बिहार:बैंकर की लापरवाही से भुगतान प्रक्रिया में हो रहा है विलम्ब – प्रशांत कुमार

बैंकर की लापरवाही से भुगतान प्रक्रिया में हो रहा है विलम्ब – प्रशांत कुमार

एसबीआई शाखा प्रबंधक का शिकायत पहुंचा जिला पदाधिकारी अररिया के पास

अररिया संवाददाता

अररिया।बिहार पंचायत-नगर प्रारंभिक शिक्षक संघ के प्रदेश वरीय उपाध्यक्ष सह अररिया जिलाध्यक्ष प्रशांत कुमार ने जिला पदाधिकारी अररिया को आवेदन देकर एसबीआई मुख्य शाखा काली बाजार अररिया के विरुद्ध नियोजित शिक्षकों के वेतन भुगतान में घोर लापरवाही बरतने पर लापरवाह कर्मी पर कार्रवाई की मांग की है तथा जल्द वेतन भुगतान करवाने का आग्रह किया है। जिलाध्यक्ष ने प्रेस विज्ञप्ति जारी कर कहा कि राज्य सरकार ने जिला को 31 अगस्त 2021 को ही दो माह जून व जुलाई 2021 का आवंटन देते हुए सक्त निर्देश दिया था कि दो दिनों के अन्दर वेतन भुगतान करना है। मगर दुर्भाग्यवश डीईओ अररिया के पिता के निधन के कारण शिक्षकों का वेतन विपत्र 14 सितम्बर 2021 को बैंक में जमा होता है। उन्होंने कहा कि बैंक में वेतन भुगतान की प्रक्रिया बिल्कुल सरल है। बैंक वेतन विपत्र का हार्ड कॉपी से मिलान कर सॉफ्ट कॉपी के माध्यम से एक साथ सभी शिक्षकों का वेतन भुगतान किया करता है। जिले के लगभग आठ हजार नियोजित शिक्षकों का दो माह का वेतन भुगतान करने में बैंक के लिए एक दिन का समय एक स्टाफ़ के लिए काफी है। मगर बैंक में वेतन विपत्र जमा होने के चौथे दिन जिला पदाधिकारी को आवेदन देते समय तक मात्र एक माह, जून का वेतन, वह भी सिर्फ दो प्रखंड का भुगतान करना घोर लापरवाही का उदाहरण है। उन्होंने कहा कि यही रफ्तार रही तो वेतन भुगतान करने में बैंक को दो सप्ताह का भी समय लग जाय तो कोई आश्चर्य की बात नहीं! जिलाध्यक्ष ने दुखी मन से कहा कि चार माह से आर्थिक तंगी से जूझ रहे शिक्षकों का दो माह का आवंटन आने के वाबजूद भी वेतन भुगतान में अगर महीना भर का विलम्ब हो तो इसे सीधे शिक्षकों की आर्थिक तंगी रुपी घाव पर नमक छिड़कना ना कहें तो और क्या?
प्रदेश वरीय उपाध्यक्ष ने स्पष्ट लहज़े में कहा कि शिक्षा विभाग के पदाधिकारी यह ध्यान दे की भविष्य में सरकारी आदेश की अवहेलना ना हो और आवंटन आने पर विभागीय निर्देश के आलोक में समयसीमा के अन्दर वेतन भुगतान हो। उन्होंने जिला पदाधिकारी महोदय से वर्तमान में वेतन भुगतान प्रकिया में घोर लापरवाही बरतने वाले बैंकर व शाखा प्रबंधक पर उचित कार्रवाई करते हुए जल्द वेतन भुगतान करवाने की मांग की है। उन्होंने आगे कहा कि समय रहते एसबीआई मुख्य शाखा अररिया अपनी कार्यशैली में सुधार नहीं लायी तो वेतन भुगतान प्रकिया अन्य बैंक से करवाने पर संघ विचार करेगी।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:सहनगांव के बिस्मिल पुनः बने छात्र राजद पूर्णिया विवि उपाध्यक्ष

Fri Sep 17 , 2021
सहनगांव के बिस्मिल पुनः बने छात्र राजद पूर्णिया विवि उपाध्यक्ष पूर्णिया संवाददाता अमौर प्रखण्ड अंतर्गत धुरपैली पंचायत के सहनगांव के बिस्मिल को दुबारा छात्र राजद द्वारा पूर्णिया विश्वविद्यालय उपाध्यक्ष पद पर मनोनीत किया गया हैं|छात्र राजद बिहार प्रदेश की नई कार्यसमिति जारी कर दी गई है। जिसमें पूर्णिया विश्वविद्यालय छात्र […]

You May Like

advertisement