बिहार:कायाकल्प योजना: दो सदस्यीय टीम ने बैसा सीएचसी का किया दौरा

कायाकल्प योजना: दो सदस्यीय टीम ने बैसा सीएचसी का किया दौरा

  • कायाकल्प योजना के तहत कार्य करने के लिए दिए गए आवश्यक दिशा-निर्देश: डॉ नमित
  • ग्रामीण क्षेत्रों के अस्पतालों में बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं होंगी उपलब्ध: डॉ शकील

पूर्णिया,
केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय द्वारा सार्वजनिक स्तर पर सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों में साफ-सफाई और संक्रमण रोकने के लिए किए गए प्रयासों को बढ़ावा देने के लिए कायाकल्प योजना की शुरुआत की गई थी। जिसके तहत ज़िला मुख्यालय स्थित सदर अस्पताल से लेकर सुदूर ग्रामीण क्षेत्रों में स्थित स्वास्थ्य केंद्रों में रख रखाव व साफ़ सफाई पर विशेष ध्यान देने के लिए राज्य मुख्यालय से दो सदस्यीय टीम का दो दिवसीय दौरा किया गया।
क्योंकि अब राज्य मुख्यालय सहित कई अन्य जिलों के सरकारी अस्पतालों को संवारने के कार्यो में तेजी आ गई हैं। जिसमें हर तरह की सुख सुविधाएं जिलेवासियों को उपलब्ध हो सके। मालूम हो कि कायाकल्प योजना के तहत आने वाले राज्य के अस्पतालों को मुख्य रूप से पांच पुरस्कार दिए जाने का प्रावधान है। जिसमें राज्य के दो सर्वश्रेष्ठ जिला अस्पताल, प्रत्येक जिले में दो सर्वश्रेष्ठ सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र व एक प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र को उच्च स्तर पर रख-रखाव, सफ़ाई के साथ ही बेहतर गुणवत्तापूर्ण व्यवस्था व व्यवहार अपनाने वाले कर्मियों सहित अस्पताल को प्रमाण पत्र के साथ ही नकद राशि भी देने का प्रावधान है।

कायाकल्प योजना के तहत कार्य करने के लिए दिए गए आवश्यक दिशा-निर्देश: डॉ नमित
राज्य स्वास्थ्य समिति की ओर से आये गैर संचारी रोग के विशेषज्ञ डॉ नमित कुमार ने बताया कायाकल्प योजना का मुख्य उद्देश्य यह है कि सभी तरह की स्वास्थ्य सुविधाओं को विशिष्ट मानकों की दिशा में प्रोत्साहित करना, स्वास्थ्य सुविधाएं सहित स्वच्छ और स्वास्थ्यवर्धक बनाना होता है। सामान्य रूप से विभिन्न अस्पतालों में बेहतर स्वास्थ्य सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए विभाग द्वारा मुख्य रूप से तीन तरह की सुख सुविधाओं पर फोकस किया गया है। जिसमें स्वच्छता, बायोमेडिकल वेस्ट मैनेजमेंट, हॉस्पिटल इंफेक्शन, मरीजों के साथ स्वास्थ्य कर्मियों का उत्तम व्यवहार, जिस पर अस्पताल प्रशासन को कार्य करना होता है। सदर अस्पताल, रेफ़रल अस्पताल, सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र, प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र सहित कई अन्य अस्पतालों के सभी वार्डों में स्वास्थ्य केंद्रों के कर्मचारियों द्वारा इलाजरत मरीजों या आने वाले अभिभावकों के साथ अच्छा व्यवहार बनाए रखने का भी निर्देश दिया गया है। इसके साथ ही अस्पताल में इलाजरत मरीजों से मिलने का समय भी निर्धारित किया जा रहा है। स्वास्थ्य केंद्र में पीने के लिए स्वच्छ एवं शुद्ध पेयजल की व्यवस्था की गई है। वहीं अस्पताल परिसर में बने शौचालयों को घर जैसी सफ़ाई करने पर विशेष ध्यान दिया जा रहा है। परिसर में छोटा-छोटा पार्क बनाकर उसमें रंग बिरंगे फूल-पौधे एवं औषधीय पौधे लगाकर उन्हें सजाने को लेकर आवश्यक दिशा-निर्देश दिए गए हैं। अस्पताल में मरीजों को शांत व स्वच्छ वातावरण माहौल बनाने की दिशा में ठोस कदम उठाए जा रहे हैं।

