बिहार:स्वतंत्रता दिवस पर मुख्यमंत्री ने बिहारवासियों को दिया तोहफा

स्वतंत्रता दिवस पर मुख्यमंत्री ने बिहारवासियों को दिया तोहफा।

पटना संवाददाता

पटना : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने 15 अगस्त को गांधी मैदान में झंडोत्तोलन किया। इस मौके पर बिहारवासियों को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपनी कई उपलब्धियां को केंद्रीत करते हुए सरकारी कर्मियों और पेंशनधारियों को बड़ा तोहफा भी दिया है। मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ऐलान किया कि केंद्र सरकार की तर्ज पर राज्य सरकार के अधिकारियों-कर्मियों एवं पेंशन धारियों को एक जुलाई 2021 से महंगाई भत्ता की दर 11% बढ़ा दी गई है. अब 17% के स्थान पर 28% महंगाई भत्ता दिया जाएगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि इससे संबंधित आदेश वित्त विभाग द्वारा निर्गत किया जाएगा।
मुख्यमंत्री ने अपने संबोधन में यह भी कहा कि पढ़ाई और प्रतियोगिता परीक्षा की तैयारी करने वाली युवतियों के लिए सिविल सेवा प्रोत्साहन योजना के तहत अब तक अनुसूचित जाति, जनजाति तथा पिछड़े वर्ग के युवक-युवतियों को बीपीएससी तथा यूपीएससी की प्रारंभिक परीक्षा पास करने पर मुख्य परीक्षा की तैयारी के लिए ₹50000 तथा ₹100000 का प्रोत्साहन दिया जाता है। अब इस योजना की तर्ज पर अन्य सभी वर्ग की युवतियों के लिए भी सिविल सेवा प्रोत्साहन योजना की शुरुआत की जाएगी। ताकि प्रशासनिक सेवाओं में महिलाओं की भागीदारी बढ़ सके। मतलब मुख्यमंत्री ने साफ कर दिया कि आप सभी वर्ग- समाज की लड़कियों को बीपीएससी और यूपीएससी की मुख्य परीक्षा की तैयारी के लिए सरकार मदद करेगी।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

उत्तराखंड:नवप्रभात विकास संस्थान द्वारा हर्षोल्लास के साथ मनाया गया स्वतंत्रता दिवस

Sun Aug 15 , 2021
नवप्रभात विकास संस्थान द्वारा हर्षोल्लास के साथ मनाया गया स्वतंत्रता दिवसब्लॉक भगवानपुर- ग्राम मानक मजरा, अकबरपुर कालसो एवं डाडा जलालपुर में स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर नवप्रभात विकास संस्थान के द्वारा स्वतंत्रता दिवस कार्यक्रम का आयोजन किया गया l इस अवसर पर संस्था की ओर से ग्रामीणों को स्वतंत्रता दिवस […]

You May Like

advertisement