बिहार:प्रमंडलीय आयुक्त राहुल कुमार मेघवाल पहुंचे रेणुगांव

प्रमंडलीय आयुक्त राहुल कुमार मेघवाल पहुंचे रेणुगांव

सिमराहा (अररिया):

मां सरस्वती पूजा के अवसर पर शनिवार को पूर्णियां प्रमंडलीय आयुक्त राहुल कुमार मेघवाल सिमराहा पहुंच कर कथाशिल्पी फणीश्वरनाथ रेणु के आदम कद प्रतिमा पर माल्यार्पण किया । फिर रेणुगांव हिंगना औराही स्थित उत्क्रमित मध्य विद्यालय पहुंचे । जहां रेणुजी के पुत्र एवं पूर्व विधायक पद्मपराग राय वेणु ने उन्हें पुष्प माला पहनाकर उनका स्वागत किया । उसके बाद आयुक्त श्रीमेघवाल मध्य विद्यालय प्रांगण में रेणु की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया । उन्होंने विद्यालय में बच्चों की संख्या के बारे में विद्यालय के प्रधानाचार्य से भी बातचीत किया । इस दरम्यान उन्होंने विद्यालय समेत गांव के विकास के संदर्भ में विस्तृत जानकारी लिया । तदुपरांत प्रमंडलीय आयुक्त सीधे रेणु स्मृति भवन पहुंचे । जहां उनका स्वागत रेणु के परिवार के तमाम लोगों ने पुष्प माला पहनाकर गर्म जोशी से किया ।
इस दौरान वह रेणु स्मृति भवन का निरक्षण भी किया और भवन के रख रखाव हेतु फारबिसगंज अनुमंडल पदाधिकारी सुरेंद्र कुमार अलबेला से जानकारी भी लिया । अनुमंडल पदाधिकारी फारबिसगंज ने बताया कि इस भवन की सरकारी कमिटी का गठन निबंधन विभाग पटना बिहार सरकार से कर की गई है । कमिटी अपना काम शुरू करने वाली है । उक्त भवन के एक बड़े हाॅल के चित्र गैलरी में रेणुजी के सैकड़ों दुर्लभ चित्रों को देखकर वह बेहद अभिभूत हुए । उन्होंने मौजूद लोगों से कहा कि आज का दिन उनके लिए यादगार रहेगा । उन्होंने कहा कि वह रेणुजी को हमेशा कहानियों व किताबों में हीं पढ़ा था । यह सौभाग्य की बात है कि आज उनके गांव में उनके परिजनों के साथ हूं ।
आयुक्त श्रीमेघवाल रेणु के समाधि स्थल पर पहुंच कर उस पर माल्यार्पण किया । फिर वहां से सीधे रेणुजी के घर पहुंचे ।
जहां रेणु परिजनों समेत अनुमंडल पदाधिकारी, अवर निबंधक फारबिसगंज आदि ने भी उनका स्वागत किया । इस मौके पर प्रमंडलीय आयुक्त ने कहा कि मां सरस्वती पूजा के दिन मां सरस्वती के उपासक रेणुजी के घर पहुंच कर वह काफी अभिभूत हुए । इस अवसर पर रेणु परिजनों ने रेणुगांव को हैरिटेज विलेज का दर्जा दिलाने समेत गांव को साहित्यिक पर्यटन केंद्र के रुप में विकसित करने की मांग भी उनसे किया । रेणु के बड़े पुत्र पद्म पराग राय वेणु ने प्रमंडलीय आयुक्त से रेणुगांव के चौक पर रेणुजी की आदमकद प्रतिमा लगवाने की
मांग किया । इस मौके पर अनुमंडल पदाधिकारी सुरेन्द्र कुमार अलबेला, फारबिसगंज बीडीओ, अवर निबंधक, सीओ फारबिसगंज संजीव कुमार, औराही पश्चिम के मुखिया प्रतिनिधि आफताब आलम ऊर्फ डॉक्टर चून्ना, सिमराहा थानाध्यक्ष साजिद आलम, समेत बड़ी संख्या में पुलिस बल मौजूद थे ।

फोटो: रेणुगांव में रेणु परिजनों के साथ आयुक्त श्रीमेघवाल

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:विद्या की देवी मां सरस्वती पूजा जिले भर में सादगी से मनाई गई

Sun Feb 6 , 2022
विद्या की देवी मां सरस्वती पूजा जिले भर में सादगी से मनाई गई,आज शाम होगी शांतिपूर्ण तरीके से मूर्ति विसर्जन अररिया जिले भर में विद्या की देवी मां सरस्वती पूजा सादगी के साथ मनाई जा रही है। इस बार लोग अपने घर परिसरों में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ सरस्वती पूजा […]

You May Like

advertisement