बिहार:26 सितंबर से 05 दिवसीय पल्स पोलियो अभियान

26 सितंबर से 05 दिवसीय पल्स पोलियो अभियान

  • 7.76 लाख लक्षित बच्चों को पिलायी जाएगी पोलियोरोधी दवा
  • शत प्रतिशत पोलियो टीकाकरण का है लक्ष्य
  • लोगों को कोविड-19 टीकाकरण के लिए भी किया जाएगा प्रेरित

पूर्णिया संवाददाता

जिले मे 0 से 05 वर्ष तक के बच्चों के लिए पांच दिवसीय अंतर्राष्ट्रीय पल्स पोलियो अभियान का शुभारंभ 26 सितंबर से होगा। इसके तहत जिले में 0 से 5 वर्ष तक के अनुमानित 7.76 लाख बच्चों को दो बूंद पोलियो की दवा पिलाई जाएगी। इसके सफल क्रियान्वयन के लिए जिले में आवश्यक दवाओं की उपलब्धता हो गई है और पोलियो टीकाकरण के लिए आवश्यक टीम भी निर्धारित कर लिया गया है। पांच दिवसीय पल्स पोलियो अभियान के सम्बंध में सिविल सर्जन डॉ. एस. के. वर्मा ने बताया कि देश को पोलियो मुक्त बनाने के लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा 26 सितंबर से पल्स पोलियो अभियान चलाया जाएगा। इसमें 0 से 5 वर्ष तक के सभी बच्चों को दवा पिलाई जाएगी। सभी लक्षित घर के प्रत्येक बच्चों तक दवा की उपलब्धता सुनिश्चित हो इसको लेकर सभी अधिकारियों को निर्देशित किया गया है। उन्होंने कहा कि पोलियो दवा की कोई साइड इफेक्ट्स नहीं होती है। इसलिए सभी अभिभावकों को अपने बच्चों को निश्चित ही पोलियो खुराक पिलानी चाहिए।

जिले में 7.76 लाख हैं लक्षित बच्चों की संख्या :
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. विनय मोहन ने बताया कि जिले में कुल लक्षित बच्चों की संख्या 7 लाख 76 हजार 052 है । जिसके लिए कुल 1645 टीम बनाई गई है जिसके द्वारा लोगों के घर-घर जाकर पोलियो की दवा पिलायी जाएगी। इसके साथ ही जिले में 158 ट्रांजिट टीम व 52 मोबाइल टीम भी बनाई गई है। टीम द्वारा कुल 6 लाख 73 हजार 918 घरों, ईंट भट्ठों, हाई रिस्क गांवों/टोलों का भ्रमण किया जाएगा। अभियान के सफल क्रियान्वयन की देखरेख को 612 सुपरवाइजर की नियुक्ति की गई है। हर बच्चे तक पोलियो खुराक उपलब्ध हो इसके लिए जिले में आवश्यक बी.ओ.पी.भी. दवा उपलब्ध है।

शत प्रतिशत पोलियो टीकाकरण का है लक्ष्य :

जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. विनय मोहन ने बताया कि सभी बच्चों को घर-घर जाकर पोलियो की खुराक पिलाई जाएगी। इसके लिए आशा, आंगनबाड़ी सेविका के साथ ही एएनएम को भी जिम्मेदारी दी गई है। जिले में सभी बच्चों तक पोलियो खुराक उपलब्ध कराना हमारा लक्ष्य है और टीम के सतत प्रयास से हम इसमें शत प्रतिशत लक्ष्य जरूर हासिल करेंगे। पोलियो अभियान के लिए बनाई गई टीम द्वारा 26 से 30 सितंबर तक पांच दिन लोगों के घर-घर जाकर बच्चों को पोलियो की खुराक दी जाएगी। इसके बाद भी अगर कोई बच्चा पोलियो टीकाकरण से वंचित रह जाता है तो उसके अगले दिन टीम द्वारा छूटे हुए सभी बच्चों को भी खुराक उपलब्ध कराई जाएगी।

लोगों को कोविड-19 टीकाकरण के लिए भी किया जाएगा प्रेरित :

सिविल सर्जन डॉ. एस. के. वर्मा ने सभी अधिकारियों एवं कर्मियों को अभियान के दौरान कोविड-19 के गाइडलाइन को ध्यान में रखते हुए कार्य करने का निर्देश दिया है। सभी कर्मी घर-घर भ्रमण के दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करेंगे। इसके साथ ही मास्क, ग्लब्स और सैनिटाइजर का भी पर्याप्त इस्तेमाल करने का निर्देश जिला सिविल सर्जन द्वारा सभी अधिकारियों को दिया गया है। इसके अलावा टीम द्वारा 18 वर्ष से अधिक उम्र के वैसे लोग जिन्होंने अबतक कोविड-19 का दोनों टीका नहीं लगाया है उन्हें टीका लगाकर अपना जीवन कोविड संक्रमण से सुरक्षित करने के लिए भी प्रेरित किया जाएगा।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:भ्रमण टीम ने किया निरीक्षण

Fri Sep 24 , 2021
भ्रमण टीम ने किया निरीक्षण सिकटी (अररिया) संवाददाता पुर्णिया जिले से आए जिला मत्स्य पदाधिकारी लाल बहादुर साफी के नेतृत्व में पुर्णिया व किशनगंज से आए 30-30 की संख्या में मत्स्यजीवी मत्स्य पालन भ्रमण दर्शन कार्यक्रम के तहत पूरी टीम भुतहा गांव पहुंची। जहां जिला मत्स्य पदाधिकारी लाल बहादुर साफी […]

You May Like

advertisement