बिहार:बिहार राज्य प्रारंभिक शिक्षक संघ अपने माँगों के समर्थन में करेगा चरणबद्ध आंदोलन

बिहार राज्य प्रारंभिक शिक्षक संघ अपने माँगों के समर्थन में करेगा चरणबद्ध आंदोलन

संघ करेगा सभी प्रखंडों में “शिक्षक सहायता कोष” का गठन
अररिया
सोमवार को बिहार राज्य प्रारंभिक शिक्षक संघ ज़िला इकाई अररिया की एक महत्वपूर्ण बैठक ज़िला अध्यक्ष मो जाफ़र रहमानी की अध्यक्षता में सुभाष स्टेडियम अररिया में आयोजित की गई। अध्यक्ष ने कहा कि शिक्षक अपने दायित्वों का निर्वहन बखूबी कर रहे हैं फिर भी राज्य सरकार के शिक्षा एवं शिक्षक विरोधी नीति के कारण शिक्षक विभिन्न समस्याओं से ग्रसित हैं। शिक्षक पुरानी पेंशन, राज्यकर्मी का दर्जा सहित अन्य मूलभूत सुविधाओं से वंचित है। नियमावली के आलोक में स्नातक ग्रेड एवं प्रधानाध्यपक ग्रेड में प्रोन्नति नहीं दी जा रही है। देय मूल वेतन के आधार पर ईपीएफ की कटौती नहीं कि जा रही है। 15% वेतन बढ़ोतरी के वेतन निर्धारण एवं संधारण में जान बूझ कर विलम्ब किया जा रहा है। जो शिक्षक अनुकम्पा आदि के आधार पर बहाल हुए हैं उन्हें दक्षता परीक्षा का अवसर दिए बिना ही उनका वार्षिक वेतन वद्धि रोका जा रहा है। मृत शिक्षकों के आश्रितों को अनुग्रह अनुदान राशि का भुगतान नहीं किया जा रहा है। उनके आश्रितों को रिक्ति नहीं रहने का कारण बताकर उन्हें अनुकम्पा से वंचित रखा जा रहा है। सेवा पूर्व प्रशिक्षित शिक्षकों के वेतन विसंगति एवं अन्य प्रकार के वेतन विसंगति का निराकरण नहीं किया जा रहा है। काफी महीनों से लम्बित डीपीई/डीएलएड/ ओडीएल एवं अन्य एरियर का भुगतान नहीं किया जा रहा है। अप्रशिक्षित शिक्षकों का भुगतान नहीं किया जा रहा है जिस से उनके सामने मरने की स्थिति उत्पन्न हो गई है। यूटीआई में काटी गई राशि का भुगतान शिक्षकों को नहीं किया जा रहा है। पुरुष शिक्षकों के लिए स्थानांतरण की प्रक्रिया को काफी जटिलतम कर दिया गया है। इन सभी माँगों के समर्थन में बिहार राज्य प्रारंभिक शिक्षक संघ, राज्य संघ के आह्वान पर ज़िला से लेकर राज्य तक चरणबद्ध आंदोलन करेगा।

साथ ही साथ संघ ने ये महसूस किया है कि शिक्षकों की बड़ी बीमारी से ग्रसित होने पर उनके इलाज हेतु या उनके देहांत के बाद उनके परिवार की दयनीय स्थिति या शादी विवाह या बच्चों की पढ़ाई के समय उत्पन्न विकट स्थिति के समय संघ के सदस्य शिक्षकों का आर्थिक सहयोग करना संघ का कर्तब्य है। इसलिये सभी प्रखंडों में मार्च 2022 तक शिक्षक सहायता कोष का गठन कर उनका खाता बैंक में खोला जाएगा तथा ज़रूरतमंद शिक्षक की मदद की जाएगी। इस बैठक में ज़िला कोषाध्यक्ष सुनील कुमार यादव, फ़िरोज़ आलम, जीतेन्द्र कुमार मंडल, मो तारिक़ मंसूर, प्रकाश कुमार विश्वास, मो ज़ाहिद हुसैन, मो शोएब आलम, शम्भू नाथ निराला, ब्रजनंदन राउत, रेहान आलम, शाहनवाज़ आलम, नदीम अशरफ, मो एहतशामूल हसन एवं अन्य संघीय पदाधिकारी उपस्थित हुए।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

कन्नौज:भाजपा सरकार नें स्वर्णकार समाज के लिये हमेशा अच्छे कार्य किये हैं-अर्चना पांडेय

Mon Feb 14 , 2022
भाजपा सरकार नें स्वर्णकार समाज के लिये हमेशा अच्छे कार्य किये हैं-अर्चना पांडेय✍️ संवाददाता सिद्धार्थ गुप्ता 👉भाजपा प्रत्याशी को स्वर्णकार समाज के लोगों ने दिया समर्थनभाजपा सरकार सराफा कारोबारियों के साथ खड़ी है। भाजपा सरकार नें स्वर्णकार समाज के लिये हमेशा अच्छे कार्य किये हैं। योगी सरकार के सख्त प्रशासन […]

You May Like

advertisement