बिहार:स्वस्थ व सेहतमंद समाज के निर्माण में नशापान संबंधी आदतों को त्यागना जरूरी : जिलाधिकारी

-जिलाधिकारी ने स्कूली बच्चों द्वारा निकाली गयी जागरूकता रैली को दिखाई हरी झंडी
-जिले से लेकर प्रखंड स्तर पर विभिन्न सरकारी संस्थानों में शपथ ग्रहण समारोह का हुआ आयोजन

अररिया संवाददाता

नशा मुक्ति दिवस के मौके पर जिले में विभिन्न स्तरों पर जागरूकता संबंधी कार्यक्रम का आयोजन किया गया। नशा मुक्त समाज के निर्माण के लिये आम लोगों को जागरूक करने के उद्देश्य से स्कूली बच्चों द्वारा प्रभात फेरी निकाली गयी। शहर के हाई स्कूल परिसर से निकाली गयी रैली को जिलाधिकारी प्रशांत कुमार सीएच ने हरी झंडी दिखाकर क्षेत्र भ्रमण के लिये रवाना किया। रैली में विभिन्न सरकारी स्कूल के बच्चों ने भाग लिया। रैली हाई स्कूल से निकल कर शहर के चांदनी चौक, एडीबी चौक सहित अन्य मार्गों से गुजरते हुए पुन: हाई स्कूल पहुंच कर संपन्न हुआ।

युवाओं को नशापान की आदतों से दूर रखना हमारी जिम्मेदारी :

मौके को संबोधित करते हुए जिलाधिकारी प्रशांत कुमार सीएच ने कहा कि स्वस्थ व सेहतमंद समाज के निर्माण के लिये नशा पान संबंधी आदतों को त्यागना जरूरी है। नशापान से हमारा स्वास्थ्य बुरी तरह प्रभावित होता है। युवाओं में नशापान का चलन लगातार बढ़ रहा है। जो बेहद चिंता का विषय है। इस बुरी लत से उन्हें निजात दिलाने के लिये विशेष तौर पर जागरूक करने की जरूरत है। बच्चे अपने समाज के बड़े व बुजुर्ग लोगों की गतिविधियों से प्रेरित होते हैं। इसलिये हम सभी को नशापान संबंधी आदतों को त्यागना होगा। ताकि देश की नौजवान पीढ़ी को नशा की लत दूर रखा जा सके। इसी उद्देश्य से नशा मुक्ति का शपथ समारोह का आयोजन तमाम सरकारी व गैर सरकारी संस्थानों में किया जा रहा है।

हर स्तर पर होना चाहिये जागरूकता का प्रयास :

डीएओ राजकुमार ने कहा कि युवाओं को नशापान संबंधी आदतों से दूर रखने के लिये यह जरूरी है कि समाज में इसे लेकर व्यापक पैमाने पर जन जागरूकता अभियान का संचालन किया जाये। समाज में सभी लोगों की यह जिम्मेदारी है कि छात्र-छात्राओं को नशा पान सहित तंबाकू संबंधी उत्पाद के सेवन से बचाव के लिये जागरूक किया जाये। सरकारी स्तर पर इसे लेकर जरूरी प्रयास किये जा रहे हैं। लेकिन नशा मुक्त समाज के निर्माण के लिये सामूहिक सहयोग जरूरी है।

नशापान है कई बीमारियों की वजह :

नशा मुक्ति दिवस पर समाहरणालय, पुलिस लाइन सहित जिले के सभी चिकित्सा संस्थानों में भी शपथ ग्रहण समारोह का आयोजन किया गया। समाहरणालय में उत्पाद विभाग द्वारा आयोजित कार्यक्रम में जिलाधिकारी की अगुआई में संबंधित अन्य विभाग के वरीय अधिकारी व कर्मियों ने आजीवन नशापान नहीं करने की शपथ ली। वहीं सदर अस्पताल परिसर में सिविल सर्जन डॉ एमपी गुप्ता की अगुआई में आयोजित शपथ ग्रहण समारोह में वरीय स्वास्थ्य अधिकारी व कर्मियों ने नशापान नहीं करने की शपथ ली। सिविल सर्जन ने कहा कि नशापान व्यक्ति के मस्तिष्क को प्रभावित करता है। इसकी वजह लोग कैंसर सहित अन्य बीमारियों के चपेट में आ सकते हैं। इसलिये सभी वर्ग के लोगों को नशापान संबंधी आदतों को त्यागना जरूरी है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:नव निर्वाचित जनप्रतिनिधियों ने आदर्श पंचायत बनाने का लिया संकल्प

Sat Nov 27 , 2021
नव निर्वाचित जनप्रतिनिधियों ने आदर्श पंचायत बनाने का लिया संकल्प।कुसियारगांव पंचायत के जनप्रतिनिधि को किया गया सम्मानित।भ्रष्टाचार रहित आदर्श पंचायत बनाने का लें संकल्पलोगों की उम्मीद पर खरे उतरे जनप्रतिनिधि नव निर्वाचित जनप्रतिनिधियों को सम्मानित करती सुष्मिता ठाकुर। अररिया संवाददाता अररिया प्रखंड के कुसियारगांव पंचायत के नव निर्वाचित जन प्रतिनिधियों […]

You May Like

advertisement