ग्रामीण क्षेत्रों के अस्पतालों में बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं होंगी उपलब्ध: डॉ शकील
केयर इंडिया की ओर से पटना से आये स्टेट रिसोर्स यूनिट के मातृ स्वास्थ्य सलाहकार डॉ शकील विट्ठल यादव ने दो दिवसीय दौरे के अंतिम दिन बैसा सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र का बारीकी के साथ गहनतापूर्वक निरीक्षण के बाद बताया कायाकल्प योजना के तहत सभी तरह के स्वास्थ्य केंद्रों में सुधार को लेकर मुहिम शुरू कर दी गई है। हालांकि पहले की अपेक्षा बहुत ज़्यादा सुधार भी हुआ है लेकिन अभी भी बहुत कुछ सुधार करने के लिए आवश्यक दिशा-निर्देश स्थानीय प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी सहित कई अन्य अधिकारियों को दिया गया है। क्योंकि ज़िला मुख्यालय से दूर इस तरह के ग्रामीण क्षेत्रों में बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए जिला स्तर पर स्वास्थ्य विभाग हमेशा तैयार रहता है। तभी तो प्रसव पीड़ा से तड़पते हुए महिला जैसी घटनाएं अब सुनने को नही मिल रही हैं। स्थानीय अस्पताल प्रशासन के अलावा जनप्रतिनिधियों एवं मरीजों के परिजनों को भी सहयोग करने की जरूरत है। सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र या प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों को बेहतर तरीके से सुविधाएं उपलब्ध कराने को लेकर हर तरह के प्रयास किए जा रहे हैं। स्वास्थ्य केंद्र के कर्मचारी एवं अस्पताल प्रबंधन को लेकर सुधार के लिए पूरी तन्मयता से लगे हुए है। जिससे विभिन्न अस्पतालों में हो रहे गुणवत्तापूर्ण सुधार से मरीजों को भी काफी लाभ मिल रहा है।

इन दो सदस्यीय टीम में राज्य स्वास्थ्य समिति की ओर से गैर संचारी रोग के विशेषज्ञ डॉ नमित कुमार एवं केयर इंडिया की ओर से स्टेट रिसोर्स यूनिट के वरीय अधिकारी डॉ शकील विठ्ठल यादव मुख्य रूप से शामिल थे। इस अवसर पर स्वास्थ्य विभाग के जिला कार्यक्रम प्रबंधक ब्रजेश कुमार सिंह, डीसीएम संजय कुमार दिनकर, केयर इंडिया की ओर से जिला तकनीकी पदाधिकारी डॉ देवब्रत, यूनीसेफ कंसलटेंट शिवशेखर आनंद, नर्स मेंटल सुपरवाइजर मधुबाला, रिसोर्स स्कॉलर एम हाशमी, बैसा सीएचसी के एमओआईसी डॉ रफ़ी ज़ुबैर, बीएचएम आलोक कुमार वर्मा, बीसीएम राजेश कुमार रजक, केयर इंडिया के बीएम रोहित कुमार सिंह, एनसीडी कार्यालय के केशव झा, डॉक्टर्स फ़ॉर यू के डॉ अभिजीत आनंद सहित जीएनएम, एएनएम के अलावा स्वास्थ्य विभाग के दर्जनों कार्यकर्ता उपस्थित थे।

Read Article

Share Post

VVNEWS वैशवारा

Leave a Reply

Please rate

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Next Post

बिहार:कायाकल्प योजना से बदल रही है सरकारी स्वास्थ्य संस्थानों की तस्वीर

Tue Mar 1 , 2022
-सिकटी सीएचसी को जल्द कायाकल्प प्रमाणीकरण प्राप्त होने की उम्मीद-सरकारी अस्पतालों में आम लोगों को बेहतर व गुणवत्तापूर्ण सेवा प्रदान करना कायाकल्प का उद्देश्य अररिया जिले के सुदूरवर्ती इलाकों के स्वास्थ्य संस्थानों की तस्वीर बदल रही है। पहले जहां जर्जर टूटे भवन, जगह-जगह फैली गंदगी व हर तरफ अव्यस्थित नजारा […]

You May Like

Breaking News

advertisement