उतराखंड: राशनकार्ड लाभार्थियों को बड़ा झटका, अब फ्री में नही मिलेगा गेहूं,

देहरादून: फ्री राशन को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। आप अगर राशन कार्ड लाभार्थी हैं तो सरकार के इस फैसले से बड़ा झटका लग सकता है। इस बार आप फ्री राशन के तहत आपको गेहूं नहीं मिलेगा. दरअसल, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना के तहत उत्तर प्रदेश में 19-30 जून तक फ्री राशन वितरित किया जाएगा। लेकिन, इस बार लाभार्थियों को गेंहू की जगह 5 किलो चावल दिया जाएगा। इसकी जानकारी खाद्य और रसद विभाग के आयुक्त ने आदेश भी जारी कर दी हैं।

अब गेहूं की जगह चावल मिलेगा….

क्यों लिया ये फैसला, जानिए….

अब कैसे मिलेगा राशन, इसे भी जान लीजिए….

अब गेहूं की जगह चावल मिलेगा

दरअसल, खाद्य और रसद विभाग के आयुक्त की तरफ से जारी आदेश के अनुसार, इस बार गेहूं की जगह लाभर्थियों को सिर्फ 5 किलो चावल दिए जाने का फैसला लिया गया है। उत्तर प्रदेश के साथ ही सरकार ने कई राज्यों में गेहूं के कोटे को कम करने का निर्णय लिया है।

क्यों लिया ये फैसला, जानिए

सरकार की तरफ से दी गई जानकारी के अनुसार, गेहूं की जगह पर लगभग 55 लाख मीट्रिक टन चावल का अतिरिक्त आवंटन किया गया। बताया जा रहा कि ये फैसला गेहूं की कम खरीद होने की वजह से सरकार ने राशन के कोटे में गेहूं की मात्रा कम करने का लिया गया। बता दें कि संशोधन केवल प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना (PMGKAY) के लिए किया गया।

अब कैसे मिलेगा राशन, इसे भी जान लीजिए

30 जून को आधार प्रमाणीकरण के जारिए से खाद्यान्न ना ले पाने वाले पात्र व्यक्तियों को मोबाइल ओटीपी वेरीफिकेशन के माध्यम से चावल दिया जाएगा। इस वक्त पारदर्शिता के लिए सभी दुकानों पर डीएम की तरफ से नामित नोडल अधिकारी मौजूद रहेंगे। जो इसकी निगरानी करेंगे। बता दें कि अब तक फ्री राशन योजना के तहत लाभार्थियों को 3 किलो गेहूं और 2 किलो चावल दिया जाता था।

Read Article

Share Post

uttarakhand reporter

साग़र मलिक उतराखंड प्रभारी(वी वी न्यूज़)

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उतराखंड: मंसूरी के नामी स्कूल में विदेशी छात्रा से छेड़छाड़, आरोपी गिरफ्तार केस दर्ज,

Sun Jun 19 , 2022
मंसूरी: मसूरी शहर के आवासीय स्कूल के हॉस्टल में शिक्षक ने विदेशी छात्रा से छेड़छाड़ की। छात्रा यूरोप के एक देश की रहने वाली है और इस स्कूल में 12वीं में पढ़ती है। इधर, शिकायत के बाद पुलिस ने आरोपी शिक्षक को गिरफ्तार कर लिया। मसूरी कोतवाली के प्रभारी निरीक्षक […]

You May Like

Breaking News

advertisement