोना चाहिए। इसके बाद वास्तु और ज्योतिष के अनुसार दुकान की पूर्व दिशा से बांधकर लगातार पांच शनिवार करना चाहिए, जिससे दुकान में बिक्री बढ़ने लगती है। लेकिन ध्यान रहे कि पुराने पत्तों को किसी नदी या कुवें में ही प्रवाहित करना चाहिए। हिंदू धर्म के ग्रंथों में उल्लेख है कि पान के पत्तों में देवी-देवताओं का वास होता है, इसलिए घर के पूजा स्थल में नियमित रूप से पान का प्रयोग करना चाहिए, पूरे घर की नकारात्मक ऊर्जा का नाश होता है और सकारात्मकता आती है। अति आवश्यक कार्य में बाधा हो तो रविवार के दिन एक पान का पत्ता लेकर घर से बाहर निकलें। ऐसा माना जाता है कि ऐसा करने से रुके हुए काम जल्दी पूरे होने लगते हैं।
पंडित अंकित दुबे ज्योतिषाचार्य “तंत्रज्ञ” दूरभाष – 6266634310 अवंतिकापुरी उज्जैन मध्यप्रदेश।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

कनौज: हादसे का शिकार बुजुर्ग की मौत घर में मचा कोहराम

Sat Jun 11 , 2022
हादसे का शिकार बुजुर्ग की मौत घर में मचा कोहराम *सौरिख * तेज रफ्तार बाइक की टक्कर से घायल हुए बुजुर्ग की इलाज के दौरान मेडिकल कालेज तिर्वा में मौत हो गई।मौत की सूचना पर परिजनों में कोहराम मच गया पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए […]

You May Like

Breaking News

advertisement