बिहार:बिहार सरकार का बड़ा फैसला, STET में पास सभी अभ्यर्थी शिक्षक होंगे बहाली

संवाददाता अमर कुमार

:बिहार के माध्यमिक-उच्च माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा (STET) में उत्तीर्ण होने वाले अभ्यर्थियों के लिए एक बड़ी खबर है.बिहार सरकार ने इस परीक्षा में उसफल सभी अभ्यर्थियों को आगामी शिक्षक बहाली के लिए योग मान लेने का ऐलान किया है.इसमें STET-2011 और बिहार विद्यालय परीक्षा समिति द्वारा 21 जून को जारी STET-2019 की दोनों प्रकार की सूची के अभ्यर्थी शामिल हैं.गौरतलब है कि STET-2019 की परीक्षा के रिजल्ट जारी किये जाने के बाद अभ्यर्थियों ने बवाल किया था.उन्होंने धांधली का आरोप लगाया था.ऐसे में शिक्षा मंत्री के इस ऐलान से उन्हें बड़ी राहत मिली है.

रिजल्ट में गड़बड़ी को लेकर सोशल मीडिया से सड़क तक अभ्यर्थियों ने आंदोलन शुरू कर दिया था.कोर्ट जाने की धमकी तक दे डाली थी. बुधवार को अभ्यर्थियों ने अपनी मांग को लेकर पटना में सचिवालय के पास खूब नारेबाजी की. STET 2019 के अभ्यर्थियों ने पटना में आज सचिवालय गेट से शिक्षा मंत्री के घर तक का मार्च निकाला. सोशल मीडिया पर गुस्सा उतारने के बाद अभ्यर्थी सड़क पर भी उतरे थे. मार्च के दौरान अभ्यर्थी लगातार मुख्यमंत्री, शिक्षा मंत्री और अधिकारियों के खिलाफ मुर्दाबाद के नारे लगाते रहे. अभ्यर्थी जब शिक्षा मंत्री के आवास की तरफ घेराव के लिए बढ़े तो इको पार्क के समीप उन्हें सचिवालय थाने की पुलिस ने रोका और वापस भेज दिया.

इसके बाद शिक्षा मंत्री ने मामले को निबटारे का आश्वासन दिया था.मंत्री विजय चौधरी ने बताया कि सरकार ने इस मामले पर निर्णय कर लिया है. 2019 की STET में जो भी क्वालिफाई किए हैं, वे सभी सातवें शिक्षक नियोजन के लिए पात्र होंगे. चाहे वे बोर्ड द्वारा जारी सूची ‘क्वालिफाइड एंड इन लिस्ट’ में हों या ‘क्वालिफाइड बट नॉट इन मेरिट लिस्ट में हो शिक्षा मंत्री ने कहा कि शिक्षा विभाग NCTE का पूरी तरह से अनुसरण करता है इसको लेकर पहले ही STET
पात्र व्यक्तियों को मान्यता लाइफटाइम की जा चुकी है इस लिहाज से साथ में शिक्षक नियोजन में 2011 में माध्यमिक शिक्षक पात्रता परीक्षा में उत्तीर्ण होने वाले भी अगले चरण की बाली में आवेदन कर सकेंगे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:कलयुगी पत्नी ने प्रेमी के साथ मिलकर पति की कर दी हत्या

Thu Jun 24 , 2021
संवाददाता अमर कुमार कटिहार जिले के मुफस्सिल थाना क्षेत्र के निवासी रहने वाली में पति धर्मेंद्र रविदास पत्नी संजौली देवी सात फेरे लेकर जीवन भर जीने मरने की कसम खा कर अग्नि को साक्षी मानकर कसम खाई थी लेकिन संजौली देवी प्रेम में इतना गहरा हो चुका था संजौली देवी […]

You May Like

advertisement