बिहार:अंतर्राष्ट्रीय बुजुर्ग दिवस: सदर अस्पताल परिसर में बुजुर्गो का किया गया स्वास्थ्य परीक्षण

अंतर्राष्ट्रीय बुजुर्ग दिवस: सदर अस्पताल परिसर में बुजुर्गो का किया गया स्वास्थ्य परीक्षण

  • 01 से 07 अक्टूबर तक ज़िले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर लगाया जाएगा स्वास्थ्य शिविर: डॉ विष्णु अग्रवाल
  • बुजुर्गो को किसी भी तरह के तंबाकू उत्पाद से दूर रहना चाहिए

पूर्णिया संवाददाता

वृद्धावस्था के दौरान हर इंसान का शरीर कमजोर हो जाता है। जिस कारण कई तरह की बीमारियां विशेषकर मधुमेह, उच्च रक्तचाप, गठिया, पर्किंसन्स, अल्जाइमर, हृदय रोग, कान, आंख इत्यादि रोगों से ग्रसित होने की संभावना बढ़ जाती है। इस को ध्यान में रखते हुए जिलेवासियों को जागरूक करने के उद्देश्य से सदर अस्पताल परिसर में अंतर्राष्ट्रीय वृद्ध दिवस का आयोजन किया गया। उक्त बातें जिला गैर संचारी रोग पदाधिकारी डॉ. विष्णु प्रसाद अग्रवाल ने कही हैं। अंतर्राष्ट्रीय बुजुर्ग दिवस के मौके पर सदर अस्पताल में स्वास्थ्य परीक्षण सह जागरूकता शिविर का आयोजन किया गया। जिसमें सैकड़ों बुजुर्गों की स्वास्थ्य जांच की गयी। 60 वर्ष से अधिक उम्र के बुजुर्गों की स्वास्थ्य जांच, मानसिक स्वास्थ्य के साथ ही फिजियोथेरेपी भी दी गयी। सदर अस्पताल के गैर संचारी विभाग में बुजुर्गों की फिजियोथेरेपी सोनी कुमारी द्वारा की गई।

01 से 07 अक्टूबर तक ज़िले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों पर लगाया जाएगा स्वास्थ्य शिविर: डॉ विष्णु अग्रवाल

जिला गैर संचारी रोग पदाधिकारी डॉ. विष्णु प्रसाद अग्रवाल ने बताया 01 से 07 अक्टूबर तक जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों यथा- जिला मुख्यालय स्थित सदर अस्पताल, अनुमंडलीय अस्पताल, रेफरल अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र एवं ज़िले के सभी हेल्थ एंड वेलनेस सेंटरों पर वृद्ध एवं वरिष्ठ नागरिकों के लिए निःशुल्क स्वास्थ्य परीक्षण सह जागरूकता शिविर का आयोजन किया जाएगा। इस शिविर में स्वास्थ्य परीक्षण के साथ ही आवश्यक दवाओं का वितरण भी किया जाना है। स्वास्थ्य परीक्षण शिविर में मधुमेह, उच्च रक्तचाप, गठिया, पार्किंसंस, अल्जाइमर, हृदय रोग, कान-नाक -गला रोग एवं नेत्र आदि बीमारियों की जांच के साथ ही बीमारियों से बचाव के उपाय एवं खानपान से संबंधित उचित सलाह भी दी जाएगी।

बुजुर्गो को किसी भी तरह के तंबाकू उत्पाद से दूर रहना चाहिए: सलाहकार केशव कुमार

जिला गैर संचारी रोग वित्तीय सलाहकार केशव कुमार ने स्वास्थ्य परीक्षण कराने आने वाले बुजुर्गों को सलाह देते हुए कहा खैनी, बीड़ी, सिगरेट, गुटखा सहित कई तरह के तंबाकू उत्पाद का सेवन करना नुकसानदायक साबित हो सकता है। क्योंकि 60 आयुवर्ष की अवस्था में लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता कमजोर हो जाती है। जिस कारण कई तरह के गैर संक्रामक रोग होने की संभावना बढ़ जाती है। इसलिए बुजुर्गों को किसी भी तरह के तंबाकू या तंबाकू उत्पाद यथा- बीड़ी, सिगरेट आदि से दूर रहना चाहिए। मालूम हो कि तंबाकू में मौजूद लगभग 4000 से ज़्यादा जहरीले तत्वों से बालों का झड़ना, मोतियाबिंद की बीमारी, दांतों में सड़न, फेफड़ों में कैंसर, दिल की बीमारी, पेट का अल्सर, बदरंग उंगलियां, विकृत शुक्राणु जैसी बीमारियों का कारण बनता है।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:अंतर्राष्ट्रीय बुजुर्ग दिवस: स्वास्थ्य संस्थानों में नि:शुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन

Fri Oct 1 , 2021
अंतर्राष्ट्रीय बुजुर्ग दिवस: स्वास्थ्य संस्थानों में नि:शुल्क चिकित्सा शिविर का आयोजन -सात दिवसीय शिविर के दौरान बुजुर्गों के लिये जरूरी स्वास्थ्य जांच व इलाज का होगा इंतजाम-स्वास्थ्य जांच के लिये पहुंचे बुजुर्गों ने टीकाकरण अभियान की सफलता में सहयोग का दिलाया भरोसा अररिया संवाददाता अंतर्राष्ट्रीय बुजुर्ग दिवस के मौके पर […]

You May Like

advertisement