बिहार:स्वास्थ्य शिविर व स्वास्थ्य चौपाल

अररिया

रविवार को अररिया के मशहूर फिजिशियन व डायबिटीज रोग विशेषज्ञ डॉo अभय कुमार (एमबीबीएस,एम.डी) द्वारा नि:शुल्क मेगा हेल्थ कैंप मध्य विद्यालय शुभंकर पुर फारबिसगंज(अररिया) में किया गया।
कैंप की तैयारी लगभग एक सप्ताह पहले से ही चल रही थी। अग्रिम पंजीयन 115 लोगों का किया गया। कैंप में मरीजों को देखने का सिलसिला 10 बजे से शुरू कर दिया गया था, जो शाम चार बजे तक चली । इस कैंप में मुख्य रूप से-डायबिटीज(शुगर),हार्ट, थायरॉयड,हाई ब्लडप्रेशर के मरीजों का मुफ्त जांच कर उन्हें परामर्श दिया गया। हार्ट के मरीजों को मुफ्त दवा भी दिया गया। बहुत से शुगर के मरीजों को जो लंबे समय से दवा नही ले रहे थे ,उनके पैरों में जलन लहर और घाव भी मौजूद था। स्वास्थ्य परीक्षण के बाद एक बजे से स्वास्थ्य चौपाल के माध्यम से मरीजों को हेल्थ एजुकेशन दिया गया। हेल्थ एजुकेशन में डायबिटीज के बारे में डॉ कुमार ने बताया की वर्तमान में युवाओं में भी डायबिटीज़ का शिकायत बढ़ रहा है । डायबिटीज़ में ज्यादा भूख, जायदा प्यास के साथ-साथ बार-बार पेशाब जाने की समस्या उत्पन्न हो जाती है। लोगो को जायदा थकान महसूस होती है। आंखों में धुंधलापन और सेक्स की समस्या उत्पन्न होती है। डायबिटीज़ मरीज शुगर को हल्के में ना लें, ये आपके लिए घातक और जानलेवा हो सकता है। अनियंत्रित शुगर रहने से कई लोग अपनी आंखों की रोशनी खो चुके हैं। ब्लड प्रेशर और हार्ट की शिकायत भी डायबिटीज़ के मरीजों में बढ़ रही हैं। डायबिटीज के साथ हाई ब्लडप्रेशर रहने से कई लोगो को लकवा मार जाता है और हार्ट अटैक की संभावना ज्यादा रहती है। कई लोगो को पैरों में घाव के साथ नसों में समस्या आ जाती है। पैरों को काटने तक की नौबत आ जाती है । इसलिए ब्लड शुगर कंट्रोल करना अति आवश्यक है। आगे डॉ अभय कुमार बताते हैं कि डायबिटीज़ को हराने के ये चार हथियार -1.संतुलित आहार 2. व्यायाम 3.समय पर डॉ से परामर्श व जांच 4.समय पर दवाई लेना।अगर ये चार हथियार का प्रयोग अच्छे से करें और साथ-साथ खान-पान में (आलू,चीनी,चावल,मिठाई,आम, केला,सफेता, सरीफा,खजूर आदि)का सेवन नहीं करेंगे तो आप अच्छे से अच्छे जीवन व्यतीत कर सकते है।आज का कैंप काफी सफल रहा। कैंप को सफल बनाने में स्थानीय लोगों का अच्छा सपोर्ट रहा जिसमें दयानंद सिंह,संतोष कुमार वर्मा और गणेश शर्मा ने अंत तक लगे रहे एवं अररिया हेल्थ केयर&डायबिटीज सेंटर से रंजन कुमार,नीतीश कुमार,सोनू कुमार, मनोरंजन और विनोद जी कैंप को सफल बनाने में लगे रहे। इस तरह का कैंप समाज हित के लिए लाभ दायक रहेगा।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:शहर में निकाली गयी भव्य शांति पद यात्रा

Sun Dec 26 , 2021
शहर में निकाली गयी भव्य शांति पद यात्रा फारबिसगंज (अररिया) एक ओर जहाँ समाज में नई पीढ़ी में आध्यात्मिक एवं बौद्धिक विवेचना की कमी होती जा रही है वहीं दूसरी ओर प्रजापिता ब्रह्मकुमारी राजयोग गीता पाठशाला के द्वारा समाज में शांति व सद्भाव के लिए किए गए कार्यों की जितनी […]

You May Like

Breaking News

advertisement