बिहार:स्वास्थ्यकर्मी ग्रामीण क्षेत्रों में जाकर लोगों को लगा रहे हैं कोविड-19 टीका

  • कसबा में ईंट भट्ठों के मजदूरों को लगाया गया टीका
  • टीकाकरण के साथ हीं लोगों की हो रही कोविड टेस्टिंग
  • पंचायत चुनाव के कारण मतदान स्थलों पर भी हो रहा टीकाकरण
  • टीकाकरण में तेजी के लिए 02 अक्टूबर को फिर से महाअभियान

पूर्णिया संवाददाता

जिले में कोविड संक्रमण से लोगों को सुरक्षित रखने के लिए टीकाकरण अभियान बड़े जोरशोर से चलाया जा रहा है। इसके लिए सभी प्रखंडों में विशेष टीकाकरण केंद्र खोले गए हैं| जहां लोग आसानी से पहुँचकर टीका लगा सकते हैं। इसके अलावा भी स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा अतिबहुल क्षेत्रों तक पहुँचकर लोगों को टीका लगाया जा रहा है जिससे कि लोग संक्रमण से सुरक्षित रह सकें। इसे जमीनी स्तर पर उतारते हुए जिला के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कसबा के स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा अपने प्रखंड के मल्हारिया पंचायत स्थित महादलित बस्ती खागजाना मुसहरी टोला के ईंट भट्ठों में कार्यरत मजदूरों को कोविड-19 टीका लगाया गया। इतना ही नहीं टीका लगाने के साथ ही स्वास्थ्य विभाग द्वारा उन क्षेत्रों में स्थापित सभी लोगों की कोविड टेस्टिंग भी की गई।

स्थानीय लोगों द्वारा टीकाकरण का किया गया था अनुरोध :
सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र कसबा के चिकित्सा प्रभारी डॉ. अशोक कुमार सिंह ने बताया कि प्रखंड के सभी स्वास्थ्य केंद्र, उपकेंद्र व हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों में लोगों को कोविड-19 टीका लगाया जा रहा है। इसके अलावा भी अगर कुछ ऐसे क्षेत्र हैं जहां के लोगों के लिए स्वास्थ्य केंद्र अधिक दूर है वहां भी स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा जाकर टीका लगाया जाता है। महादलित बस्ती खगजाना मुसहरी टोला में भी स्वास्थ्य कर्मियों द्वारा उपस्थित लोगों को टीका लगाया गया है लेकिन वहां के बहुत से लोग दिन के समय ईंट भट्ठों में कार्यरत रहने के कारण टीका लगाने से वंचित रह गए थे। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा नियमित प्रयास किया जा रहा था जिसका परिणाम सार्थक निकला। वहां के स्थानीय प्रतिनिधि द्वारा स्वास्थ्य विभाग को सूचित कर विशेष टीकाकरण करने का अनुरोध किया गया। इस अनुरोध के आधार पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा वहां ईंट भट्ठों के बीच विशेष टीकाकरण कैम्प लगाकर लोगों को टीकाकृत किया गया।

टीकाकरण के साथ लोगों की करायी गयी कोविड टेस्टिंग :
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र कसबा के बीसीएम उमेश पंडित ने बताया कि ग्रामीण क्षेत्र होने और दिनभर मजदूरी के कार्य में होने के कारण वहां के ज्यादातर लोग कोविड प्रोटोकॉल का पालन नहीं कर सकते। इसलिए जब टीकाकरण के लिए विशेष टीम को वहाँ भेजा गया तो उसके साथ कोविड जांच टीम भी लगायी गयी जिसके द्वारा वहां के लोगों की एंटीजन टेस्टिंग भी की गई। टेस्टिंग के साथ ही लोगों को कोविड प्रोटोकॉल की जानकारी देते हुए इससे बचाव के लिए आवश्यक उपायों को ध्यान में रखने के लिए प्रेरित किया गया।

पंचायत चुनाव के कारण मतदान स्थलों पर भी हो रहा टीकाकरण :
जिला प्रतिरक्षण पदाधिकारी डॉ. विनय मोहन ने बताया कि पंचायत चुनाव को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग द्वारा मतदान केंद्र के पास भी टीकाकरण केंद्र खोला गया है। वहां मतदान के लिए आ रहे वैसे लोग जो अबतक किसी कारणवश टीकाकरण से वंचित रह गए हैं उन्हें टीका लगाया जाएगा। उन्होंने कहा कि कोविड-19 से सुरक्षित रहने के लिए लोगों को टीका की दोनों डोज लगाना अतिआवश्यक है। टीका की दोनों डोज लगाने से ही लोग कोविड-19 के प्रभाव में आने से बच सकते हैं।

टीकाकरण में तेजी के लिए 02 अक्टूबर को फिर से महाअभियान :
सिविल सर्जन डॉ. एस के वर्मा ने कहा कि टीकाकरण में तेजी लाने के लिए सरकार द्वारा 02 अक्टूबर गांधी जयंती के अवसर पर फिर से मेगा टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा। उस अभियान द्वारा ऐसे लोग जो अबतक टीका नहीं लगाए हैं या सिर्फ फर्स्ट डोज ही लगाया है उन्हें टीकाकृत किया जाएगा। सिविल सर्जन ने लोगों से अपील की है कि कोविड-19 टीका की दोनों डोज जरूर लगाएं।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:टीकाकरण महाअभियान की सफलता को लेकर जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों के साथ की बैठक

Thu Sep 30 , 2021
टीकाकरण महाअभियान की सफलता को लेकर जिलाधिकारी ने संबंधित अधिकारियों के साथ की बैठक -गांधी जयंती पर जिले में 01 लाख लोगों के टीकाकरण का लक्ष्य, 515 स्थलों पर होगा सत्र संचालित-टीकाकरण सत्र के आयोजन में कम टीकाकरण वाले क्षेत्रों का प्राथमिकता के आधार पर करें चयन-जीविका, आशा व आंगनबाड़ी […]

You May Like

advertisement