बिहार अररिया: अंतर्राष्ट्रीय वृद्ध दिवस पर कार्यक्रम आयोजित कर वृद्धजनों को किया गया सम्मानित

अंतर्राष्ट्रीय वृद्ध दिवस पर कार्यक्रम आयोजित कर वृद्धजनों को किया गया सम्मानित

अररिया
फारबिसगंज के पीडब्ल्यूडी परिसर में पंडित राम देनी तिवारी द्विजदेनी क्लब की ओर से रविवार को अंतर्राष्ट्रीय वृद्ध दिवस पर कार्यक्रम आयोजित कर समाज के वृद्धजनों को दुर्गा चालीसा तथा अंग वस्त्र प्रदान कर सम्मानित किया गया।क्लब की ओर से सभी वृद्धजनों का मुंह मीठा कराया गया। कार्यक्रम की शुरुआत सुनील दास के गाए भक्ति गीत से हुआ। इसके बाद वक्ताओं ने बताया कि अंतर्राष्ट्रीय वृद्ध दिवस 1 अक्टूबर को मनाया जाता है। पूरे विश्व में इस दिन वृद्धजनों का सम्मान किया जाता है तथा उनके हितों की सुरक्षा कैसे हो इस पर चर्चा की जाती है। आजकल वृद्धजन अपने ही संतानों की उपेक्षा का शिकार हो रहे है। उन्हें अनुपयोगी समझ कर समाज द्वारा भी उनका तिरस्कार किया जाता है। वृद्ध जन अपनी उपेक्षा से दुखी रहते है । वृद्ध जनों को इस संत्रास से छुटकारा दिलाना आज की सबसे बड़ी जरूरत है। वक्ताओं ने वृद्धजनों के परिवारों से अनुरोध किया कि वृद्ध हो चले अपने माता पिता की भावना का सम्मान करना तथा उनकी देखभाल करना परिवार के हर सदस्य का कर्तव्य है।
कार्यक्रम के अध्यक्ष हेमंत यादव ने अपने संबोधन में कहा कि संयुक्त राष्ट्र ने बुजुर्गों के प्रति हो रहे दुर्व्यवहार और अत्याचार को समाप्त करने के लिए तथा लोगों में जागरूकता फैलाने के लिए 14 दिसंबर 1990 को यह निर्णय लिया था कि हर साल 1 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय वृद्ध दिवस मनाकर बुजुर्गों का सम्मान किया जाएगा। तब से विश्व भर में बुजुर्गों के सम्मान में यह कार्यक्रम आयोजित किया जाता है। उन्होंने कहा कि हाल ही में संयुक्त राष्ट्र जनसंख्या कोष की तरफ से एक रिपोर्ट आई है। जिसमें कहा गया है कि भारत में वृद्धजनों की आबादी इस सदी के अंत तक सबसे अधिक हो जाएगी। इस अवसर पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि देते हुए स्वच्छता अभियान के अंतर्गत पूरे परिसर की उपस्थित लोगों के द्वारा सफाई भी की गई। इस अवसर पर फुलकाहा,नवाबगंज निवासी कवि रणविजय यादव को गीता प्रेस के संस्थापक हनुमान प्रसाद पोद्दार स्मृति सम्मान से सम्मानित किया गया। इस कार्यक्रम के मुख्य अतिथि पूर्व एसडीएम विमल कुमार मंडल थे । कार्यक्रम का सफल संचालन बिनोद कुमार तिवारी ने किया।
मौके पर निशा पाठक, अरविंद ठाकुर, शिवराम साह, सुरेन्द्र प्रसाद मंडल, हरिनंदन मेहता, पलकधारी मंडल, अमिताभ पाण्डेय, हर्ष नारायण दास, मनीष राज, शिव नाथ रविकर, दिलीप विश्वास आदि उपस्थित थे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार अररिया: राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी के जन्मदिन के उपलक्ष्य में “01 तारीख 01 घंटा श्रमदान” के तहत56वीं वाहिनी एसएसबी बथनाहा द्वारा जागरूकता सह व्यापक स्वच्छता अभियान चलाया गया

Sun Oct 1 , 2023
राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी के जन्मदिन के उपलक्ष्य में “01 तारीख 01 घंटा श्रमदान” के तहत56वीं वाहिनी एसएसबी बथनाहा द्वारा जागरूकता सह व्यापक स्वच्छता अभियान चलाया गया अररिया डा विजय कुमार चौधरी बताते चलें कि 56वीं बटालियन सशस्त्र सीमा बल बथनाहा के कमांडेंट सुरेंद्र विक्रम के नेतृत्व में राष्ट्रपिता महात्मा गांधी […]

You May Like

Breaking News

advertisement